Top 5 cheapest places to travel in the world

0

Top 5 cheapest places to travel in the world :- दोस्तों आपको भी दुनिया के अतभुत , रोमांचित भरी जगहों में जाने के बारे में सोच रहे है , लेकिन आपके आप ज्यादा पैसे नहीं है तो फ्रेंड्स आपको फ़िक्र करने की जरुरत नहीं है ,



आज हम आपको Top 5 cheapest places to travel in the world को बताने वाले है।  जी है दोस्तों दुनिया में कुछ ऐसे देश है जहा आप कम पैसे में इन जगहों को आप आसानी से घूम सकते है।

Top 5 cheapest places to travel in the world
Top 5 cheapest places to travel in the world

दोस्तों आप इन जगहों में पूरी तरह से कम ही पैसो में अच्छी जगह में घूमने का मौका मिल जायेगा। चलिए दोस्तों हम  आपको बताते है आशा करते है आपको पसंद आये तो अपने सोशल मीडिया के अकाउंट में शेयर जरूर करे। 



Top 5 cheapest places to travel in the world

1. Cambodia – Best cheapest travel country

Cambodia बहुत ही सुंदर देश में गिने जाते है यह बहुत सरे दार्शनिक स्थल है और घूमने के लिए बहुत अच्छी अच्छी पर्यटक जगह भी है। और अपने मन लुभाने वाली जगहों के लिए दुनिया भर में कंबोडिया देश काफी मशहूर है। कंबोडिया के दर्शनीय स्थानों में से अंगूर वट मंदिर ,  Cardamom Mountain और kampot River शामिल हैं। Cambodia Country पर हर साल काफी सारे लोग घूमने जाते हैं और उनमें से सबसे ज्यादा Cambodia भारत के लोग जाते है ।

Top 5 cheapest places to travel in the world
Top 5 cheapest places to travel in the world

इसकी सबकी बड़ी वजह है की १ रुपये की कीमत कंबोडिया देश में 60 cambodian REL. है , मतलब की जहा हमरे देश में एक रुपये में कुछ नहीं मिलता है , वैसे कंबोडिया देख में १ रूपये में आप बहुत कुछ सामान खरीद सकते है। अगर आप कंबोडिया के किसी होटल में ७ दिन रखते है तो आपका खर्चा लगभक 7 हजार रूपये ही होंगे , जबकि भारत के किसी होटल में रुकेंगे तो आपको बहुत ही अधिक पैसे देने होंगे।

कंबोडिया देश में आपको खाने पिने की खर्चा भी कम है और यहाँ कंबोडिया की एयर फ्लाइट भी बहुत ही सस्ती होती है। अगर आपको कंबोडिया देश घूमने जाना है तो आपको टोटल 15 हजार से 20 हजार तक का खर्चा लग सकता है।



2. Vietnam

विएतनाम बहुत ही आमिर देशो के लिस्ट में गिना जाने वाला देश है , इस देश की करेंसी बहुत ही मजबूत है , विएतनाम देश में १ रूपये की किम्मत लगभग ३०० डाँग है मतलब की दोस्तों हमरे देश की १ रूपये विएतनाम देश की 333 रूपये है। अब आपको अंदाजा हो गया होगा की विएतनाम देश कितने शक्ति साली देश होगा। दोस्तों अगर आप भी सोच रहे है विएतनाम घूमने जाने की बारे में तो यहाँ आपको खर्चा आपको बहुत ही कम देना पड़ेगा।

इन्हे भी पढ़े :-

दोस्तों विएतनाम में बहुत ही अच्छी अच्छी जगह है यह घूमने के लिए , यह बहुत से पर्यटन स्थल है , जहा लोग दूर दूर से घूमने आते है। यहाँ आपको Hanoi , Dalat , Ho china Mien और Spa जैसे बहुत ही अच्छी जगह है।  यहां आपको एक हफ्ते को रहने और खाने का खर्चा केवल 5 हजार रुपए तक आएगा और फ्लाइट सिर्फ 20 हजार रुपए की होगी । अगर आपको यहाँ जाना है तो आप  25,000rs  पैसे में भारत से विएतनाम घूम कर आ सकते है।



3. Indonesia

Top 5 cheapest places to travel in the world के लिस्ट में तीसरे नम्बर पर आता है इंडोनेशिया इंडोनेशिया एक आइलैंड है और यहां नीला समंदर खुली हवा और प्रकृति का का बहुत सूंदर दृस्य है। इसलिए हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक यहां पर आते हैं।  इंडोनेशिया की खास जगह बाली है जहां पे आप Active volcanoes भी देख सकते हैं। आप यहां दुनिया के सबसे बड़े बुद्ध मंदिर बोरो बंदर भी देखने जा सकते हैं।

Top 5 cheapest places to travel in the world
Top 5 cheapest places to travel in the world

आप यहां दुनिया के सबसे बड़े बुद्ध मंदिर बोरोबुदुरभी देखने जा सकते हैं। भारतीय पर्यटकों के लिए यह एक अच्छी हॉलिडे डेस्टिनेशन है क्योंकि एक भारतीय मुद्रा 207 इंडोनेशियन रुपैया है। इंडोनेशिया देश में  एक हफ्ता रहने का खर्चा 3 हजार तक आ सकता है और खाने का खर्चा आपको यहां लगभग 1 हजार रुपए तक का होगा। अगर आप इंडोनेशिया घूमने जाना चाहते है तो आप 15 हजार रूपये में भारत से इंडोनेशिया जा सकते है।  Top 5 cheapest places to travel in the world



4. Chile

Top 5 cheapest places to travel in the world के लिस्ट में चौथे नम्बर पर आता है चीली , चिली को दुनिया का सबसे लंबा देश माना जाता है। ये देश बस 180 किलोमीटर तक ही है लेकिन इसकी कोस्ट लाइन लगभग 4 हजार किलोमीटर तक है। चिली में हर तरह के दर्शनीय स्थान हैं जैसे कि रेगिस्तान ग्लेशियर्स Active volcanoes और बहुत कुछ भारतीयों के लिए एक अच्छी हॉलीडे डेस्टिनेशन है क्योंकि इंडोनेशिया देश में भारतीय करेंसी एक रुपए की कीमत यहां 9.74 पेसो के बराबर है। चिले जाने के लिए आपको फ्लाइट के चार्जेस लगभग 60 हजार तक लग सकता है लेकिन रहन सहन बहुत ही सस्ता है और आप आराम से एक हफ्ता 10 हजार रुपए में काट सकते हैं।

5. Hungry

हंगरी एशियाई देश में नहीं होने के बावजूद यहां भी भारतीय मुद्रा की कीमत अधिक है और आप इस देश में घूमने फिरने खाने पीने का लुफ्त उठा सकते हैं क्योंकि यहां की सभ्यता हमारे देश से अलग है। यहां पर एक रुपए की कीमत लगभग 4 हंगरी फ्लोरेंस है। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट को दुनिया का सबसे रोमांटिक शहर माना जाता है।

यहां पर आप रोमन और टर्किश सभ्यता का मेल देख सकते हैं। इसलिए यहां के चर्चित और बिल्डिंग्स बहुत ही खूबसूरत हैं। ये खूबसूरत देश है और यहां पर एक हफ्ते के खाने और रहने का खर्चा लगभग 7 हजार रुपए में हो जाएगा। आपको भारत से सबसे सस्ती फ्लाइट केवल 25 हजार रुपए में मिल जाएगी। Top 5 cheapest places to travel in the world

इन्हे भी पढ़े :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here