Digital Marketing Kya hai ? What is Digital Marketing in Hindi

0

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing in Hindi]

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing in Hindi]– दोस्तों अगर आपको कोई पूछे क्या आपने कभी Digital Marketing का नाम सुना है ? तो बेशक काफी लोगो Digital Marketing क्या है ? यही बात समझ में नहीं आएगी।




दोस्तों इंडिया में हर इंसान चाहे वह पढ़ा लिखा हो या ना हो वह मोबाइल used करता है और उनमें से कही लोगो को अब डिजिटल पेमेंट के बारे में पता होगा क्योकि मोदी जी के डिजिटल प्रोग्राम के चलते हर किसी ने जनधन खाता खोला है ,साथ ही फ़ोन पे जैसे पेमेंट ऍप अब हर गांव में छोटे से लेकर बड़े दुकानों तक पहुंच गए है।

What is Digital Marketing In Hindi ? ,Best Marketing Strategy
What is Digital Marketing In Hindi ? ,Best Marketing Strategy

साथ ही आज हर किसी के घर से कभी ना कभी किसी ने ऑनलाइन आर्डर जरूर किया होगा। अब यह सब चीजे आप जब मोबाइल पे करते हो तो आप देखते होंगे आपको कही advertisement दिखाई देते होंगे जिसपर क्लिक करके आप कुछ services या product खरीदते होंगे इसी को digital marketing कहा जाता है।

दोस्तों आपको डिजिटल मार्केटिंग अच्छे से पता है बस आप उसे पहचानते नहीं हो और साथ ही आप उसके potential के बारे में सहीसे नहीं जानते हो इसीलिए आज हम आपको डिजिटल मार्केटिँग के बारे में विस्तार से बताने वाले है।




Digital Marketing Kya Hai?

सबसे पहले हम जानेंगे Digital Marketing क्या है ? What is digital marketing in hindi  Digital Marketing इंटरनेट कंप्यूटर और  इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के ज़रिए की जाने वाली मार्केटिंग है .

जिसके जरिए कोई भी कंपनी अपने  प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके बहुत कम समय में अपने टारगेट कस्टमर तक पहुंचा सकती है जिसे  Online Marketing & Internet marketing भी कहते हैं।

जब कोई कंपनी अपने बिजनेस या फिर किसी नए प्रॉडक्ट को  लॉन्च करती है तो उसे ढेर सारे लोगों तक पहुंचाने के लिए मार्केटिंग करती है। मार्केटिंग का मतलब है सही जगह और सही समय पर अपने कस्टमर्स से कनेक्ट होना ।



आज के दौर में  आपको अपने कस्टमर से उस जगह पर कनेक्ट होना होगा जहां कस्टमर अपना पूरा समय गुजारते हैं और वो जगह है इंटरनेट।

भारत में लगभग सभी वर्ग के लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और  हर दिन इसकी संख्या बढ़ रही है। चाहे बड़ी बड़ी कंपनी हो या छोटी कंपनी हो अब हर कोई मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करता है।

What is Digital Marketing In Hindi ?
                                      What is Digital Marketing In Hindi ?

जिस तरह से कोई कंपनी अपने प्रॉडक्ट्स का Advertisement बड़े बड़े पोस्टर्स बैनर और Pamphlet के द्वारा प्रमोट करते हैं ठीक उसी तरह जैसे आनलाइन Internet Marketing या Digital Marketing से भी किया जा सकता है। Offline Marketing हो या Online Marketing हो दोनों का ही मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना होता है। Offline Marketing में प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं लेकिन Digital Marketing से आप बहुत ही कम लागत में दुनिया भर के लोगों तक पहुंच सकते हैं।



डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है Why Digital Marketing Is Important ?

अब हम जानते हैं Internet Marketing क्यों जरूरी है डिजिटल मार्केटिंग Digital तकनीकी द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का एक सरल माध्यम है। जब स्मार्टफोन नहीं हुआ करता था तब लोग टीवी अखबार मैगजीन और वीडियो का इस्तेमाल ज्यादा करते थे। तब इन सभी जगहों पर अनगिनत कंपनियां अपने प्रॉडक्ट का विज्ञापन देकर प्रचार करते थे। बहुत लोग उन्ही विज्ञापनों को देखकर बाजार से प्रोडक्ट खरीदकर लाते थे लेकिन इस स्मार्टफोन के दौर में अधिकतर लोग खासकर की युवा वर्ग अपना पूरा समय फेसबुक वॉट्सएप ट्विटर पर बिताते हैं।

Related Post :-

टीवी की जगह यूट्यूब से वीडियो देखते हैं। रेडियो की जगह अलग अलग प्रकार के ऐप्स पर गाने सुनते हैं और अखबार की जगह ऑनलाइन ब्लॉग पढ़ते हैं। यही कारण है कि अब कंपनियां अपने प्रॉडक्ट्स का विज्ञापन डिजिटल तरीकों से कर रही हैं और उन्हीं जगहों पर प्रचार करती हैं जहां ज्यादातर इंटरनेट यूजर पाए जाते हैं।



