Content meaning in Hindi | Content का hindi meaning क्या होता है?

0

 Content Meaning in Hindi

Content के बारे में आपने कही बार सुना होगा इसी लिए आप Content का हिंदी meaning और Content के बारे में विस्तार से जानकारी पाना चाहते हो।

दोस्तो आपने ये लाइन तो सुनी होगी कि Content Is King इंटरनेट की दुनिया में बढ़िया कंटेंट बनाना बहुत ही जरूरी है। आपने शायद कॉन्टेंट राइटिंग या कॉन्टेंट राइटर ये शब्द काफी बार सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि Content का hindi meaning क्या होता है?

आज डिजिटल मार्केटिंग के इस Article में हम समझेंगे कि कॉन्टेंट राइटिंग आखिर है क्या। और Content का hindi meaning क्या होता है? अर्थात कंटेंट का मतलब क्या होता है थोड़ी सी इसकी इंटरेस्टिंग हिस्ट्री के बारे में भी आपको बताऊं। घबराइए मत बहुत ही सिंपल तरीके से एक्सप्लेन करूंगा आपको।

 Content का hindi meaning क्या होता है?

ऑनलाइन दुनिया में कॉन्टेंट काफी चीजों को हम कह सकते हैं जैसे Sales Copy , E-books , podcasts , text for graphics , articles , ये सभी एक कंटेंट होते है। यानि की आप अपने भर में या मोबाइल में सांग सुनते है या मूवीज देखते है यही सब कंटेंट होता है। अगर आसान भासा में कहा जाये तो कंटेंट का मतलब , कंटेंट का स्वरुप आर्टिकल , पॉडकास्ट , ऑडियो ,वीडियो के रूम में होता है यह Content कहलाता है ।

Content के प्रकार

दोस्तों अपने तो ये जनलिया की कंटेंट का हिंदी मीनिंग क्या होता है। दोस्तों अब हम आपको बताते है कंटेंट कितने प्रकार के होते है ।

  • मुख्या रूप से कंटेंट को तीन भागो में बता गया है ।

1. Text Content :- 

टेक्स्ट नाम सुनते ही आपको पता चल गया होगा की आखिर टेक्स्ट कंटेंट होता है क्या है। दोस्तों आपको बताये की टेक्स्ट कंटेंट का मतलब जो टेक्स्ट यानि लिखने वाला कंटेंट या लिखा हुआ हो। मतलब की जो कंटेंट जिसे सिर्फ आप आर्टिकल के रूप में देख सकते है पढ़ सकते है। उसे Text Content कहते है ।

2. Visual Content :- 

विसुअल कंटेंट का अर्थ होता है दृष्टि या दृश्य। यानि की हम कह सकते है की ऐसे कंटेंट जो सिर्फ वीडियो इमेज , ग्राफ़िक्स , जैसे रूप में उपस्थित होते है इसे Visual Content कहते है ।

3. Audio Content :- 

ऑडियो कंटेंट कहने का मतलब होता है की जो कंटेंट को सिर्फ सुना जा सकता है Audio Content कहलाता है। जैसे की हम रेडिओ में सर सुन सकते है रेडिओ में न तो हम कुछ देख सकते है।

E – Content के प्रकार

E-content 2 शब्दों से मिलकर बना है E-Content। E का मतलब होता है Electronic और कंटेंट का मतलब तो आपको पता चल चूका है। इलेक्ट्रॉनिक Content (ई-सामग्री) जिसे डिजिटल Content के रूप में भी जाना जाता है, नेटवर्क पर आधारित इलेक्ट्रॉनिक Device पर उपलब्ध Content या जानकारी को Referenced करता है या जिसे इंटरनेट जैसे कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग करके उपलब्ध कराया जाता है। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के according ‘ई-कंटेंट एक डिजिटल टेक्स्ट और इमेज है जिसे वेब पेजों पर प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है’।

दोस्तों अब हमने जान लिया की कंटेंट क्या होता है कंटेंट कितने प्रकार के होते है अब हम जानते की है हम आपने क्वालिटी कंटेंट क्या होता है। [Content का hindi meaning क्या होता है? Content Meaning in Hindi]

You Also Read :- 

  1. गूगल (Google) में अपना नाम और फोटो कैसे डाले |
  2. Free Unique Hindi Article generator Tool

Quality Content किसे कहते है?

