SSC क्या होता है ? SSC का फुल फॉर्म क्या है ?

SSC क्या होता है ? SSC का फुल फॉर्म क्या है ?

हेलो दोस्तों क्या अपने कभी SSC का नाम सुना है ,अगर आपने कही सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है की SSC क्या होता है। SSC का फुल क्या होता है। अगर आपको SSC के बारे में कुछ नहीं पता है , खास करके ग्रामीण अंचल के स्टूडेंट को नहीं पता होता है । 

तो बेफिकर रहिये, क्योकि हम है , आपके सवालो का जवाब देने के लिए , फ्रेंड्स आपको शार्ट में बता दू की, SSC एक गोवेर्मेंट सस्था है ,जो सरकारी नौकरी के लिए एग्जाम कंडक्ट करता है। आसान भासा में कहे तो एसएससी एक भारत सरकार द्वारा संचालित एक सेलेकेशन बोर्ड है , जो एग्जाम कंडक्ट करके उन होनहार स्टूडेंट जो SSC के एग्जाम को क्लियर कर लेता है उसका Selection होता गोवेर्मेंट जॉब के लिए। 

SSC क्या होता है ? SSC का  फुल फॉर्म क्या है ?
SSC क्या होता है ? SSC का फुल फॉर्म क्या है ?

दोस्तों एसएससी एग्जाम को क्लियर करना कोई आसान काम नहीं है इसमें आपको दिन रात मेहनत करना होग। तभी आप उन किसी स्टूडेंट के लिस्ट में शामिल हो पाएंगे जो, एसएससी एग्जाम को क्लियर करके अच्छे से पोस्ट में नौकरी मिलती है।  तो चलिए आज के इस आर्टिकल SSC क्या होता है , SSC की फुल फॉर्म क्या होता है, को Start करते है। 

SSC क्या होता है।

SSC यानि STAF SELECTION COMMISION, जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग करते है। SSC  स्थापना 1975के पोस्ट में हुई। जैसे की अपने Intro में पढ़ा की , SSC एक गोवेर्मेंट संस्था है जो सरकारी नौकरी का पोस्ट निकलता है , SSC में बहुत सारे पोस्ट होते है , एसएससी में कौन कौन से पोस्ट हो ते है ?, नीचे डिस्कस किया गया है।

एसएससी जो इंडिया गोवेर्मेंट द्वारा संचालित एक SELECTION BOARD जो सभी पोस्ट के एग्जाम Conduct करता है , जिसे क्लियर करके आप अपने CENTRAL Government की जॉब पाएंगे। दोस्तों SSC हर साल एग्जाम कंडक्ट कराती जिसमे लाखो Student एग्जाम में भाग लेते है और अपना सपना पूरा करते है।

Note:-  अब दोस्तों आपके मन में ये सब सवाल आ रहे होंगे की SSC में कौन कौन से पोस्ट होती है , SSC में कैसे एग्जाम होता है , SSC क्लियर करने के बाद आपको कौन कौन से पोस्ट में जॉब लगती है। सभी को एक एक करके बताते है । 

इन्हे भी पढ़े :- 

  1. Computer कंप्यूटर क्या हैं ?
  2. Share Market क्या हैं ?
  3. BNST – Buy Now, Sell Tomorrow
SSC क्या होता है ? SSC का  फुल फॉर्म क्या है ?
SSC क्या होता है ? SSC का फुल फॉर्म क्या है ?

