Insomnia अनिद्रा कैसे दूर करे ??

89 / 100

दोस्तों क्या आपको भी Insomnia बीमारी है , क्या आपको भी अनिद्रा की बीमारी हो गयी है। और आप अनिद्रा इंसोम्निया को दूर करना चाहते है। तो फ्रेंड्स आप हमारा आर्टिकल पूरा पढ़े जिससे आपको अनिद्रा Insomnia कैसे दूर करते है। इसका पूरा जानकारी हो जायेगा। दोस्तों अनिद्रा लगभक सभी व्यक्ति हो ही जाता है। और जो ज्यादा काम करते है अपने आप को आराम करने का पूरा टाइम नहीं दे पते है। उन्हें सबसे जयदा अनिद्रा की बीमारी होती है। और जो ज्यादा मानसिक तनाव और ज्यादा टेंशन लेते है वो व्यक्ति अनिद्रा का शिकार हो जाता है।

Insomnia अनिद्रा कैसे दूर करे ??
                                                  Insomnia अनिद्रा कैसे दूर करे ??

क्या आप भी पूरी दिन भर काम करने के बाद आपको भी गहरी और अच्छी नींद चाहिए होता है। लेकिन आप अच्छी व गहरी नींद नहीं ले पते है। आपको भी अच्छी नींद नहीं आती है , क्या आप अनिद्रा का शिकार हो गए है। आपकी यह परेशानी को देखते हुए हम आपके लिए अनिद्रा रोग का उपचार (home remedies for insomnia) लेकर आये है। जिससे आपको अनिद्रा से पूरी तरह से छुटकारा मिल जायेगा। और आप एक अच्छी और गहरी नींद के साथ अच्छी से शो पाएंगे। चलिए फ्रेंड्स आपको पूरी जानकारी बताते है , आशा करते है आपको हमारी जानकारी जरूर पसंद आएगा।



परिचय Insomnia :-

यदि अपने अच्छे स्वास्थ्य को अच्छे से बनाये रखने के लिए हम अपने अच्छे खान-पान पर, व्यायाम पर, काम पर अच्छे से ध्यान नहीं देते है हमारे बेहतर स्वास्थ्य बनाये रखने के लिए हमारा अच्छे से पूरी और गहरी नींद लेना भी बहुत ही जरुरी है। हमारा यह कहना गलत नहीं होगा कि अच्छे भोजन का संबंध अच्छी नींद से है और अच्छी नींद का संबंध सुंदरता से। गहरी नींद आपको खूबसूरत बनाती हैं। किसी को नींद न आना एक बीमारी है। अनिद्रा Insomnia ग्रसित व्यक्ति अच्छे से सो नहीं पाता है। वह थोड़ी-सी आवाज या रोशनी से ग्रसित जग जाता है, जिसका व्यक्ति स्वस्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

इन्हे भी पढ़े :-

हमारी अच्छी स्वास्थ्य के लिए हमारी नींद जरूरी है। अच्छी नींद की कमी के कारण कुछ लोग नींद की गोलियां लेते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है। अच्छी नींद लेने से हमारा शारीरिक और मानसिक कमजोरी व् थकान दूर होती है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए कम से कम 7-8 घंटे सोना आवश्यक है। एक व्यक्ति अच्छी नींद के साथ-साथ एक नई अनुभूति के बाद अच्छा व तरोताजा अपने आप को फिट महसूस करता है।

अनिद्रा (Insomnia) कारण :-

अनिद्रा के ऐसे कई कारण होते हैं हमारी नींद अच्छे से पूरी नहीं हो पाती है और अनिंद्रा के कारण स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है।

अनिंद्रा होने के कुछ मुख्य कारण :-  मानसिक तनाव, अधिक क्रोध, चिंतन करना, अधिक उत्तेजना, कब्ज, धूम्रपान करना , चाय-कॉफी का ज्यादा सेवन, आवश्यकता से कम या अधिक खाना या गरिष्ठ मसालेदार भोजन का सेवन करना।



अनिद्रा(Insomnia) उपचार home remedies for insomnia:-

अनिद्रा रोग से बचने के लिए कई सारे उपचार हैजिनका हम सही से पालन करने से हमे अनिद्रा Insomnia रोग से निजात पर सकते है। यदि हमे अच्छे से गहरी व पूरी नींद नहीं आती है तो , इसका कारण कहीं न कहीं भोजन भी होता है। ज्ञात हुआ है , की अगर आप अच्छे से और संतुलित भोजन करते है तो आपको अनिद्रा रोग होने की सम्भावना बहुत ही काम हो जाता है।

भोजन में ज्यादा शक्कर, मैदा,ज्यादा तले गरिष्ठ भोजन, चर्बीयुक्त पदार्थ, गर्म मसाला व ज्यादा मसालेदार भोजन, ज्यादा चाय व कॉफीए, चॉकलेटए ठंडे पेय पदार्थ, अल्कोहल इत्यादि का सेवन बहुत ही कम करे जिससे आपको अनिद्रा रोग होने ही संभावना हो जाये। अभोजन करते समय अंकुरित अनाज, दही, दूध, ताजे फल, ताजी हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद इत्यादि को अवश्य शामिल करें।

अनिद्रा से बचने के लिए कुछ खास ध्यान रखने योग्य बाते:

  • आप नियमित रूप से व्यायाम करे , व्यायाम करने से आपकी स्वास्थ के साथ आपको अच्छी नींद भी आएगी। , लेकिन सोने से पहले व्यायाम न करे ।
  • अपने रूम या जहा आप सोते है वह स्थान एकदम सांत व् अंधकार होना चाहिए , जिससे आपको नींद अच्छी से आये।
  • आपको सुबह उठने व सोने का नियमित समय बना ले।



 

  • निद्रा में तीव्र मांसपेशीय शिथलीकरण उपचार ;शवासनद्ध लाभदायक है।
  • सोते समय आपको नकारात्म नहीं सोचने चाहिए और अपने मस्तिष्क को अच्छे से आराम देना चाहिए।
  • आपको जब नींद लगे तभी आपको सोना चाहिए ।
  • आप बिस्तर पर पड़े.पड़े नींद का इंतजार न करें। उठ जाएं व तभी लेटेंए जब नींद आ रही हो।
  • आप हर सुबह एक निश्चित समय पर उठें। रात को निश्चित समय पर सोएं।
  • आपको लेट पार्टियों में नहीं जाना चाहिए और आपको ज्यादा देर रत तक टीवी नहीं देखना चाहिए।
  • दिन में सोने से बचेंए ताकि रात में रात में अच्छे से नींद ले सकें।

इन्हे भी पढ़े :-