डिजिटल मार्केटिंग के ज़रिए कंपनी को अधिक ग्राहकों तक अपने प्रोडक्ट्स को पहुंचाने में मदद मिलती है। पहले लोगों का बाज़ार जाकर सामान पसंद करने और खरीदने में जो समय लग जाता था अब उससे भी कम समय में लोग घर बैठे ही Internet  से अपने मनपसंद सामान की शॉपिंग कर लेते हैं।

Digital Marketing से केवल ग्राहकों को ही नहीं बल्कि व्यापारियों को भी व्यापार करने में बहुत फायदा मिल रहा है क्योंकि इससे ये बहुत ही कम समय में ज्यादा ग्राहकों तक जुड़ पा रहे हैं जिससे उनके उत्पाद की बिक्री में तेजी हो रही है। Internet marketing की मांग वर्तमान समय में ज़्यादा देखने को मिल रही है क्योंकि Internet Marketing में कम लागत में ज़्यादा मुनाफा होता है और दोस्तो अब।



डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए [ Make money with digital marketing ]

अगर में आपको कहु की यह डिजिटल मार्केटिंग आप भी आसानी से अपने घर बैठे कर सकते हो और साथ ही Digital Marketing के माध्यम से लाखो रुपये भी कमा सकते हो तो क्या आप भरोसा करोगे ?

दोस्तों इस बात पर आपको भरोसा करना ही होगा क्योकि यह सच है और कही लोग इस के जरिये earning कर रहे है।

दुनिया में हर दिन लाखों करोड़ों लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर घर बैठे ही अपनी जरूरत में आने वाले सामान खरीद लेते हैं फिर चाहे खरीदारी त्योहारों के लिए हो शादी के लिए हो या फिर निजी इच्छा के लिए हो।

पिछले कुछ सालों में लोगों की शॉपिंग करने का तरीका बिल्कुल ही बदल गया है। अब पहले की तरह लोग मार्केट में जाकर सामान नहीं खरीदते बल्कि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से सामान देखते हैं और पसंद आने पर Online खरीदारी कर लेते हैं।

इसीलिए जो लोग बिजनेस करते हैं जैसे कपड़ों की दुकान किराने की दुकान या खिलौने की दुकान चलाते हैं।उनका कारोबार Online Shopping वेबसाइट्स की वजह से बंद सा हो गया है।

उन लोगों के लिए बिजनेस करना बहुत ही मुश्किल हो गया है। इसीलिए आज Blog24 की तरफ से हम आपके लिए एक ऐसा रामबाण तरकीब लेकर आए हैं जो आपकी इस समस्या को पूरी तरह दूर कर देगी। उस तरकीब  का नाम है Digital Marketing या आप Digital Marketing को Internet marketing भी कह सकते है। What is digital marketing in Hindi है।

इसकी ज़रूरत क्यों है और इसका इस्तेमाल कहां और कैसे करना है। इन सारे सवालों के जवाब आज  आपको इस Article से मिलने वाले हैं। Friends Article को अंत तक जरूर पढ़े।



डिजिटल मार्केटिंग कहां और कैसे इस्तेमाल
करते है Where and how to use digital marketing

दोस्तों आज कल हर जगह आपको डिजिटल तरीके से advertising देखने मिल जायेंगे। बिज़नेस छोटा हो या बड़ा हो आजकल हर जगह पर डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल होता है।

1. Blogging

ये आन लाइन डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है। इसमें आपको अपनी कंपनी के नाम से ब्लॉग बनाना होता है जिसमें आप अपने कंपनी द्वारा दिए जा रहे सर्विसेस के बारे में बता सकते हैं और जब भी आपके नए नए प्रोडक्ट लॉन्च होंगे तो उसका डिटेल भी आप इसमें ऐड करते हुए चले जाएंगे और आप इससे बहुत सारे ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।

2.Content marketing

कंटेंट मार्केटिंग में आप अपनी कंपनी द्वारा बनाए गए सभी प्रोडक्ट्स की सारी जानकारी एक कॉन्टेंट के रूप में लिख सकते हैं। आपको लिखने के लिए वाक्य भी सही और आकर्षक रूप से बनाना होगा जिसमें प्रोडक्ट की डील्स और ऑफर्स भी बताने होंगे। इसमें पढ़ने वाले यूजर को आपकी बातें अच्छी लगेंगी और आपके व्यापार की लोकप्रियता भी बढ़ेगी और इससे प्रॉडक्ट्स की सेलिंग भी ज्यादा होगी।

3. Search Engine optimization

अगर आप सर्च इंजन के द्वारा अपने ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक या कस्टमर पाना चाहते हैं तो आपको ऐसी को यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। यूजर को कुछ भी इन्फर्मेशन चाहिए होता है तो वो गूगल के इस्तेमाल करते हैं और गूगल ऐसिस्टेंट का इस्तेमाल कर जानकारी को यूजर के सामने प्रस्तुत करता है। अगर आपकी वेबसाइट गूगल के सर्च रिजल्ट से ऊपर आती है तो ज्यादा लोगों को आपके ब्लॉग और आपके व्यापार के बारे में पता चलेगा।

what is digital marketing in hindi 
                                          what is digital marketing in hindi 

