Best Small business idea in hindi

*Small business idea in hindi*

फ्रेंड्स आज के समय में नौकरी से ज्यादा Business प्रचलित हो गया है , क्योकि लोग किसी और के यहाँ काम करने के बजाये खुद का छोटा या बड़ा बिज़नेस करना चाहते है। आज के युवा जिस उम्र के सभी पढ़ते लिखते है, उस उम्र में Business start करके लाखो करोडो रुपये कमा रहे है।

small business idea in hindi
small business idea in india

तो दोस्तों इसी प्रचलन को देखते हुए हम आपको  Small business idea in hindi के बारे में बतानेवाले है , जिससे आप एक अच्छी Income कर सकते है। और दोस्तों इन सब बिज़नेस में आपको थोड़ा ही पैसा Invest करना होगा। चलिए दोस्तों हम आपको उन Top 10 Small business idea कौन कौन से है, उनके बारे में डिटेल्स से चर्चा करेंगे।



Best Top 6 Small Business Idea

दोस्तों आज के दौर में नौकरी पाना काफी मुश्किल हो चूका है ऐसे में सबसे बढ़िया विकल्प होता है अपना खुद का बिज़नेस करना फिर चाहे हो छोटा ही क्यों न हो।
इसीलिए हम आपके लिए सबसे बढ़िया Best Top 6 Small Business Idea लेकर आये है। आशा करते है आपको पसंद आएंगे।

1.  नौकरी के लिए भर्ती सेवा ( job recruiting services

Recruiting agencies एक बहुत अच्छा LOW INVESTMENT SMALL BUSINESS IDEA  है , इस स्माल बिज़नेस में आपको ज्यादा पैसे INVESTMENT करने की जरुरत नहीं होती है। इस BUSINESS में आपको लोगो के लिए अच्छे JOB ढूंढने होंगे। इस BUSINESS में आपको मुख्य रूप से किसी भी COMPANY में आपको लोगो के PERMANENT या Temporary job दिलाना होता है।

small business idea in hindi
small business idea in hindi

इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट तो कम लगेगा , लेकिन इस बिज़नेस के लिए एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस प्लान होना चाहिए। जैसे की आपको लोगो को कंपनी में जॉब कैसे लगवाए, जॉब लगवाने के तरीके , लाइसेंस और कानून से सम्बंधित अच्छे से ज्ञान , टैक्स और बहुत ही अच्छी मार्केटिंग स्किल की नॉलेज होना चाहिए। किसी की जॉब लग जाने के बाद आप उस व्यक्ति से आप अपने अनुसार थोड़े बहुत पैसे की मांग कर सकते है।



इन्हे भी पढ़े :- 

Top 13 Face Shaving Tips दाढ़ी बनाने के लिए टिप्स
DIABETES MELLITYS- मधुमेह क्या है? कैसे होता है? क्या लक्षण हैं? कैसे बचें?
What is Share Market In Hindi : शेयर बाजार क्या है?

2. Shopping Website में सामान बेचना 

Small Business Idea in Hindi यह बिज़नेस उन लोगो के लिए है जिन लोगो के पास पहले से कोई भी बिज़नेस या छोटा बड़ा शॉप हो , दरसल मै बात कर रहा हु , E-Commerce Website में अपने Product को Sell करना। जी हा दोस्तों आप किसी भी E-Commerce Website में अपना खुद का Product Online बेच सकते है।

small business idea in hindi
small business idea in hindi

इस बिज़नेस के लिए आपको काफी कम इन्वेस्टमेंट की जरुरत होती है । साथ ही आपको यह बिज़नेस करने के लिए किसी ऑफिस की जरुरत नहीं होती है यह बिज़नेस आप अपने घर बैठे कर सकते है , इस बिज़नेस में आपको E-commerce Company वाले आपके घर तक आकर सामान ले जाते है। और जब आपका Product Sell  हो जाता है। तब आपको आपके Product का पैसे आपको मिलता है।



इन वेबसाइट में आप अपना प्रोडक्ट बेच सकते है।

3. Electric Repairing Center

आज के समय में हर य्वक्ति के घरो में इलेक्ट्रिक का कुछ न कुछ सामान होता ही है। और आज के समय में हर एक चीज़ इलेक्ट्रिक का होते जा रहा है। आज के युग में बिना इलेक्ट्रिक चीज़ो के बिना जीवन जीना बहुत ही मुश्किल हो जायेगा।