SSC का Full Form

SSC का STAF SELECTION COMMISION होता है , जिसको हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग भी कहते है 

SSC द्वारा Conduct EXAM

SSC 9 Exam conduct कराती है , इसी Exam को आपको क्लियर करना करना होता । जो नीचे दिया गया है

  1. SSC Combined Graduate Level Examination (SSC CGL)
  2. SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)
  3. SSC Junior Engineer
  4. SSC Junior Hindi Translator
  5. SSC GD Constable
  6. SSC Multitasking Staff Selection Post
  7. SI (Central Police Organization)
  8. Stenographer C & D

फ्रेंड्स हम आपको SSC CGL और SSC CHSL के बारे में बताने वाले है 

Note:- अगर आप सभी एग्जाम के बारे में जानना चाहते है तो नीचे कमेंट कीजियेगा तो हम आपको सभी एग्जाम के फुल डिटेल्स बता देंगे। 

SSC CGL क्या होता है

SSC CGL जिसका Full Form Combined Graduate Level Examination होता है,  ये एग्जाम एसएससी द्वारा संचालितMost popular और सबसे Though एग्जाम होता है इस Exam को सिर्फ वही स्टूडेंट भाग ले सकता है जो किसी मान्यता प्राप्त किसी यूनिवर्सिटी से Graduation किया हो। ग्रेजुएशन चाहे रेगुलर हो या फिर न हो ।  इस Exam को Final Year के  भी दे सकते है। 

SSC क्या होता है ? SSC का  फुल फॉर्म क्या है ?
SSC क्या होता है ? SSC का फुल फॉर्म क्या है ?

Type Of Post in SSC CGL

  • Inspector in Income Tax / Central Excise
  • Sub-Inspector In CBI
  • Assistant
  • Divisional Accounted
  • Auditor
  • Junior Accounted

जैसे और भी बहुत सारे पोस्ट है। जो आप SCC CGL के एग्जाम को क्लियर करके ये सभी में से किसी एक पोस्ट को पा सकते है।

CGL के Selection

SSC CGL Exam के  4 Stage होते है TIER1,TIER2,TIER3,TIER4, .जिसमे TIER1,TIER2,TIER3, सभी के लिए Compulsory होता है। और TIER4 उनके लिए होता है जिस पोस्ट में कंप्यूटर टाइपिंग चाहिए होता है। इसमें Candidate को हर TIER में Separetly Qualify करना जरुरी है। 

SSC CHSL क्या है 

SSC CHSL का Full Form Combined Higher Secondary Level होता है। यह EXAM उन कैंडिडेट के लिए जो 12th पास करने के बाद सीधा गवर्न्मेंट जॉब पाना चाहते है , जी है दोस्तों इस Exam को 12th पास स्टूडेंट दिला सकते है , और गवर्नमेंट जॉब पा सकते है। SSC CGL के लिए Min. 18yr और max. 27yr होना चाहिए।  आप 12th किसी भी Stream से पढ़ाई किये हो ।

SSC CHSL के Selection

SSC CHSl में भी आपको 3 स्टेज से गुजरना होता है। TIER1,TIER2,TIER3 ,

TIER1 :--  यह EXAM CBT यानि की Computer Based Exam होता है MCQ Question पूछे जाते है , यह ऑनलाइन होता है।  TOTAL 200 MARK होता है। जिसमे आपको 33% लाना अनिवार्य है। तभी आप एग्जाम में पास हो पाएंगे। 

English Language

25 Question

50 Marks

General Intelligence

25 Question

50 Marks

General Awareness

25 Question

50 Marks

Quantitative Aptitude

25 Question

50 Marks

TIER2 :--  यह EXAM लिखित होता है , इस EXAM में आपको हिंदी Grammer , ESSAY LETTER जैसे Question लिखना होता है। 

TIER3 :--  जैसे ही आप TIER1,TIER2, Exam को Clear कर लेते है फिर आपको Tier3 के लिए Select किया जाता है , इसमें आपके Typing Skill को टेस्ट किया जाता है। जैसे ही आप TIER4 को भी Clear कर लेते है, तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। अगर आप इंटरव्यू को क्लियर कर लेंगे तो आपको आपके रैंक के अकॉर्डिंग पोस्ट दिया जाता है। 

Final word

दोस्तों अब आपको SSC क्या होता है। SSC में कितने पोस्ट होते है। SSC का फुल फॉर्म क्या होता है। साथ ही आपने SSC CHSL और CGL के बारे में भी जान लिया है।

दोस्तों अगर आपको हमरी जानकारी अच्छी लगे तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर जरूर करे ।