क्वालिटी कंटेंट अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर किसी कमपनी के लिए कंटेंट लिख रहे है तो आपको हमेशा क्वालिटी कंटेंट लिखना होगा। क्योकि गूगल जो आर्टिकल क्वालिटी कंटेंट नहीं होता है उसे कभी Approval नहीं करता है और नहीं कभी उनका वेबसाइट रैंक होगा।

दोस्तों क्वालिटी कंटेंट कहने का मतलब है की ऐसा कंटेंट जो गूगल पर नहीं है हलाकि गूगल में हर सभी प्रकार का कंटेंट उपलब्ध होता है। लेकिन आपका कंटेंट सबसे यूनिक होना चाहिए , आपका कंटेंट गूगल के किसी भी कंटेंट से मैच नहीं होना चाहिए वही एक क्वालिटी व यूनिक कंटेंट होता है। जैसे की Content का hindi meaning क्या होता है? यह कीवर्ड पर बहुत सारे लोग कंटेंट लिखे है लेकिन सभी का लिखने का तरके अलग अलग होता है यही कंटेंट को एक क्वालिटी कंटेंट बनता है।

Content meaning in Hindi | Content का hindi meaning क्या होता है?
Content meaning in Hindi | Content का hindi meaning क्या होता है?

दोस्तों अभी तक आपने यह जान लिया की कंटेंट का हिंदी मीनिंग क्या होता है , क्वालिटी कंटेंट क्या होता है और कंटेंट के प्रकार भी जान लिया है। तो अब हम आपको बताते है की Content Writing क्या होती है ।

Content Writing क्या होती है?

कॉन्टेंट राइटिंग या Online कॉन्टेंट राइटिंग का जो काम है वो आनलाइन ऐक्टिविटी के बढ़ने से काफी पॉपुलर हुआ कॉन्टेंट राइटिंग का मकसद है नॉर्मली आपके वेबसाइट की आवाज बनना। ये बताना कि किस बारे में आपकी वेबसाइट और पोटेंशियल कस्टमर्स को क्या जानकारी देती है । [Content Meaning in Hindi]

कॉन्टेंट राइटर्स को कॉन्टेंट बनाने के लिए पैसा दिया जाता है। काफी कॉन्टेंट राइटिंग और ऑर्गनाइजेशंस अलग अलग तरह के कॉन्टेंट ट्रैकिंग सर्विसेस ऑफर करती हैं जैसे आर्टिकल कॉपी लिखना ब्लॉग पोस्ट लिखना प्रेस रिलीजियस वेबपेज इन्फॉर्मेशन प्रॉडक्ट डिस्क्रिप्शन और दूसरे तरह के कॉर्पोरेट मटेरियल। इन कॉन्टेंट को वो अलग अलग चार्जेस के अनुसार बेच सकते हैं।

Content meaning in Hindi | Content का hindi meaning क्या होता है?

Content meaning in Hindi | Content का hindi meaning क्या होता है?

दोस्तों इंटरनेट की काफी धूम मची हुई थी तो इसने बिजनस को मौका दिया अपने आपको वेबसाइट के जरिए रिप्रेजेंट करने का। यानी वेबसाइट के थ्रू लोगों तक पहुंच कर अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेस को मार्केट करने का फिर एंट्री हुई सर्च इंजन्स की। जैसे याहू गूगल बिंग जैसे साइट्स की । मकसद था जो लोग और ऑनलाइन इन्फॉर्मेशन सर्च कर रहे हैं उन लोगों को उस इन्फॉर्मेशन से रिलेटेड कॉन्टेंट कैटेगरी वाइस करके बताना ताकि कॉन्टेंट ढूंढना आसान हो जाए।

इसे फिर Web कॉन्टेंट भी कहा जाने लगा और दोस्तों Search Engine की ये जो डिमांड थी अच्छे और Organize की गई इन्फॉर्मेशन की। इसने जन्म लिया Commercial Content Writing Services को। वैसे सर्च इंजन के इस मार्केट में गूगल बेताज बादशाह है। ये तो आप जानते है तो सभी कॉन्टैक्ट बनाने वाले अपने कॉन्टेंट को गूगल पर ऊपर के रैंक में लाने की कोशिश में लगे रहते हैं क्योंकि दुनिया में गूगल सर्च इंजिन का मार्केट शेयर है लगभग 93% [Content का hindi meaning क्या होता है?]

types of content writing services

21वीं सदी में कॉन्टेंट राइटिंग सर्विसेस को भिन्न सेगमेंट्स में डिवाइड किया गया है। तो आईए आपको मैं Explain करता हूं कॉन्टेंट राइटिंग सर्विसेस को कैसे अलग अलग Types में डिवाइड किया गया है जैसे कोई कॉन्टेंट राइटिंग सर्विसेस प्रोवाइड करने वाली कंपनी है तो वह नॉर्मली ये सर्विसेस प्रोवाइड कर सकती है यानी इतने तरह के कॉन्टेंट के सर्विसेस प्रोवाइड कर सकती हैं। वैसे इनके अलावा और भी कॉन्टेंट हो सकते हैं।

