Blogger FeedBurner Alternative in hindi | Blogger Feed Burner के Alternative हिंदी में

0

Blogger FeedBurner Alternative in hindi | Blogger Feed Burner के Alternative हिंदी में

Blogger FeedBurner Alternative in hindi – ब्लॉगिंग की दुनिया में लोग आमतौर पर, लगभग एक मानक के रूप में, फीडबर्नर का उपयोग करने की सलाह देते हैं, लेकिन इसका क्या मतलब है?

Blogger FeedBurner Alternative in hindi
Blogger FeedBurner Alternative in hindi

Feedburner अनिवार्य रूप से आपके ब्लॉग के लिए एक ऐड-ऑन सेवा है जो उन लोगों को ट्रैक करता है जो RSS का उपयोग करके आपके ब्लॉग की सदस्यता लेते हैं। RSS एक वेब तकनीक है जिसका अर्थ है “वास्तव में सरल सिंडिकेशन” … सामान्य रूप से, इसका मतलब है कि यह एक ऐसी तकनीक है जो विभिन्न कार्यक्रमों को आपकी वेबसाइट (ब्लॉग) पर लेटती है और आपकी सामग्री को हड़पती है।

लोग आपके “RSS फ़ीड” की सदस्यता लेते हैं, ताकि वे आपके ब्लॉग की सामग्री को उनके ई-मेल में पढ़ सकें, या किसी तरह के प्रोग्राम या वेब एप्लिकेशन का उपयोग कर सकें, जैसे कि Google Reader।

तो, Feedburner नियमित रूप से RSS फ़ीड लेता है जो आपके ब्लॉग बनाता है (आपका ब्लॉग अधिकतर समय यह स्वचालित रूप से बनाता है) और इसे पकड़ लेता है, इसे एक नया पता देता है, उस पते पर सदस्यता लेने वाले किसी भी व्यक्ति को ट्रैक करता है और अन्य अच्छे उपहार प्रदान करता है।

प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि यह आपके ब्लॉग पर लोगों को “हड़पने” (सदस्यता) के लिए और अधिक तरीके की अनुमति देता है, और फिर आपको यह देखने के लिए कि कितने लोगों ने आपकी वेबसाइट का पालन करने के लिए उद्देश्यपूर्ण कार्रवाई की है।

मूल रूप से, नीचे का यह छोटा सा आइकन थोड़ा और महत्वपूर्ण हो जाता है यदि आप अपनी साइट के लिए ट्रैकिंग मैट्रिक्स के बिंदु पर हैं।

जब आपने एक ब्लॉग शुरू करने का फैसला किया , तो आप स्पष्ट रूप से चाहते थे कि लोग आपकी पोस्ट तक आसानी से पहुँच सकें। एक औसत उपयोगकर्ता संभवतः खोज इंजन या सोशल मीडिया के माध्यम से आपकी साइट पर ठोकर खाएगा और बस एक या शायद दो पृष्ठों पर नज़र रखेगा। लेकिन क्या होगा यदि वह उपयोगकर्ता नियमित रूप से आपके ब्लॉग का अनुसरण करने का निर्णय लेता है?

RSS :- आर एस एस क्या है?

ऑनलाइन ब्लॉगों के शुरुआती दिनों में, लोगों को आपके होमपेज को रोकना होगा और यह देखने के लिए सामग्री को रिफ्रेश करना होगा कि क्या आपने और आपके लेखकों ने कुछ नया प्रकाशित किया है। हालांकि यह पूरी तरह से सामान्य है यदि आप बस कुछ साइटों का पालन करना चाहते हैं, तो जैसे ही आप पसंदीदा ब्लॉगों की सूची का विस्तार करते हैं, चीजें जटिल और समय लेने लगती हैं। [Blogger FeedBurner Alternative in Hindi]

सौभाग्य से, स्मार्ट लोगों ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जो नई सामग्री की स्वचालित सूचनाओं की अनुमति देती है। RSS एक संक्षिप्त नाम है जिसे आपने शायद सुना है। यह वास्तव में सरल सिंडिकेशन या रिच साइट सारांश के लिए है, लेकिन कई इंटरनेट उपयोगकर्ता इसे सिर्फ समाचार फीड या फीड के रूप में जानते हैं।

RSS का उपयोग करके, प्रकाशकों को अपनी सामग्री को अधिक आसानी से सिंडिकेट करने और दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के लिए ब्लॉग पोस्ट तैयार करने का मौका मिला। प्रौद्योगिकी का उपयोग करके, आपके वफादार पाठक साइट पर अपने ब्राउज़र, Third parti एप्लिकेशन और यहां तक कि स्मार्टफोन और टैबलेट से नई सामग्री के बारे में सूचित कर सकते हैं। इससे भी बेहतर, वे आरएसएस रीडर से पूरी पोस्ट पढ़ सकते हैं यदि आपने ऐसी बात की अनुमति दी है।

Related Article

फीडबर्नर लोकप्रिय हो गया क्योंकि इसने विस्तृत आँकड़े, आसान ईमेल पंजीकरण और सामाजिक साझाकरण सुविधाओं की पेशकश की। लेकिन इससे जो समस्याएं पैदा हो रही हैं, उन्हें संभालना बहुत मुश्किल हो गया है।

