PM Wani New Scheme lauch 2020 – free wifi for all

0

* PM Wani New Scheme lauch 2020* :–  PM मोदी में किया बड़ा घोसड़ा , मोदी में लांच की नई स्कीम। जिनका नाम PM Wani मतलब की PM – WI-FI NETWORK INTERFACE  रखा गया है। PM Wani New Scheme lauch 2020 किया। अब सभी को मिलेगा Free Wifi, प्रतयेक व्यक्ति PM नरेंद्र मोदी के इस नई Scheme से लोगो को मिलेगा फ्री विफई का सुविधा। PM modi ने ट्वीट करके दी जानकारी। दरअसल यह स्कीम सिर्फ पब्लिक स्थानों में ही Free Wi-FI का उपयोग कर सकते है। PM Wani योजना के तहत छोटे छोटे दूकानदार PM Wani scheme का सेवा का लाभ उठा सकेंगे।



PM Wani New Scheme lauch 2020
PM Wani New Scheme lauch 2020

PM MODI भारत को पूरी तरह से डिजिटल इंडियन बनाने के लिए पूरी जोर दे रहे है , इसी कारण मोदी ने PM WANI योजना की सुरुवात की है , जिसमे पब्लिक स्थानों में Free Wi-fi का एक्सेस दिया जायेगा। जो प्रत्येक व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। भारत सरकार PM Wani के तहत लोगो को फ्री इंटरनेट देगी । जैसे अगर आप अपने घर में विफई लगवाएंगे तो आपको पैसे लगेंग। लेकिन PM wani के तहत आपके पास के PDO में Free Wi-Fi का एक्सेस दिया जायेगा। चलिए दोस्तों हम आपको PM Wani को अच्छे से और डिटेल्स से बताते है। (PM Wani New Scheme lauch 2020)

* PM Wani New Scheme lauch 2020*

PM WANI क्या है 

PM WANI (Wi-Fi Access Network Interface) में चार चीजों का मुख्या भूमिका रहेगी।

  • PDOS – Public Data Offices
  • PDOAS – Public Data Office Aggregators
  • APP Providers
  • Central Registry

PM Wani के तहत Wi-Fi सर्विसेज को देश के दूर दरार जगहों में पहुंचने के लिए भारत भर में 1 करोड़ डाटा सेंटर्स खोले जायेंगे। और इन्ही सेंटर्स को ही PDO यानि की  Public Data Offices कहा जायेगा।

PDO क्या है

PDO के लिए कोई भी अप्लाई कर सकता है , चाहे वो कोई छोटा दुकानदार , रेस्टोरेंट , कपड़े की दुकान , या छोटा किराना दुकान हो। आपको PDO के लिए अप्लाई करने के लिए किसी भी तरह के Requarement नहीं रखा गया है। PDO के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको कोई भी फीस नहीं लगेगी। रजिस्ट्रेशन के बाद आपके दुकान पर 7 दिन एक अंदर Wi-Fi लगा दिया जायेगा। और आपके दुकान PDO में बदल जायेगा।  (PM Wani New Scheme lauch 2020)

इन्हे भी पढ़े :-

 

PDOAS क्या है

PDOS इसका काम PDO के Suparvision, Authorization , पर ध्यान रखेंगे। और ये पता लगाने के लिए की आपके आस पास कौन सा PDO Centres है। और इन सब के लिए आपके पास एक मोबाइल Application की जररूत होगी। आपको आप अपने मोबाइल में Download करना होगा , फिर आप आपको Authontication करना होगा , तभी आप Wi-Fi का एक्सेस कर पाएंगे। और आपको Laptop/PC में इंटरनेट चलना है तो आपको इनके वेबसाइट से Authorized करना पड़ेगा। (PM Wani New Scheme lauch 2020)



App providers क्या है

आप प्रोवाइडर्स का काम जो आप मोबाइल एप्लीकेशन या वेबसाइट से Athorized करते है , उनका Analysis  And Mentainens करते है।

Centre Registry क्या है

यह जितने भी APP Providers , PDO , और जितने भी PODS है उनका Details Mentainens करेंगी।

 

Covid-19 के वजह से लगभक सभी सर्विसेज Online आगयी है , ऐसे में इंटरनेट की जरूरत काफी बढ़ गयी है , पिछले एक साल में इंटरनेट users के सख्या में बहुत तेज़ी आयी है। और भारत के कुछ कुछ जगहों में अच्छे इंटरनेट स्पीड नहीं होती , और इसके जरिये एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन मिलेगा।   (PM Wani New Scheme lauch 2020)

इन्हे भी पढ़े :-





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here