1. Article :-

पहला कॉन्टेंट जो आपको बताने वाला हूं वो है आर्टिकल ,  आर्टिकल एक डिस्क्रिप्टिव टेक्स्ट होता है जो कंपनीज़ इस्तेमाल करती है यूजर को किसी पर्टिकुलर टॉपिक के बारे में अवगत कराने की काफी इन्फॉर्मेटिक्स होता है ये और डिटेल में लिखा हुआ होता।

2. Blog :-

दूसरा ब्लड ब्लोइंग होता है। पर्सनल जरनल की तरह जो किसी पर्सन या organization के द्वारा मेंटेन किया जाता है इसे ब्लॉग पोस्ट भी कहते हैं। जब भी जरूरत होती है तब blogs को अपलोड किया है। blogs इस तरह से लिखे होते हैं कि जैसे वो रीडर्स के साथ इंटरैक्ट कर रहे हैं Blogs नॉर्मली रेगुलर बेसिस पर लिखे जाते हैं जैसे काफी बार वीकली ब्लॉक्स लिखे जाते हैं ।

3. Landing Page :- 

लैंडिंग पेज इसे लैंडिंग पेज क्यों कहते हैं क्योंकि ये एक ऐसा वेब पेज होता है जो नॉर्मली इन चीजों के क्लिक करने पर यूजर के सामने प्रकट होता है। सर्च इंजिन पर सर्च रिजल्ट के क्लिक करने पर मार्केटिंग प्रमोशन मार्केटिंग इमेल या आनलाइन एडवरटाइजमेंट के क्लिक करने पर , लैंडिंग पेज जो है वो वेब पेज है जहां पर आप यूजर को कुछ सेल कर रहे हो या उसे एक लीड में कन्वर्ट करने की कोशिश कर रहे हो।

You Also Read :- 

ज्यादातर तो ये लीड जनरेशन के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो इस पेज पर आप नॉर्मली अपने और ऑडियंस को ये बताते हैं कि आपके प्रोडक्ट या सर्विस को लेने से उन्हें क्या बेनिफिट्स मिलेंगे। आप भी कंपनीज में लैंडिंग पेज पर कॉपी राइटर्स और आर्ट डायरेक्टर्स बहुत ही ध्यान देते हैं क्योंकि ये One Of the important इम्पॉर्टेंट रेवेन्यू जनरेशन सोर्स होता है। [Content का hindi meaning क्या होता है?]

4. Web Content :- 

वैब कॉन्टेंट वह कॉन्टेंट होता है जो हर वेबसाइट के वेब पेजेस पर प्रेजेंट होता है। जैसे कोई कंपनी जो सर्विसेस और एमिनिटीज प्रोवाइड करती है तो वो उनके वेबसाइट पर लिखे होते हैं। ये वैब कॉन्टेंट जो होते हैं वो विजुअल  डिस्क्रिप्टिव और इंटरैक्टिव होते हैं

5. Copy writing :-


कॉपी राइटिंग कॉपी वैज्ञानिक एडवरटाइजिंग और दूसरे तरह के मार्केटिंग के लिए टेक्स्ट लिखना। इसमें जो रिटन कॉन्टेंट लिखा जाता है उसे कॉपी कहते हैं तो इसका एम होता है ब्रैंड अवेयरनेस बढ़ाना और अल्टीमेटली किसी को एक पर्टिकुलर ऐक्शन लेने लिए।

ऐसे समझना मुश्किल होगा। एक एग्जाम्पल होता तो जैसे आपने एक नया मोबाइल फोन लॉन्च किया और आप उसे बेचना चाहते हैं तो आप उसके लिए अगर ऐड्स बनाओगे तो उसमें आपको बेहतरीन कॉन्टेंट की जरूरत पड़ेगी। ऐसे टेक्स्ट कॉन्टेंट की जो लोगों को आपके इस मोबाइल की ओर आकर्षित कर सके तो वो टेक्स्ट कॉपी राइटर से आप लिखवा सकते हैं क्योंकि वो ट्रेन्ड और स्किल्ड होते हैं। इस काम के लिए वैसे Copy writing में बहुत सी चीजें आती हैं।

Content meaning in Hindi | Content का hindi meaning क्या होता है?
Content meaning in Hindi | Content का hindi meaning क्या होता है?

सोशल मीडिया पर ट्रेंड युवाओं को पता ही होगा कि सोशल मीडिया पर दिनभर चिपके जो रहते हैं हां ये कॉन्टेंट सोशल मीडिया के लिए बनाया जा जैसे सोशल मीडिया पर आप जो पोस्ट लिखते हैं काफी कंपनीज के जिसमें से काफी वायरल हुए होते हैं। ये कॉन्टेंट जो है वो सम्मोहक होना चाहिए । यानी जो यूजर को ज्यादा देर तक आपके पोस्ट पर रख सके यूजर बोर हो कर भागे नहीं । वैसे कोशिश काफी हद तक वायरल कॉन्टेंट क्रिएट करने के लिए होते है।

6. SEO Content :-

SEO कॉन्टैक्ट यानी Search engine optimized content । ये कॉन्टेंट इस मोटिव से लिखा जाता है कि ये सर्च इंजिन रिजल्ट पेजेस पर हायर रैंक करे।

Content meaning in Hindi | Content का hindi meaning क्या होता है?
Content meaning in Hindi | Content का hindi meaning क्या होता है?

