Dilip Kumar Death | नहीं रहे दिलीपकुमार जी |Dilip Kumar in Hindi

Dilip Kumar Passes Away- बॉलीवुड के First Khan नहीं रहे, 98 की उम्र में दिलीप कुमार का निधन

Dilip Kumar Death|Dilip Kumar in hindi :- भारतीय फिल्म जगत के सबसे पहले खान मोहम्मद युसूफ खान (Mohammed Yusuf Khan) यानि दिलीप कुमार जी अब हमारे बिच नहीं रहे। ९८ साल की उम्र में सुबह के ७.३० बजे हिंदुजा अस्पताल में उनका निधन हो गया।
दिलीप कुमार जी को साँस लेने में परेशानी होने के कारन उन्हें हिंदुजा हॉस्पिटल में २९ जो को दाखिल कराया गया था। . दिलीप कुमार जी काफी समय से बीमार थे। दिलीप कुमार जी के जाने से भारतीय फिल्म जगत ने सिर्फ एक अभिनेता ही नहीं बल्कि अपने God Father को ही खो दिया है।



Dilip Kumar Death
Dilip Kumar Death

Image Credit:- dnaindia

दिलीप कुमार जी के निधन से फिल्म जगत दुखद हो उठा है आज हर बॉलीवुड कलाकार से लेकर दुनिया के सभी कलाकार दिलीप कुमार जी के जाने से शोकाकुल है।



दिलीप कुमार जी का नाम मोहम्मद युसूफ खान (Mohammed Yusuf Khan) था उन्हें (Dilip Kumar) यह नाम फिल्म इंडस्ट्री ने दिया था। दिलीप कुमार जी का जन्म 11 दिसंबर 1922 को हुआ था.
उन्हें बॉलीवुड में The First Khan के नाम से भी जाना जाता था। अपने फिल्म जगत के राह की शुरवात दिलीप कुमार जी ने १९४४ में अपनी पहली फिल्म ज्वार भाट से की थी। इस फिल्म को १९४४ में बॉम्बे टॉकीज ने प्रोडूस किया था।

दिलीप कुमार जी की बेहतरीन फिल्मे जो आज भी लोगो को दीवाना बना देती है जिनका नाम है अंदाज (1949), आन (1952), दाग (1952), देवदास (1955), आजाद (1955), Mughal-e-Azam (1960), Gunga Jamuna (1961), Ram Aur Shyam (1967).

१९७६ में फिल्म जगत में काफी नए कलाकार आ गए थे और बॉलीवुड में काफी competition बढ़ गयी थी इसी कारन दिलीप कुमार जी ने अपने फिल्मी करियर से ५ साल का सन्यास लिया था।
जिसके बाद दिलीप कुमार जी फिर से फिल्मी दुनिया में तहलका मचने वापस आये अपने दमदार फिल्म क्रांति के जरिये। क्रांति फिल्म 1981 आयी थी जो इतनी सफल रही की आज भी वह बॉलीवुड के बेहतरीन फिल्मो में आती है।
क्रांति के बाद वो शक्ति (1982), मशाल (1984), करमा (1986), सौदागर (1991) इन फिल्मो में नजर आये। उन्होंमे अपने जीवन की आखिरी फिल्म किला (Qila) की थी जो 1998 में रिलीज हुई थी।

इसी दौरान मधुबाला जी के साथ कही बार दिलीप कुमार जी का नाम लिया जाता था पर यह रिश्ता कभी आगे नहीं बढ़ पाया।



DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!