लॉकडाउन के चलते फंसे हैं? जानें घर वापसी के लिए क्या करना होगा

लॉकडाउन के चलते फंसे हैं? जानें घर वापसी के लिए क्या करना होगा

Lockdown: लॉकडाउन के चलते फंसे हैं – People Stuck Will Be Allowed To Go Home -दोस्तों अगर आप भी इस lock down की situation में अपने घर से दूर किसी और राज्य या अपने ही राज्य के किसी गांव में फसे हुए है तो यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े।

लॉकडाउन के चलते फंसे हैं
लॉकडाउन के चलते फंसे हैं

Image Credit :- Navbharat Time

मुंबई और दिल्ली से लेकर पुरे देश के कही जगहों पर मजदूर-कामगार, छात्र और टूरिस्ट समेत कही लोग फसे पड़े है।

यह सभी कही दिनों से अपने घर जाना चाहते है पर कोरोना के चलते इस lock down की वजह से वह अपने घर नहीं जा पा रहे थे।

कही मजदुर तो कही दिनों से दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों से पैदल ही अपने गांव जाने के लिए निकले थे जिन्हे कही जगहों पर पुलिस द्वारा पकड़ा गया और उन्हें उन्ही शहरो में जहाँ वह पकडे गए रखा गया था जहा उनका रहने और खाने का इंतजाम किया गया था।

LATEST ARTICLE

Indurikar Maharaj Kirtan – इंदुरीकर महाराज

swapnil joshi स्वप्नील जोशी यास ‘रामायणात भूमिका कशी मिळाली’

7StarHDMovie Download ,South Movies Hindi Dubbed 2020

Share Market Marathi -डिमॅट म्हणजे काय?

Official Order Link:- Click Hear

किस राज्य में कितने Corona बाधित है यह जानने के लिए यहाँ क्लिक करे 

क्या खुद जाना चाहते हैं तो जा सकते हैं?

मान लीजिए कोई शख्स लॉकडाउन में किसी दूसरे राज्य में फंसा है तो क्या वह खुद से जा सकता है? इसका जवाब है नहीं। आप खुद से नहीं जा सकते क्योंकि यह इजाजत व्यक्तियों को नहीं बल्कि राज्यों को है। फंसे हुए लोगों को भेजने या लाने की जिम्मेदारी संबंधित राज्यों की है और इसके लिए उन्हें कुछ प्रोटोकॉल्स के पालन करने हैं।

Applying for a Curfew/Movement/Emergency Pass during COVID-19 Lockdown

यहाँ आपको सभी स्टेट के E-Pass के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते आएगा।

अगर आप महाराष्ट्र के धुलिया शहर में फसे हो और अपने घर जाना चाहते हो तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे

Passes within District

Dhule to Other Districts of Maharashtra

Dhule to Other States of India

अगर आपको अपने राज्य या शहर में जाने के लिए epass की आवश्यकता हो तो आप अपने राज्य या शहर के सरकारी वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रशन करे।

राजस्थान से जाने या वापसी करने के लिए रजिस्ट्रेशन

राजस्थान से जिन प्रवासी मजदूर को अपने घर जाना है या फिर दूसरे राज्यों से राजस्थान आना है, तो उनको राजस्थान सरकार की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद राज्य सरकार उनके भेजने की व्यवस्था करेगी या फिर किसी दूसरे राज्य से उनके राजस्थान आने की व्यवस्था करेगी.

लॉकडाउन में आप बाहर फंसे हैं और घर जाना चाहते हैं? तो 10 प्वाइंट में जान लें आपको कैसे और क्या करना होगा

Credit :- Live Hindustan

1. गृह मंत्रालय के इस निर्देश के मुताबिक, अगर आप घर से दूर कहीं बाहर फंसे हैं तो फिलहाल आप खुद से घर नहीं जा सकते। इसके लिए केंद्र सराकर ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लोगों को लाने-ले जाने की अनुमति दी है।

2. सभी राज्य और केन्द्र शासित राज्य नोडल अधिकारी की नियुक्ति करे जो सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें। इतना ही नहीं राज्यों और केन्द्र शासित राज्यों में पहुंचने वाले लोगों का ब्यौरा भी रखा जाए।

3. इस तरह आपको अपने घर जाने के लिए अपने राज्य की सरकार ने द्वारा नियुक्त लोकल नोडल अथॉरिटी का पता करना होगा जहां आप घर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

4. अगर फंसे हुए समूह में लोग एक राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश से दूसरे राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश जाना चाहते हैं तो भेजने वाले और जिस राज्य में जा वह समूह जा रहा है दोनों राज्य एक दूसरे की आपसी सहमति के साथ सड़क के जरिए भेज सकते हैं।

5. किसी भी व्यक्ति को भेजने से पहले उसकी स्क्रीनिंग की जाएगी और अगर वह पूरी तरह ठीक पाया जाए तो ही उसे भेजने की मंजूरी दी जाए। यानी अगर आप में कोरोना के संक्रमण से होने वाली बीमारी कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं हैं, तभी आपको घर जाने की अनुमति दी जाएगी।

6. प्रवासी मजदूरों, यात्रियों और छात्रों को समूह में सिर्फ बस से ही भेजा जाएगा। भेजने से पहले बस को सैनिटाइज कराया जाएगा। इतना ही नहीं यात्रा के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा।

7. रास्ते में पड़ने वाले राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश उस राज्य के लिए रास्त देंगे जहां पर ये गाड़ी जा रही है।

8. अगर आप अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगे तो आपको क्वारंटाइन किया जाएगा। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की यह जिम्मेदारी है कि वह आपको होम क्वारंटाइन में रखे। इस दौरान आपका हेल्थ चेकअप किए जाएगा।

9. आपको आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल करना होगा, यानी इसे अपने मोबाइल में रखना होगा ताकि आपके हेल्थ स्टेटस पर नजर बनाई रखे जा सके और साथ ही आपको ट्रैक किया जा सके।

10. यात्रा के दौरान अगर आपकी तबीयत में किसी तरह की गड़बड़ी पाई जाती है तो आपको उसी वक्त अस्पताल ले जाया जायेगा। यानी आप फिर घर नहीं जा पाएंगे।

अगर आप भी यह जानना चाहते हो  lockdown Me bihar kaise jaye,Lockdown me apne ghar kaise jaye,Lockdown me rajsthan kaise jaye ,lockdown me maharashtra kaise jaye तो यह वीडियो देखे .

DECLAIMER 

यह आर्टिकल न्यूज़ रिपोर्ट को ध्यान में रखकर और लोगो की मदत के लिए लिखा गया है। इसमें हमने कही नवभारत टाइम और हिंदुस्तान लाइव के मदत से लिखा है।