वास्तु दोष (Vastu dosh Issue) कैसे दूर करे ?

वास्तु दोष (vastu dosh) कैसे दूर करे ?

Vastu Dosh – आपके घर का वास्तु शास्त्र काफी जरुरी होता है जब आप अपना नया घर लेते हो या नया माकन बनवाते हो ,कही लोग आज वास्तु शास्र को नहीं मानते है और बाद में अपने आप को कोसते बैठते है और सपनो से सजाये हुए घर को बेचकर निकल जाते है।




Vastu Dosh
Vastu Dosh

ऐसे सभी लोगो के लिए आज हम कुछ वास्तु दोष के उपाय आपको बताने वाले है। इन्हे अच्छे से समझिये और अगर आपकी वास्तु में इस तरह का कोई दोष हो तो अभी उसे ठीक कीजिये।

Vastu Dosh – आपका आवासीय मकान बड़े चौराहे । अथवा राजमार्ग के कोने पर स्थित है तथा उसके सामने स्थित बड़ी मल्टी स्टोरी बिल्डिंग की छाया आपके मकान पर पड़ रही हो या उस बिल्डिंग का कोना आपके मकान को प्रभावित कर रहा हो, तो वह आपके भाग्य एवं उन्नति में रुकावट डाल सकता है.




Vastu Dosh वास्तु दोष और फैंगसुई चीनी मान्यता

Vastu Dosh – फैंगसुई चीनी मान्यता के अनुसार आप अपनी आवासीय छत के बाहरी हिस्से में मुह देखने का चौकोर दर्पण इस तरह लगाए कि उपरोक्त मल्टी स्टोरी बिल्डिंग की सम्पूर्ण छवि उस दर्पण में दिखाई दे.

आप यह भी पढ़ सकते हो

DIABETES MELLITYS- मधुमेह क्या है?

शेयर बाजार क्या है?

इससे आपके भाग्य की रुकावटों का शमन होगा.आपके घर का मुख्य प्रवेश मार्ग आपके द्वार से छोटा एवं संकरा है, तो यह स्थिति ठीक नहीं है, ऐसे मकान में रहने वालों का भाग्य अस्थिर रहेगा तथा धन की कमी हर समय रहेगी.





ऐसी स्थिति में फैंगसुई के अनुसार घर के मुख्य प्रवेश मार्ग pravesh door पर दस गोल घेरे बना दिए जाएं तथा उन गोल घेरों के ठीक बीच में हरी घास लगा दी जाए, तो धन की सदैव बरकत रहेगी.

आपके मकान अथवा कार्यालय में कहीं पर भी यदि बीम (गाटर) लगा हुआ हो, तो उसके नीचे सोना या बैठना अनिद्रा, मानसिक तनाव तथा दिमागी परेशानियां पैदा करता है.

आप तुरन्त ही बीम (गाटर) के नीचे सोना या बैठना बंद कर दें.यदि अत्यन्त ही आवश्यक हो, तो बीम को सीलिंग टाईल्स से ढक दें या फंगसुई के अनुसार बीम के दोनों ओर बांस की बांसुरी लटका दें, जिससे बीम का अनिष्ट प्रभाव समाप्त हो जाएगा.

फैंगसुई के अनुसार मकान के प्रवेश द्वार या मकान में जहां कहीं आवश्यक हो, बहुत ही मीठी एवं मधुर आवाज में बजने वाली विद्युत घंटियां लगाई जाएं, जो घर में वायु प्रवाह को सकारात्मक रूप से उत्पादित करके मकान में रहने वालों को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेंगी और घर के वातावरण को हमेशा प्रसन्न रखेंगी.

फैंगसुई के अनुसार आवासीय मकान में यदि किसी प्रकार का कोई भी वास्तुदोष है, तो । उसके निवारण के लिए एक चौकोर दर्पण उक्त 5 वास्तुदोष की विपरीत दिशा में इस तरह लगाया जाए कि उस दोष का बिम्ब उपरोक्त दर्पण में दिखाई दे.





इससे उक्त दोष का शमन होगा. यह बहुत ही कम खर्चे में आवासीय मकान या कार्यालय के वास्तुदोष के शमन का सटीक उपाय है.

वास्तु दोष (Vastu Dosh)

वास्तु दोष (Vastu Dosh) कही तरह के परिशानी का आमंत्रण होता है। इसलिए हर इंसान अपने वास्तु के लिए चिंतित रहता है। कही बार देखा गया है वास्तु का दोष इतना बड़ा भी होता है की कही परिवार हमेशा सुख और शांति से विचलित रहते है।
आज कल के नवजवान ज्योतिष और वास्तु शास्त्र को नहीं मानती है ,पर यह सब बाते हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण होती है वास्तुशात्र कोई पुराने ख्याल नहीं बल्कि विज्ञानं के दृस्टि से और प्राचीन विद्याओ के संगम से चलता है।
आज भी कही पुराने महलो में या मंदिरो में वास्तुशास्त्र के अनुसार वास्तु को बनाया गया है जहा पुरे वास्तु में काले पत्थर होने के बावजूद सूर्य प्रकाश आता है। साथ ही कही जगहों पे तो ऐसी व्यवस्थाएं है की सूर्य प्रकाश कहा से आ रहा है यह भी वैज्ञानिक नहीं ढूंढ पाए है।

Vastu Dosh

  Vastu Dosh

अगर आपको अपने वास्तु से लेकर कोई समस्या है तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिये।

अगर आप अपने बच्चो के लिए सरकारी नौकरी ढूंढ रहे हो तो यहाँ क्लिक करे – studyjobline