Google ने सेवा के विकास को भी रोक दिया, और हम सभी इसे पूरी तरह से बंद होने का इंतजार कर रहे हैं।

Blogger FeedBurner Alternative in Hindi

फीडबर्नर की स्थापना पर अपना समय बर्बाद करने से पहले, अन्य सभी विकल्पों पर एक नज़र डालें जो आपके लिए बहुत बेहतर काम करेंगे। सौभाग्य से, उनमें से ज्यादातर फीडबर्नर द्वारा किए जाने वाले सभी चीजों की पेशकश करेंगे, लेकिन जब आप बग का सामना करते हैं, तो वे आपको कीबोर्ड पर अपना सिर नहीं बांधेंगे।

 WordPress feed in Hindi

अतिरिक्त RSS फ़ीड्स सेट करने और 3rd पार्टी सेवाओं के लिए भुगतान करने से पहले, हम उस सुविधा को याद दिलाना चाहेंगे जो वर्डप्रेस के साथ पहले से आती है। डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस अपने ब्लॉग के लिए स्वचालित रूप से एक समाचार फ़ीड तैयार करता है। हालाँकि यह काफी सरल है, अधिकांश ब्लॉगर्स को इससे अधिक की आवश्यकता नहीं होगी।  [Blogger FeedBurner Alternative in Hindi]

अपने RSS फ़ीड तक पहुंचने के लिए, बस www.yourblog.com/feed पर जाएं , और मिलीसेकेंड के मामले में आपको सब कुछ परोसा जाएगा। यदि आप देशी RSS फ़ीड का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको इस पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त होता है।

Blogger FeedBurner Alternative | blogger feedburner alternative Problem Fix | Blogger FeedBurner Email Widget Is Going Away 

Blogger FeedBurner Alternative | blogger feedburner alternative Problem Fix | Blogger FeedBurner Email Widget Is Going Away 

जब आप इसमें फीचर्स कोडिंग करके या इसे अलग-अलग प्लगइन्स के साथ बढ़ाकर फीड को संशोधित कर पाएंगे, तो आपको पता होना चाहिए कि यह कुछ सीमाओं के साथ आता है। शुरुआत के लिए, आप यह नहीं जान पाएंगे कि कितने लोगों ने आपका फ़ीड देखा और न ही आपको विस्तृत आंकड़े और ईमेल सदस्यता विकल्प मिलेंगे। यदि ऐसा कुछ है जो आपको चिंतित करता है, तो बस हमारी सूची में अगले विकल्पों पर जाएं।  [Blogger FeedBurner Alternative in Hindi]

 

MailChimp सबसे लोकप्रिय वेब-आधारित ईमेल विपणन सेवाओं में से एक है । कई अद्भुत विशेषताओं के साथ यह आज, हम इसकी आरएसएस की ईमेल सुविधा में रुचि रखते हैं। [Blogger FeedBurner Alternative in Hindi]

कस्टम RSS टेम्प्लेट बनाएं और नियंत्रित करें कि MailChimp आपके ग्राहकों को कितनी बार अपडेट भेजेगा। एक बार जब आप सामग्री प्रकाशित कर लेते हैं, तो आपको अपडेट भेजने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी – MailChimp सब कुछ स्वचालित रूप से करेगा ताकि आप अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

चूंकि MailChimp 2,000 से कम ग्राहकों के लिए मुफ्त है, इसलिए आपको केवल एक मुफ्त खाते के लिए साइन अप करना होगा और सेवा का परीक्षण करना होगा। यह आप में से उन लोगों के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है जिनके पास अभी भी आरएसएस के कई सदस्य नहीं हैं।

Blogger FeedBurner Going Away
➤Blogger Follow By Email Widget (FeedBurner) Going Away
➤Feedburner Email Subscription Blogger
➤Blogger FeedBurner

Conclusion

हालाँकि फीडबर्नर अभी भी चालू है और चल रहा है और यदि आप वास्तव में चाहते हैं तो आपको इसका उपयोग करना होगा, यह स्पष्ट है कि सेवा समस्याग्रस्त है। असंतुष्ट उपयोगकर्ताओं की संख्या दैनिक आधार पर बढ़ती रहती है, और आप कभी नहीं जान सकते कि Google फीडबर्नर को पूरी तरह से कब बंद करने जा रहा है।

चूंकि बहुत सारे अच्छे विकल्प हैं जो फीडबर्नर से सब्सक्राइबर्स को माइग्रेट भी कर सकते हैं, हमारा मानना ​​है कि हर किसी को एक अलग प्रदाता पर स्विच करना चाहिए। यदि आप प्रीमियम सेवा के लिए प्रति माह कुछ रुपये का भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो सूची में कुछ शानदार हैं जिन्हें आप मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं। अंत में, यदि आपके पास RSS पाठकों के साथ नहीं एक छोटा ब्लॉग है, तो आप हमेशा चीजों को छोड़ सकते हैं जैसे वे हैं और वर्डप्रेस की मूल फ़ीड सेवा का उपयोग करते हैं।  [Blogger FeedBurner Alternative in Hindi]

 

Related Article

Blogger FeedBurner Alternative | blogger feedburner alternative Problem Fix | Blogger FeedBurner Email Widget Is Going Away