What is Share Market In Hindi : शेयर बाजार क्या है?

What is Share Market In Hindi : शेयर मार्किट क्या है

What is Share Market In Hindi आपको शेयर मार्किट के बारे में आसानी से समझना है तो आपको पहले share kya hota hai ? share market basics यह जानना जरुरी है।

चलिए हम आपको बताते है की शेयर क्या होता है ?

What is Share Market In Hindi- शेयर यानि हिस्सा जिसे शब्द का इस्तेमाल आप हमेशा अपने रोज के दिनों में करते हो। जैसे की आपके दोस्त ने और आपने मिलकर कुछ काम किया जिसके बदले में आपको कुछ पैसे मिले उन पैसो में आपका और आप  के दोस्त दोनों का बराबर का हिस्सा यानि Share होता है। उसी तरह किसी कंपनी में आपका हिस्सा होना यानि शेयर होता है।



RELATED ARTICLES 

Stock Market In Marathi-शेयर मार्केट द्वारे पैसे कसे कमवायचे

Share market marathi शेअर मार्केट मराठी

Share Market Marathi -डिमॅट म्हणजे काय?

What is Share Market In Hindi शेयर मार्केट क्या होता है हिंदी में समझे ?

What is Share Market In Hindi- यह बिलकुल अपने सब्जी मंडी वाला मार्केट होता है .

जहाँ सब्जिओ के तरह आप अपने शेयर Share एक दूसरे को बेच सकते है और यहाँ भी शेयर के रेट सब्जी मंडी की तरह बाजार के हालत के ऊपर कम ज्यादा होते रहते है।



बस सब्जी मंडी में और शेयर बाजार (Share Market) में यह याद रखना है की सब्जी मंडी में आपको सब्जी खरीदने या बेचने के लिए मर्केट में जाना होता है और शेयर मार्केट में आप अपने घर बैठे ही अपने DEMAT ACCOUNT (क्या है डीमैट अकाउंट) की मदत से शेयर खरीद या बेच सकते है। इसका मतलब होता है शेयर बाजार उस जगह को कहते हैं जहां आप शेयर खरीद या बेच सके।



शेयर खरीदना यानी क्या होता है और शेयर क्यों ख़रीदे ?

How to invest in share market in hindi – दोस्तों शेयर खरीदना यानि आपको कोई कंपनी अच्छी लगती है।

यानि लगता है की इस कम्पनी का प्रोडक्ट काफी अच्छा है इसकी कस्टमर सर्विस अच्छी है और आगे चलकर यह कंपनी काफी मुनाफे में रहने वाली है। और आपको लगता है की उस कंपनी के ग्रोथ के साथ आपकी भी ग्रोथ हो और उस कंपनी के मुनाफे में आपकी भी हिस्सेदारी हो।

उस वक़्त आप उस कंपनी के बाजार भाव के हिसाब से शेयर खरीद सकते हो और उस कंपनी में भागीदार बन सकते हो।



अब जान लेते है की शेयर क्यों ख़रीदे ?

what is share market in hindi – दोस्तों आप या में हम जैसे लोगो के पास सपने होते है अपना खुद का बिज़नेस खड़ा करने का पर उस सपने को पूरा करने के लिए पैसे नहीं होते है। और साथ ही कुछ बिज़नेस काफी बड़े होते है जिसके लिए पैसे जुटाना पॉसिबल नहीं होता है साथ ही अगर किसी तरह कोई बिज़नेस शुरू भी कर लिया तो वह अच्छे से चलेगा भी इसकी भी कोई गारंटी नहीं होती है।



इसलिए हमें अपने पसंदीदा कम्पनी के शेयर खरीद ने चाहिए जिससे कुछ हद तक हम उस कम्पनी के शेयर होल्डर यानि हिस्सेदार बन जाते है और उस कंपनी के ग्रोथ के साथ आपके शेयर का भाव भी बढ़ता रहता है। यानि किसी तरह का कोई काम उस कंपनी में ना करते हुए भी हम उस कंपनी के मुनाफे में हिस्सेदार होते है।

शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट दोनों में क्या फर्क है ?

what is share market in hindi – Shares and stocks both have reference to the financial and investment market that involves businesses, products, and large corporation investment opportunities.

