Top 10 health and fitness tips

*Top 10 health and fitness tips* आज के समय जो खुद को फिट रखता है, वही लम्बे समय तक जीवन व्यतीत कर सकता है। क्योकि जब तक आप खुद को Healthy and Fit नहीं रख पाएंगे, तो अपना जीवन अच्छे से नहीं बिता पाएंगे , और अगर आप अपने आप को Healthy and Fit नहीं रखेंगे तो आपको बहुत सारे बीमारिया भी होने लगेंगी। और जब आप ही Fit नहीं रहेंगे तो , कोई भी Medicine आप पर असर नहीं करेगी। 

top 10 tips for health and fitness
top 10 tips for health and fitness

 

Friends जैसे ही 2020 में कोरोना महामारी start हुआ है , और जो भी कोरोना के संपर्क में आया है , और जिसका fitness ठीक से नहीं , लगभग उसका मौत तय ही मान लिया जाता है। और जिस य्वक्ति का Fitness बहुत अच्छा था वो मौत के मुँह से निकल आये है। देख लिए दोस्तों खुद को फिट रखने से मौत के मुँह से भी बाहर निकला जा सकता है। अब आप भी अभी से खुद को Healthy and Fit रखना start कर दीजिये। अब आप सोच रहे होंगे , आखिर खुद को Healthy and Fit कैसे रखे ,  तो फ्रेंड्स डरिये नहीं हम है न , आपके सवालो का जवाब देने के लिए। तो चलिए आज आपको Top 10 health and fitness tips बताते है।

                              Top 10 health and fitness tips

1. यदि आप कहि से काम या खेल कर घर आते है , और आप पुरे तरह पसीने आ रहे है , तो आपको तुरंत ही पानी नहीं पीना चाहिए। और न किसी छाव में ज्यादा हवा लेना चाहिए। इससे आपके छाती और सिर पर दर्द पैदा हो सकती है।     healthy and fitness
  • यदि आप किसी के जूठा पानी को पीते है तो , आज से पूरी तरह से बंद ही कर दे। क्योकि झूठा पानी से टीवी खासी दमा आदि रोग हो सकते है ।
  • दही की कढ़ी में देसी घी डालकर कुछ दिनों तक उसका सेवन करे , जिससे आपको सांस की समस्या नहीं आएगी , और जिनका साँस फूलता है , इसका सेवन करने से ये समस्या समाप्त हो जाएगी।
  • कभी आपको भर पेट भोजन नहीं करना चाहिए, आप कम से कम १ रोटी कम ही खाये।
  • आपको नास्ता के समय दूध ,ब्रेड, अंण्डा, बिस्कुट फल तथा जूस,दलिया, खाना चाहिए। इससे आपको संतुलित भोजन मिलेगा।
2.आपको ध्यान रहे की भोजन से स्वस्थ्य बने रहने की कोशिश करे। इसका सबसे उचित तरीका है की , जब भी आप भोजन करते हो तो , भोजन को अच्छे तरीके से चबा चबाकर खाये , इससे आपका भोजन आसानी से और जल्दी पचता है। दोस्तों वैज्ञानिको को माने तो भोजन को ३२ बार चबाकर खाना चाहिए।  (health fitness tips)
  • शाकाहारी भोजन से अपने आप को ज्यादा स्वस्थ रख सकते है , मशहरी से मुकाबले में।
  • खाना में थोड़ा सा आपको सूखे मेवा का उपयोग जरूर करे।
  • भोजन में आपको सहद का कभी कभी खा सकते है।
  • खाने के समय में आप मीठा और नमकीन और दलिये, का सेवन करे , यह हमरे स्वस्थ के लिए लाभदायक होते है।
  • आपको भोजन को हमेशा शांतिपूर्ण और अननमय से खाना चाहिए , अगर आप भोजन को जल्द बजी से खाएंगे , तो आपके दांतो के काम को आंत को करना पड़ेगा , जिसका बुरा प्रभाव पाचन क्रिया में पढता है ।

इन्हे भी पढ़े :-

3.अच्छे आहार और व्यायाम साथ साथ अपनाये , अगर आपको अपना वजन कम करना है तो , आपने आप को व्यायाम करने के लिए तैयार करना होगा। व्यायाम के साथ साथ आपको उचित आहार को भी अपनाना पड़ेगा तभी आपका वजन कम होगा।     (health fitness tips)
  • सभी को गण सुनना पसंद है , और सभी का अपना मनपसंदीदा गाना होता है , आपको गाने के साथ साथ व्यायाम करना चाहिए , ऐसे करने में आपका व्यायाम के प्रति रूचि पड़ेगी , दोस्तों ये बहुत ही मददगार साबित होता है।
  • प्रतिदिन आपको सुबह ४ या ५ बजे उठकर घूमने जाये , सुबह के वातावरण से आप स्वस्थ रहेंगे। इससे दिल-दिमाग में ताजगी आती है ,
  • मोटापा आने का मुख्या कारण तैलिय और मीठा होता है , इसका असीमित मात्रा में सेवन करने से आपके सरीर में चर्बी की मात्रा बढ़ जाएगी। इससे बेहतर है की , आपको तैलीय और मीठा का सिमित मात्रा में ही सेवन करे।
  • आपको वाहन का कम उपयोग करके , पैदल चलने की आदत डालनी चाहिए , क्योकि पैदल चलने से आपके मासपेशियो की व्यायाम होती है , जिससे आप निरोग रहेंगे , और आप आकर्षक दिखेंगे।