इसीलिए आपको अपनी वेबसाइट गूगल के दिए ऐड्स योगी गाइडलाइन के मुताबिक  बनानी पड़ेगी ताकि अच्छी खासी  ट्रैफिक आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर मिल सके।

4. Social Media Marketing

सोशल मीडिया डिजिटल मार्केटिंग का अहम हिस्सा है। सोशल मीडिया पर व्यापारी न सिर्फ अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस को प्रमोट कर सकता है बल्कि वो ये भी जान सकता है कि यूजर उनके ब्रैंड के बारे में क्या बातें कर रहे हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके व्यापार के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। सोशल मीडिया मार्केटिंग में आप
फेसबुक ट्विटर लिंक्डइन इंस्ट्राग्राम स्नैपचैट और पिन फेस्ट पर आप अपने बिजनेस का ऐड दे सकते हैं।



5. Google Adword

आप जब भी कोई ब्लॉगिंग वेबसाइट पढ़ते हैं तो आपने बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे। अधिकतर विज्ञापन गूगल द्वारा दिखाए जाते हैं। गूगल Adsense की मदद से कोई भी Customer अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं। ये एक पेड सर्विस है जिसके लिए आपको गूगल को पैसे देने पड़ते हैं।

गूगल इन विज्ञापन को अच्छी तरह की वेबसाइट्स और ब्लॉग पर दिखाता है जिससे कि आप अपनी टारगेट ऑडियंस तक अपने व्यापार और प्रोडक्ट्स को पहुंचा सकते हैं। Google Adword  के द्वारा आप कई तरह के विज्ञापन चला सकते हैं जैसे Text ad, Image Ads मैच कॉन्टेंट ऐड्स वीडियो गेम्स पॉपअप ऐड्स स्पॉन्सर्ड सर्च वैब बैनर ऐड्स आदि।

6. APP Marketing

इंटरनेट पर बहुत सारी कंपनी ऐप्स बनाकर लोगों तक पहुंचने और उस पर अपने प्रॉडक्ट का प्रचार करने को App Marketing कहते हैं। ये डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि आजकल बड़ी संख्या में लोग अपने स्मार्टफोन में ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं इसीलिए कोई भी व्यक्ति अपने बिजनेस को हजारों लोगों तक पहुंचाने के लिए तरह तरह के ऐप्स में अपना विज्ञापन दे सकते हैं जिसपर यूजर द्वारा क्लिक करने पर आपके प्रॉडक्ट की वेबसाइट पर आसानी से पहुंचा जा सकता है।



7.Youtube

Youtube आज के समय में दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिससे यूट्यूब पर बहुत ट्रैफिक रहता है। ये एक ऐसा जरिया है जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को विडियो द्वारा प्रमोट कर सकते हैं।

Related Post :-

People also ask

  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या होता है? Digital Marketing Kya hai ?

दोस्तों अब आप लोगो ने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सबकुछ जान लिया है तो आप जरूर डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर शुरू करना चाहोगे और इसलिए आपने जरूर डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेस के बारे में इंटरनेट पर सर्च किया होगा।
और में यहाँ आपको बता दू आपको कही सारे कोर्सेस इंटरनेट पर मिल जायेंगे पर इंटरनेट पर कही कोर्सेस फेक है जो सिर्फ पैसे कमाने के लिए बनाये गए है ,अगर आप एक बेहतरीन कोर्स खरीदना चाहते हो तो आप जरूर udamy से ख़रीदे। यहाँ सब कोर्सेस बिलकुल quality वाले होते है।

  • डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों जब आपने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सब सिख लिया है तो में आपको कहूंगा की आप पहले डिजिटल मार्केटिंग के बारे experience ले यानि किसी बड़े कंपनी में काम करे ताकि आपको बिज़नेस की सभी तरह की जानकारी मिल जाएगी।
जब आप experience लेकर अपना काम खुद शुरू करते हो तो आप एक client से १०००० से ५०००० तक की फीज ले सकते हो।

  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने महीने का होता है?

अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने महीने का है यह जानना चाहते हो तो यह सब आपके ऊपर है.आप जितने जल्दी सिख लेते हो उतने जल्दी आप अपना कोर्स पूरा कर सकते हो फिर भी आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स ३ महीनो में पूरा कर सकते हो।

  • डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें?

आप चाहे तो डिजिटल मार्केटिंग खुद से ऑनलाइन यूट्यूब जैसे अनेको प्लेटफॉर्म से सिख सकते हो। अगर आप अच्छे से सिखना चाहते हो तो आप udamy से कोर्स खरीद सकते हो।