Equity meaning in hindi – शेयर इस शब्द का उपयोग किसी एक कम्पनी में ख़रीदे हुए शेयर के सन्दर्भ में किया जाता है और stock market इस शब्द का इस्तेमाल व्यापर रूप से ख़रीदे हुए कही कंपनियों के शेयर्स के सन्दर्भ में किया जाता है।



what is share market in hindi- आप कही बारे अपने रोज के कामो में शेयर मार्केट के प्राइमरी और सेकेंडरी मार्केट के बारे में सुनते रहते है पर क्या आप जानते हैं, क्या है इसका मतलब? प्राइमरी और सेकेंडरी शेयर मार्केट दोनों में क्या फर्क है?

दरअसल, शेयर बाजार दो तरह के होते हैं. पहला है प्राइमरी मार्केट और दूसरा है सेकेंडरी मार्केट. आइए इन दोनों बाजार के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.



Primary Share Market कोई कंपनी जब पहली बार अपने कंपनी के स्टॉक स्टॉक एक्सचेंज के जरिए अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचकर निवेशकों से रकम जुटाती है तो उसे उसके लिए शेयर बाजार में आईपीओ पेश करना पड़ता है,इसे प्राइमरी मार्केट कहते है.

इसके लिए कंपनियों को SEBI (Securities and Exchange Board of India) यहां रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है.

जिसके बाद SEBI (Securities and Exchange Board of India) के परमिशन के बाद उस कंपनी के शेयर आम जनता के खरीदने के लिए उपलब्ध हो जाते हैं.
जो स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई, एनएसई आदि) पर लिस्ट होकर कंपनियां प्राइमरी मार्केट के जरिये निवेशकों तक पहुंच बनाती हैं. अगर कोई कंपनी IPO लाना चाहती है तो उसे अपने वित्त, प्रमोटर, कारोबार, शेयरों की संख्या, उसकी कीमत आदि के बारे में जानकारी SEBI (Securities and Exchange Board of India) को देनी होती है .इस तरह कोई कंपनी अपना IPO मार्केट में लती है तो वह प्रायमरी मार्किट होता है।

what is share market in hindi- सेकेंडरी शेयर मार्केट इस मार्केट में किसी लिस्टेड कंपनी के शेयरों की खरीद-बिक्री होती है. इस बाजार में किसी व्यक्ति के पास मौजूद शेयर बाजार भाव पर कोई दूसरा व्यक्ति रियल टाइम में खरीदता है.



आमतौर पर यह खरीद-बिक्री किसी ब्रोकर के जरिये होती है. सेकेंडरी शेयर मार्केट के जरिये ही किसी निवेशक को यह सुविधा मिल पाती है कि वह अपने शेयर किसी और व्यक्ति को बेचकर बाजार से बाहर निकल सकता है.

मतलब , लार्सन एंड टर्बो कंपनी के शेयरों का भाव अभी 230 रुपये है. कोई व्यक्ति इन शेयरों को मौजूदा बाजार भाव पर खरीदना चाहता है.

उस समय कोई व्यक्ति इन शेयरों को इसी भाव पर बेचना भी चाहता होगा. ब्रोकर खरीदने वाले के लिए बाय आर्डर देकर और पैसे चुकाकर उस निवेशक के लिए इसे खरीद लेता है. इस तरह एक नया निवेशक उस कंपनी में हिस्सेदार बन जाता है.जहा हम शेयर खरीद या बेच सकते है उसे सेकेंडरी शेयर मार्केट कहा जाता है।

How to earn money in share market नये लोग शेयर कैसे ख़रीदे ?