4. ज्यादा अच्छी सेहत बनाने के लिए आपको भोजन में रेशेदार खाद्य पदार्थो का सेवन करे , और बिना छने हुए गेहू के रोटी या ब्रेड खाये ।  (Top 10 health and fitness tips)

  • भोजन में अंकुरित दाल, अनाज , गाजर , फल , का अधिक से अधिक सेवन करे।
  • fast-food का सेवन बहुत ही कम करे , यह जल्दी से पचता नहीं है , और ये हमरे सरीर से लिए लाभदायक नहीं होते है। जैसे – केक , पेस्टी , इत्यादि।
  • सुबह और शाम को अमरुद खाना चाहिए , अमरुद में Vitamin-c होती है , जो हमरे सरीर के लिए लाभदायक होते है। इससे ह्रदय को बल और स्फूर्ति प्रदान करता है ।
top 10 tips health and fitness
top 10 tips health and fitness

 

5. तनाव हमरे ज़िन्दगी में बहुत नकारात्मक विचार डालते है , तनाव दूर करने के लिए हमेशा सकरात्मक विचार रखे। हमेशा शांत वातावरण में रहे। जिससे आपको अच्छी हवा मिले जो हमारे दिमाग को बेहतर बनती है।
  • आपको रोज आधे घंटे से १ घंटे तक कुछ ऐसा काम करना चाहिए , जिसमे आपका ज्यादा मन लगता हो , जिसे करने में आपको आनंद की अनुभूति होती हो।
  • आप हमेशा उन लोगो से दूर रहे जो आपके ज्यादा परेशान करते हो , आपके तनाव को ज्यादा बढ़ने की कोसिस करते हो। तनाव से हमरे शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पढता है।
  • आप हमेशा उन लोगो से दूर रहे जो आपके ज्यादा परेशान करते हो , आपके तनाव को ज्यादा बढ़ने की कोसिस करते हो। तनाव से हमरे शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पढता है।
6. जिन व्यक्ति से त्वचा में झुर्रियों की समस्या होती है वो Vitamin-C का उपयोग करे , जिस फल में विटामिन स मिलता है उस फल को ज्यादा खाये। जिससे जल्द ही त्वचा में झुर्रियों की समस्या सम्पति जो जाएगी। 
  • एक गिलास गर्म पानी में नीबू के रस को डालकर पीना चाहिए जिससे पाचन क्रिया अच्छी से होगी।
  • आपने घर के आस पास और घर के आंगन में पेड़ पैदा लगाना चाहिए , इससे आपको अच्छी और तज्कि हवा मिलेगी , और आपका स्वस्थ अच्छी रहेगी।
7.आपको नियमित रूप से सुबह और साम व्यायाम करना चाहिए इससे आपके सभी अंग स्वस्थ और मजबूत बना रहता है , व्यायाम करने से आप जल्दी बुढ़पा का सीकर नहीं होंगे , व्यायाम करने से आपके सरीर का हर अंग क्रियाशील और मजबूत बने रहेंग।
  • आहार ही सभी का औसधि होती है ,इसीलिए आपको आहार अच्छे से लेना चाहिए।
  • ब्रॉक्ली फाइबर्स (गांठ गोभी) और विटामिन स का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इससे न केवल वजन नियंत्रण में रहता है , दिल की बीमारियो को दूर करने में सहायक होती है।
top 10 tips health and fitness
top 10 tips health and fitness
8. आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए , इससे कई प्रकार की बीमारिया दूर होती है , प्राचीन ग्रंथो में हमरे ऋषि मुनियो ने , कहा है की , सुबह जल्दी उठने से सरीर सेहतमंद रहता है , इसीलिए अगर आप लम्बे समय तक बिना किसी परेशानी और बीमारी के जीवन जीना चाहते है तो , आप सुबह उठ कर व्यायाम करे । 
9. अगर आप दिन में ६ से ७ लीटर पानी पिते है तो , आपको बुढ़ापे में झुर्रिया बहुत कम होंगी , और आपका चेहरा फ्रेश, कोमल और नरम बना रहेगा। 
10.अगर आप खाना कहते समय पानी पिते है तो , आज से ही ये करना बंद कर दे , इससे सरीर को बहुत बुरा प्रभाव पढ़ता है। आपको खाना खाने से कुछ मिनट पहले पानी नहीं पीना चाहिए। और न ही कभी खाना खाने के तुरंत ही पानी पिए , आपको खाना खाने के १ घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए , इससे भोजन अच्छे से पचता है। 

                                FINAL WORD

Friends आज अपने जान लिए की अपने आप हमेशा के लिए स्वस्थ कैसे रखे , इसीलिए हमने आपको Top 10 health and fitness tips बताया जिससे आपके जीवन में कभी भी कोई परेशानी न हो। अंत में यही कहना चाहता हु दोस्तों अगर हमरा ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे सोशल मिडिया में शेयर जरूर करे।

   आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

इन्हे भी पढ़े :-