अगर आपके पास इलेक्ट्रिक का या हार्डवेयर का अच्छे से नॉलेज है , तो आप अपना खुद का इलेक्ट्रिक रिपेयरिंग शॉप खोल सकते है। इस बिज़नेस में आपको थोड़ा बहुत इंवेस्टमेंट करना होगा।

small business idea in hindi
small business idea

और फ्रेंड्स इस बिज़नेस में अच्छी कमाई होती है। क्योकि किसी का न किसी का कुछ न कुछ सामान ख़राब जरूर होता है , और इलेक्ट्रिक सामने को सिर्फ इलेक्ट्रल ही बना सकता है।



लेकिन दोस्तों आपके पास एक अच्छी स्किल और Experience के साथ साथ ट्रेनिंग सर्टिफिकेट भी होना चहिये। तभी आप लोगो के बिगड़े हुए वास्तु को अच्छे से ठीक कर पाएंगे और पैसा कमा पाएंगे।

4. Tuition Center

Friends अगर आप पढ़े लिखे व्यक्ति है , और आप नौकरी नहीं करना चाहते है , आप बिज़नेस करना चाहते है तो , आप अपने Education Level के अनुसार अपना खुद का Tuition center खोल कर अच्छी खासी Income कर सकते है।

आज के समय में हर कोई पढ़ते है , और जो स्कूल के साथ साथ अलग से ट्यूशन करना चाहते है , वो किसी Tuition center में Join हो जाते है। इस बिज़नेस में आपको Invest ज्यादा करना नहीं होता है।



लेकिन आपके पास स्टूडेंट को पढ़ाने का स्किल और अच्छा Education भी होना जरुरी है। तभी तो ज्यादा से ज्यादा Student आपके Center में पढ़ने आएंगे।

अगर आप Tuition Center का बिज़नेस करना चाहते है तो आपके पास Education Certificate या किसी भी Stream की Degree होना चहिये। जिस विषय को आप अच्छे से पढ़ने में सक्षम है।

5. Blogging

Blogging घर बैठे इंटरनेट से पैसे कामने का सबसे बेस्ट Option ब्लॉग्गिंग ही है । क्योकि आप ब्लॉग्गिंग करके बहुत ही अच्छी Income कर सकते है। Basically Blogging करने के लिए आपके पास Computer, Internet Connection और Typing Skill की Requirement होती है। Blogging करने के लिए आपके साथ किसी भी Field में अच्छी Knowledge होना चाहिए , तभी आप लोगो के साथ अपने Knowledge को शेयर कर पाएंगे।

small business idea
small business idea

Blogging करने के लिए 2 सबसे Best Platform है जिसमे में एक Blogger है और दूसरा WordPress । लेकिन Blogger पूरी तरह से Free है। और WordPress में आपको थोड़ी बहुत पैसे Invest करने होंगे। ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको Domain को Purchase करना ही होगा चाहे आप Blogger से ही क्यों न करे।



लेकिन आप Domain Purchase करना नहीं चाहते, या आपके पास पैसे नहीं है तो आप Free Domain के साथ भी काम कर सकते है , फिर बाद में आप Domain Purchase कर सकते है। Blogging में आपको लोगो के जरूरत के अनुसार उनको अपने सवाल का जवाब देना होगा। जैसे की — Small Business idea in hindi , small business idea कौन कौन से है ? , small business idea  low investment.

NOTE:– अगर आप Blogging के बारे में पूरी Information चाहते है तो नीचे Comment करे ,जिससे हम आपको Blogging कैसे Start करना है, आपको Details में बता सके, जिससे आप भी अच्छी Income कर सकते है।

6. Computer Training Centre

Computer training center भी , Tuition Center की तरह ही है , इसमें भी आपके पास कंप्यूटर से जुडी हुई किसी भी शिक्षा आपके पास है तो आप Computer training center खोल सकते है।  (Online Business Idea)

business idea online business ideas new business ideas best business ideas startup ideas home business ideas
New business ideas,best business ideas,

लेकिन आपके पास किसी भी Institute का Certificate या Coputer से सम्बन्धित Degree होना चाहिए। आपको इस बिज़नेस में भी ज्यादा इन्वेस्ट नहीं करना होगा। कम पैसे से ही आपका सेंटर पूरी तरह से पूर्ण हो जायेगा।

                   FINAL WORD

FRIEND’S  अब आपने Small business idea in hindi को आप अच्छे से जान चुके है। अगर आपको इस ६ स्माल बिज़नेस में से किसी भी बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है। अगर आपको हमरी ये जानकरी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया में शेयर जरूर करे।

 

    अपना बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद