A Guide for First-Time Parents In Hindi

पहली बार माता-पिता बन रहे हो तो इन बातो का रखे ध्यान

Guide for First-Time Parents In Hindi– हम सबके घर में जब भी पहली बार कोई नया मेहमान (बच्चा) आनेवाला होता है। उस वक़्त आपको लगता है आप उसे कैसे संभाल पाओगे एक छोटेसे बच्चे को कीस तरह उठाएंगे आपको कैसे पता चलेगा की आपके बच्चो को भूक या प्यास लगी है।

Guide for First-Time Parents In Hindi
Guide for First-Time Parents In Hindi

या आपके बच्चे को किस समय क्या चाहिए उसे किस तरह नयी चीजे बताई जाए उसके साथ किस तरह वक़्त बिताया जाए उसे क्या करना पसंद है इन सभी बातो से आप जरूर परेशांन हो रहे होंगे।




और क्यों ना हो हर कोई अपने आनेवाले बच्चे के लिए उत्साही होता है इसीलिए हम आपको अपने आनेवाले बच्चे के देखभाल के लिए तैयार करने वाले है। अगर आप हमारी सिख अच्छे से याद कर लेते हो तो आप अपने बच्चे को आसानी से समझ सकते हो।

जब बच्चा पैदा होता है तो वह एक पोटली के समान दिखता है, हाथ-पैर मुड़े हुए और आंखें ज्यादातर बंद. कई माताएं पहली बार अपने शिशु के सिमटे हुए हाथ-पैर देखकर चिंतित हो जाती हैं लेकिन इसमें घबराने की कोई बात नहीं हैं क्योंकि यह शिशु के गर्भ की अवस्था होती है और नई दुनिया में उसे ढलने में समय लगता है.

How to Take Care of Newborn Baby

Guide for First-Time Parents In Hindi- पूरी तरह शिशु को खुलने में कुछ महीने लग सकते हैं. जब शिशु करीब एक माह का हो जाता है तो पेट के बल लेटे रहने पर वह सिर उठाकर घुमाने का भी प्रयास करता है.

Guide for First-Time Parents In Hindi
Guide for First-Time Parents In Hindi

पहले उसके ‘मूवमेंट’ झटके लिए हो या रुक-रुक कर होते हैं लेकिन धीरे-धीरे वह बड़े आराम से अपने हाथ-पैर और सिर घुमा लेता है लेकिन अब भी चूसना और हाथों को खाना उसकी मुख्य प्रक्रिया होती है.




इस उम्र में शिशु गर्भ के आराम और सुरक्षा भुला नहीं पाता इसलिए दाइयां उन्हें मालिश और नहलाने के बाद पुनः गर्भ सी अवस्था में बांध देती हैं जिससे वे बड़ी चैन की नींद सो जाते हैं.

नवजात शिशु के जीवन में सबसे अहम चीज होती है भूख और दूसरी होती है नींद. ज्यादातर नवजात शिशु 24 घंटे में दो से तीन घंटे के अंतराल में दूध पीते हैं.

सोने का भी कुछ ऐसा ही हिसाब-किताब रहता है. जब वह दूध नहीं पी रहे होते हैं तो सो रहे होते हैं. आमतौर पर चौबीस घंटों कुछ-कुछ नियम समझ में आने लगेगा लेकिन निश्चित ‘पैटर्न’ बनने में महीनों लग सकते हैं.




नवजात शिशु भी अपनी बात आपसे कह देता है लेकिन अभी वह केवल रोने की भाषा ही जानता है. वह अपना समय सोने, जागने और सक्रिय सजगता में बिताता है पैदा होने के अनुभव से गुजरने के बाद वह लगातार उत्तेजनाओं का सामना करता है इसलिए जब आप धीमें-धीमें मधुर आवाज में उससे बात करती हैं तो वह शांत और नि:श्चल हो जाता है और आपके मुंह को बड़े गौर से ताकता है.

कई बार वह आह की आवाज भी निकालता है जब आप उसे हाथों में उठाकर बात करती हैं.

सभी शिशुओं को चूमना, सहलाना, प्यार करना, हाथ फैरना,मालिश करना और गोद में रहना बहुत अच्छा लगता है.

इस उम्र में शिशु से सम्पर्क का सबसे अच्छा माध्यम स्पर्श ही है. पैदा होने के कुछ समय तक नवाजात शिशु की दृष्टि धुंधली होती है. उसके लिए आपके चेहरे से रोचक कुछ नहीं होता.

धीरे-धीरे उसे सब कुछ चैकरबोर्ड की तरह कभी काला कभी सफेद नजर आने लगता है. वैसे तकनीकी रूप से देखा जाए तो नवजात शिशु केवल 12 इंच दूरी तक ही देख सकता है इसलिए हाथ में उठाए व्यक्ति के चेहरे के अलावा वह कुछ नहीं देख सकता.

शिशुओं पर किए गए अध्ययन यह दर्शाते हैं कि शिशु किसी भी रंग अथवा आकार के बनिस्पत मानव चेहरे से ज्यादा आकर्षित होते हैं. इसलिए जब भी शिशु को गोद में उठाएं तो उसे चेहरे से करीब लाकर बात कीजिए जिससे आपका उसके साथ अंतरंग संबंध स्थापित हो सके.

पैदा होने के बाद से ही शिशु की सीखने की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो जाती है. आपने देखा होगा कई बार शिशु बिल्कुल शांत होकर एकदम सजग दिखता है. यह सीखने का सबसे अच्छा समय होता है. जब आप शिशु को इस अवस्था में देखें तो उसको अपने आप से परिचित कराएं.

कई बार बच्चे आपके ऊपर ध्यान नहीं देते या रिस्पॉन्स नहीं देते तो समझिए उसको नींद आने वाली है. इतनी सी उम्र में भी शिशु चेहरों को और हावभाव को पहचान तो लेते ही हैं

साथ ही वह कई बार नकल करने की कोशिश भी करते हैं. आप भी कोशिश करिए कि बच्चा आपकी नकल करे

इसके लिए अपना चेहरा उसके करीब ले जाइए और बार- बार जीभ बाहर निकालिए या भौंहों को ऊपर-नीचे करिए. फिर ठहर जाइए और उसके ‘रिस्पॉन्स’ का इंतजार कीजिए.

फिर से यह प्रक्रिया दोहराइए. ऐसा करने पर आप पाएंगी कि बीच-बीच में शिशु भी आपकी नकल निकालता है.

Newborn Baby Care Advice & Tips

लेकिन इस बात का ध्यान रखिए कि कुछ शिशुओं को ज्यादा ‘आदन-प्रदान’ अच्छा नहीं लगता और वह उसमें से अपनी रुचि खो देते हैं. इस अरुचि के लक्षण है उबासी लेना, दूसरी तरफ देखने लगना, पीठ को ऊपर की ओर उठाने का प्रयास करना, मुंह को दूसरी तरफ फेर लेना, मसमसाना या फिर रोने लगना, यह उसके आपसे कहने का तरीका है और विश्वास कीजिए वह यह भी कह सकता है कि कब उसको मजा आ रहा है.

बस जरूरत है तो उसकी भाषा समझने की. इस छोटी सी उम्र में भी आप शिशु के साथ खेल सकती हैं और उसे भी खेल में सम्मिलित कर सकती हैं. आप उसे ‘अनब्रेकेबिल’ बेबी आइना दे सकती हैं.

जिससे वह नजरों को फोकस कर सकता है. आप उसके हाथ-पांव कसरत की

मुद्रा में हिला-डुला सकती हैं. यह गतिविधि भी उसे बेहद आनंद देती है और लेटे-लेटे रहने की उसकी बोरियत से भी राहत देती है.

याद रखिए कि चार महीने से पहले शिशु अपने हाथ उठाकर कुछ पकड़ने में सक्षम नहीं होता इसलिए हाथ-पैर उठाना, हिलाना उसके अच्छा लगता है.

शिशु के लिए हर दिन एक मील का पत्थर होता है, वह हर पल, हर घंटे, हर दिन कुछ न कुछ नया हासिल करता है. आप उसकी इस प्रक्रिया को थोड़ी सी जानकारी से अधिक समृद्ध और सुखद बना सकती हैं.

जरूरत है तो बच्चे पर पूरा ध्यान देने की, उसके हाव-भाव पर गौर करने की और उसे अच्छी तरह समझने की .