How to invest money in share market in hindi ?

what is share market in hindi – दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट में आना चाहते हो तो आपको इसके लिए सबसे पहले जरुरत होती है एक Demat account की जो बिलकुल आपके बैंक की तरह होता है जहा आप अपने ख़रीदे हुए शेयर्स रख सकते हो।



what is share market in hindi
what is share market in hindi

आप को शेयर खरीदने या बेचने हो तो आपको अपना demat account सबसे पहले खोलना होगा फिर आप शेयर्स खरीद या बेच सकते हो।
Demat account कैसे खोले Demat account खोलना बिलकुल आसान है। आज कल इंडिया की कही बड़ी कंपनिया आपको आपके मोबाइल पर कुछ ही मिंटो में demat account opening की सुविधाएं उपलब्ध कराती है।

शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना काफी आसान है। जिसके लिए आपको सिर्फ एक डी मेट अकाउंट की जरुरत होती है



अगर आप अपना Demat account इंडिया के सबसे बड़े कंपनी में खोलना चाहते हो जिसका ब्रोकरेज भी बहोत ही कम है तो आपको निचे दिए गए लिंक से Demat account खोल लेना है।

Zerodha – यह सबसे अच्छी और भरोसेमंद ब्रोकरेज फर्म है जो पहली बार शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते है उनके लिए सबसे अच्छी ब्रोकरेज फर्म है।

zerodha में demat अकाउंट खोलने के लिए आपको सिर्फ 300 रूपये का अकाउंट ओपनिंग चार्जेज देना होता है। zerodha में अकाउंट खोलने के लिए निचे दिए गए बटन पे क्लिक करे.

DEMAT ACCOUNT OPEN

Angle broking – यह इंडिया का सेकंड लार्जेस्ट ब्रोकरेज फर्म है अगर आप फ्री में Demat account खोलना चाहते हो तो angle broking आपको फ्री में Demat account खोलने की सुविधा उपलब्ध कराती है। angle broking में अकाउंट खोलने के लिए निचे दिए गए बटन पे क्लिक करे

DEMAT ACCOUNT OPEN

Demat account खोलने के लिए क्या Documents होने चाहिए

अगर आप अपना demat अकाउंट खोलना चाहते हो तो आपको कुछ ही Documents की जरुरत होगी और अपका Demat account कुछ ही मिंटो के अंदर खुल जायेगा।



Important Document

१) आपके पास PAN CARD होना चाहिए (Pan card की फोटो खींचकर आपको अकाउंट खोलते वक़्त उपलोड करनी होगी)

what is share market in hindi
what is share market in hindi

२) आपके पास अपना एक बैंक अकाउंट होना चाहिए जिसके जरिये आप अपने DEMAT ACCOUNT में पैसे भेज सको (अकाउंट खोलते वक़्त आपको अपने बैंक का अकाउंट नंबर और ifsc code देना होगा -Ifsc code आपको अपने बैंक पासबुक पर मिल जायेगा)

३) आपके पास अपने बैंक का चेक बुक होना चाहिए (यहाँ आपको cancel चेक की फोटो उपलोड करनी होगी)



what is share market in hindi

Image Credit :-Bank Bazar

४) आपको एक ब्लेंक पेपर पर अपनी sing करके उसकी फोटो यहाँ उपलोड करनी होगी।

what is share market in hindi
what is share market in hindi

५ ) आपके पास अपना एक पासपोर्ट साइज फोटो होना जरुरी है।

what is share market in hindi
what is share market in hindi

६ ) आपके पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए और उससे आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

 

ब्रोकर पे भरोसा किया जा सकता है ?

यह बात आपकी बिलकुल सही है इसलिए आपको यह बात हमेशा याद रखनी है की आपको अपना DEMAT ACCOUNT भरोसेमंद ब्रोकर यानि की जो इंडिया के टॉप कंपनियों में से है उन्ही के पास अपना demat account खोलना है जैसे की zerodha और angle broking .



