Top 5 niche for blog

83 / 100

Top 5 niche for blog

फ्रेंड्स जो ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते है , उनके मन में सबसे पहला सवाल आता है , की कौन सा Niche सेलेक्ट करे जिसमे अच्छी ट्रैफिक के साथ एक अच्छा इनकम भी हो सके। तो फ्रैंड्स हम आपके top 5 niche for blog लेकर आ गये है , इनमे से आपको जो Best niche लगे उसे आप सेलेक्ट करके अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है। और जो Begginer’s है जिन्हे बहुत ही कम पता है या फिर पता ही नहीं है की Niche kya hota hai .

Top 10 niche for blog
                                                               Top 10 niche for blog

आगे हम आपको बताएंगे , आप हमारा आर्टिकल पूरा पढ़े , तभी आपको पूरी जानकारी मिल पायेगी , और आपको एक profitable निचे को सेलेक्ट कर पाएंगे।  हम आपको Best niche for blog सेलेक्ट करने में आपको पूरी Help करेंगे। चलिए दोस्तों सबसे पहले हम आपको बताते है , की निचे क्या होता है।

Niche क्या होता है। 

आपको पुरे इंटरनेट में Niche का Definition 2-3 website मे ही जानने को मिलेगा। लेकिन आपको समझने में बहुत ही दिक्क्त होगी। और हम आपको बहुत ही आसानी से समझने वाले है। किसी विशेष विषय या टॉपिक में ब्लॉग्गिंग करना या आर्टिकल लिखना Niche कहलाता है।  जैसे की अगर आप सिर्फ Health And Fitness के बारे में ब्लॉग लिखते है तो ये नीच है।  अगर आप एक से अधिक टॉपिक में ब्लॉग लिखते है तो इसे मुलती निचे कहा जाता है ।



Top 5 niche for blog

1. Food

यह एक ऐसा Niche है जो कोई भी कही देख ले तो, उसी की और ही Attract हो जाता है। क्योकि फ़ूड तो हर कोई को पसंद होता है। अगर आपको Food-Recipe की अच्छी Knowledge  है , तो आपको ब्लॉग स्टार्ट करना चाहिए। अगर आपको लगता है , की आप इस फिलेद में आना है, तो आपको फूड्स की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए।

अगर आप सोच रहे होंगे की आप किस फ़ूड की रेकपी बताये, तो दोस्तों आपको Google keyword planner का उसे करना होगा। इससे आप पता लगा सकते है , की कौन सा कीवर्ड जयदा सर्च किया जा रहा है। आप फ़ूड ब्लॉग्गिंग करना है , तो आप Food Related Keywoed सर्च करेंगे, जिससे आपको अनुमान लग जायेगा , जिससे आप Audiance target कर पाएंगे।

2.  Health & Fitness

दोस्तों Top 5 niche for blog के लिस्ट में दूसरे नम्बर पर आता है।  Health & Fitness आज के इस वर्तमान समय में हर व्यक्ति को फिट रहने की जरूरत है , क्योकि हमारा हेल्थ और फैंटेस रहेगा तो , हम लम्बे समय तक जीवित रह सकते है। हमे किसी भी प्रकार की बीमारी बहुत ही कम ही होगी। अगर आपको Health & fitness की अच्छी नॉलेज है तो , आप इस फिल्ड में अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है। इसमें आपको कमाई भी अच्छी होती है। इस फिलेद में आपको हाई कप्स कीवर्ड मिलता है। आपको हेल्थ & फिटनेस निचे में ट्रैफिक भी अच्छी खासी मिल जाती है। जिससे आपकी Earning भी अच्छी होगी।

 

इन्हे भी पढ़े:-



3. Jobs 

JOB आज के समय में हर एक व्यक्ति को चाहिए। लेकिन लोगो को पता नहीं होता है की , आप इंटरनेट की मदद से आप जॉब आसानी से पा सकते है । आज भारत में हर घर में 1-2 बेरोजगार मिल ही जायेंगे। जॉब न मिलने का कारण , या तो व्यक्ति के पास नॉलेज नहीं है। या फिर उन्हें पता नहीं चलता है की क्या क्या Vacancy निकल रही है।

अगर आप जॉब निचे में ब्लॉग स्टार्ट करते है जो इसमें आपको ट्रफिक Social Media से सबसे ज्यादा मिलेगी। इसमें आपकी कमाई भी अच्छी होगी। इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। सिर्फ आपको इस Niche में copy-paste ही करना होता है।

4. Technology 

 

Technology जो ब्लॉग्गिंग के लिए सबसे Popular niche है। ब्लॉग्गिंग में सबसे ज्यादा कमाई भी होती है। लेकिन दोस्तों आपको बता दे की , आपको Technology Niche में अपना ब्लॉग स्टार्ट करना है तो , आपको बहुत ज्यादा ही मेहनत करना होगा। क्योकि इस Field में Competition बहुत ही ज्यादा है। अगर आपको टेक्नोलॉजी की अच्छी पकड़ है , आपको लगता है की आप इस फील्ड में अच्छे से काम कर पाओगे तो आप अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है। जैसे की Mobile, computer, internet,tips & trick etc.

5. Banking & Finance 

Top 5 niche for blog:-  इस Field में सबसे कम Competition है , इसमें बहुत ही कम ब्लॉगर काम करते है। आपको बैंकिंग या फाइनेंस में अच्छी नॉलेज है तो , आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है। क्योकि Google Adsense , बैंकिंग & फिनके को ही सबसे ज्यादा पैसे देती है। इसमें आपको सबसे ज्यादा High cpc keyword मिलेंगे।

इन्हे भी पढ़े:-