बच्चो के बारे में हमने कही किड्स स्पेसलिस्ट से बात की कही माँ ओ का इंटरव्यू लिया हर बात को समझा उस वक़्त हमने कही चीजे देखि जैसे की कहिबार आप बाजार से कुछ कपडे अपने new born बेबी के लिए खरीदकर लती है। पर कही बार देखा गया है वह कपडे किसी लोकल टेलर ने बनाये होते है। जहाँ new born baby के लिए जरुरी बातो का बिलकुल ध्यान नहीं रखा जाता है।  साथ हमने कुछ ऐसे चीजे धुंडी है जो आपके आनेवाले मेहमान के लिए काफी जरुरी है जो आप आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हो निचे आपको उन सब प्रोडक्ट की लिस्ट दी गयी है।

Top 2 Best Baby Stroller In India

1. LuvLap Sunshine Stroller

Life’s little stories bloom with coming of the little one in your life. It completes your life with many joys of parenthood. At LuvLap, we endeavor to weave the little stories into our products with an emphasis on child safety and enrichment of features

Sunshine Stroller/Pram, Easy Fold, for Newborn Baby

अगर आप अपने बच्चे के लिए कोई Stroller ढूंढ रहे हो तो यह आपके बच्चे के लिए काफी अच्छा Stroller हो सकता है। आपको इसे एकबार जरूर देखना चाहिए आप इसके बारे में अधिक जान सकते हो जिसके लिए आपको निचे दिए गए amazon बटन पर क्लिक करना होगा।

Rabbit Lollipop Lite Colorful Baby Stroller

Best Pink Baby Sleeping Bag

बच्चो के लिए सबसे जरुरी होता है उन्हें अच्छी नींद आना अगर बच्चे अच्छे सो पाते है तो उनकी हेल्थ अच्छी रहती है और सातह आपकी भी रात की नींद अच्छी होती है। इसलिए आपको बच्चो के लिए खास Baby Sleeping Bag used करनी चाहिए। जो आपके बच्चो की नींद को बेहतर बनाती है। आपको यह Amazon पर मिल जाएँगी।

NewBorn 3 in 1 Baby Blanket (White)

यह काफी अच्छा व्हाइट ब्लैंकेट है जो आपको अपने बच्चे के साथ कही बाहर जाना हो तो अच्छा लगता है और आपके बच्चे का मुड भी फ्रेश रहता है और वह आपको ज्यादा परेशांन नहीं करता है।

Comfortable baby cloth

बाजार में मिलनेवाले हलके क्वालिटी के कपड़ो से अपने बच्चे को दूर रखे और खास बच्चो के लिए बनाये गए कपड़ो को ही ख़रीदे।

BabyGo Rotating Giraffe Musical Rattle Cot Mobile for Cradle and Bed Jhoomer

कही बार बच्चे आपको परेशां करते रहते है इसके पीछे का कारन होता है उनका हमेशा लेटा रहना जिससे वह बोरिंग हो जाते है इसलिए आपको हमेशा उनके पास कोई Toys देना होगा पर वह उसे हर वक़्त देख पाए ऐसा होना जो आपको BabyGo Rotating Giraffe Musical Rattle Cot Mobile for Cradle and Bed Jhoomer में मिल जाता है आप इसे निचे दिए गए amazon के बटन पर क्लिक करके खरीद सकते हो।

CuteBabyLove Baby Cotton Bedding Set with Mosquito Net, Play Gym and Hanging Toys

European Standard Inflatable Baby Bath Tub with Pump

बच्चो के लिए पानी में खेलना काफी आनंद से भरा होता है पर वह अच्छे जगह में होना और सुरक्षित होना जरुरी है। कही बार लोग अपने बच्चो को स्टील या किसी धातु के बर्तन में रखकर नहलाते है यह काफी बुरी बात है। आपको अपने बच्चे की लिए बिलकुल सही तरीका चुनना होगा जैसे Baby Bath Tub जो आपके बच्चे की लिए बिलकुल सुरक्षित रहे और वह खुश रह पाए।

DearJoy Baby Elephant Pillow (Grey)

कही बार बच्चो को आप अपने बगल में सुलाते हो और उसकी सुरक्षा के लिए बाजु में पिलो रख देती हो पर आप कही बार गहरी नींद में रहती हो और बच्चा पिलो को हटा देता है। इस समस्या से आपको बाहर निकालने के लिए Baby Elephant Pillow काफी अच्छा प्रोडक्ट है आपको इसे जरूर देखना चाहिए।

Flipzon Multipurpose 6 Shelve Baby Wardrobe, Foldable, (Unbreakable Material) (Blue)

JVM Chu Chu Duck Family Baby Bathing Toys Set

यह खिलौना हमेशा बच्चो का Favorite रहा है शायद आप ने भी इसे जरूर अपने बचपन में ख़रीदा होगा ,आपको अपने बच्चे के लिए इसे जरूर खरीदना है। यह बच्चो को काफी पसंद आता है।

इसी तरह की और जानकारी पाने के लिए विजिट कीजिये :- blog24