आप को कभी भी अपने शहर के किसी छोटे ब्रोकर फर्म के पास अपना demat account नहीं खोलना है।
zerodha और angle broking यह सभी कंपनिया SEBI में रजिस्टर होती इसीलिए आपको डरने की कोई बात नहीं है।

शेयर बाजार में शेयर कौनसे ख़रीदे और कब ख़रीदे ?

what is share market in hindi– काफी लोगो का अक्सर यह सवाल होता है की हमने demat अकाउंट तो खोल लिया है अब शेयर कब ख़रीदे और कौनसे ख़रीदे। दोस्तों इसका answer बिलकुल सीधा है जो अच्छा है प्रॉफिटेबल है वह शेयर आपको खरीदना है।

अब आप कहोगे यह बात तो सही है पर हम कैसे पहचाने की कौनसा शेयर अच्छा है। अब आपने सही सवाल पूछा है इसका आसान जवाब यह है की आप को अगर कोई कार खरीदनी होती है तो आप क्या करते हो ?

आप उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करते हो उसकी कीमत से लेकर वह किस कंपनी की है कितने साल तक चलेगी यह सब सोच कर आप एक कार खरीदते हो ऐसे ही आपको शेयर खरीदते वक़्त करना है किसी भी कंपनी के शेयर झट से खरीदने नहीं है।



पहले उस कंपनी के बारे में उसके बैलेंसशीट के बारे उस कंपनी पर कितना कर्ज है या उस कंपनी की कितनी प्रॉपर्टी है और साथ ही उस कंपनी को चलाने वाले मैनेजमेंट के बारे में आपको पूरी जानकारी लेनी है।

और अगर आप इन सब में नहीं पड़ना चाहते हो तो आपको हमेशा एक बात याद रखनी होगी आप जिस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विसेज इस्तेमाल करते हो उस कंपनी के शेयर की प्राइस देखकर आज के बाजार भाव के हिसाब से सही है यह जानकर उसमें इन्वेस्ट कर देने है।

Sensex क्या होता है?

Sensex बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक (Index) हैं और Sensex का निर्धारण BSE में लिस्टेड Top 30 Companies (what is share market in hindi) के मार्केट कैपिटलाइजेशन (कंपनीयों का कुल मूल्य) के आधार पर किया जाता हैं|

अगर सेंसेक्स बढ़ता हैं तो इसका मतलब हैं कि BSE में रजिस्टर्ड ज्यादातर कंपनियों ने अच्छा प्रदर्शन किया हैं|

और इसी तरह अगर सेंसेक्स गिरता हैं तो इसका मतलब यह हैं कि अधिकांश कंपनियों का प्रदर्शन ख़राब रहा हैं|

Nifty क्या हैं?

Nifty नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक (Index) हैं और इसका निर्धारण NSE में लिस्टेड Top 50 Companies के मार्केट कैपिटलाइजेशन आधार पर किया जाता हैं|

अगर Nifty बढ़ता हैं तो इसका मतलब यह हैं कि NSE में रजिस्टर्ड कंपनियों ने अच्छा प्रदर्शन किया हैं और अगर Nifty घटता हैं तो इसका अर्थ यह हैं कि NSE की कंपनियों ने बुरा प्रदर्शन किया हैं|

Sensex या Nifty में गिरावट आ गयी है ऐसे कही न्यूज़ आप टीवी पर देखते होंगे और आप Sensex और Nifty के गिरने से समज लेते हो की स्टॉक मार्केट पूरा गिर गया है पर दोस्तों ऐसा नहीं होता है।

what is share market in hindi – Sensex या Nifty अगर डाउन होते है तो इसका मतलब बस इतनाही ही होता है की Sensex और Nifty में इंडेक्स कंपनियों की हालत ख़राब है ना की इंडिया के सभी कंपनियों की इसका मतलब आप किसी भी दूसरे स्मॉल कैप या मिड्ल कैप कंपनी में इन्वेस्ट कर सकते हो।



OPEN FREE DEMAT ACCOUNT

#what is share market in hindi #what is share market in hindi #what is share market in hindi #what is share market in hindi #what is share market in hindi