कुछ पर्टिकुलर क्वेरीज के लिए तो जैसे अगर कुछ कीवर्ड्स के लिए हम कॉन्टेंट बनाना चाहते हैं जो हायर रैंकिंग करें जो यूजर उनकी keyword को डाले तो इसके लिए keyword स्ट्रेटेजी कॉन्टेंट स्ट्रक्चर के अनुसार उस content को बनाना पड़ेगा।

6. Research & Report :-

Research & Report Writing राइटिंग इस तरह के कॉन्टेंट को लिखने के लिए एक ऐसा दिमाग चाहिए जो रिसर्च अच्छे से कर सके और Analytics कर सके।

7. Business Writing :-

फिर बिजनेस राइटिंग इस तरह के कॉन्टेंट में आते हैं सेल्स प्रपोजल्स ऑफिशल मेल्स मैनुअल राइटिंग और कुछ और तरह की राइटिंग जो B2B से कम्युनिकेशन के लिए और बनाए रिसोर्स यूज करती है। [Content का hindi meaning क्या होता है?]

दोस्तों अब आपको पूरी तरह से जानकरी मिल गयी है की कंटेंट का Content का hindi meaning क्या होता है? , कंटेंट के प्रकार , क्वालिटी कंटेंट , इ कंटेंट , Content Writing क्या है ?, content writing , content writing ke prakar , ये सभी आपको अच्छी तरह से समझ में आया होगा । आशा करते है दोस्तों आज हमारा यह टॉपिक Content का hindi meaning क्या होता है? आपको जरूर पसंद आया होगा।

You Also Read :- 

Content Marketing क्या होता है ?

आनलाईन मार्केटिंग से रिलेटेड एक टॉपिक के बारे में बताने वाला हूं जोकि है कंटेंट मार्केटिंग। आपको काफी शॉर्ट में बताऊंगा ताकि आपको याद रहे। आपने कंटेंट मार्केटिंग ये वर्ड शायद पहले सुना भी होगा। पूरी कोशिश करूंगा कि आपको बहुत सिंपल तरीके से बता सकूं।

कंटेंट मार्केटिंग वो मार्केटिंग है जो आपके टारगेट Online ऑडियंस के लिए कंटेंट क्रिएट पब्लिश और डिस्ट्रीब्यूट करने पर फोकस करती है। इसमें फ्री कंटेंट क्रिएट किया जाता है लोगों के लिए ताकि उन्हें कस्टमर्स में बदला जा सके। अब कंटेंट काफी तरह के हो सकते हैं जो आप लोगों को या अपने कस्टमर्स को दे सकते हैं।

Content का hindi meaning क्या होता है? Content Meaning in Hindi
Content का hindi meaning क्या होता है? Content Meaning in Hindi

कुछ कंटेंट आपको बता देता हूं ताकि आपको एक बेसिक आइडिया जैसे न्यूज ,विडियो ,वाइट पेपर्स, ईबुक्स ,और इन्फो ग्राफिक्स ,इमेल ,न्यूज लैटर्स ,,केस स्टडीज पॉडकास्ट,हैव टू गाइड्स , क्वैश्चन आन्सर आर्टिकल्स ,,फोटोज, ब्लॉग्स ,ये सारे कंटेंट कंटेंट मार्केटिंग कंपनीज को ब्रैंड लॉयल्टी क्रिएट करने में हेल्प करता है।

कस्टमर्स को महत्वपूर्ण जानकारी देता है। कस्टमर्स में एक इच्छा जगाता है कि वो कंपनी के प्रोडक्ट्स या सर्विसेस फ्यूचर में खरीदे। जो Audience के साथ एक Trust Build करता है। इसमें कस्टमर्स के लिए डिमाण्ड नहीं क्रिएट किया जाता बल्कि उनकी जरूरतों को पूरा किया जाता है। उनको जरूरी इन्फॉर्मेशन देकर कंटेंट के जरिए ।

Content Marketing का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

बिजनेस कंटेंट मार्केटिंग का इस्तेमाल क्यों करते हैं। काफी होते हैं जिसके लिए कंपनीज कंटेंट मार्केटिंग का इस्तेमाल करती हैं जैसे कस्टमर्स का अटेंशन अट्रैक्ट करने के लिए लीड जनरेट करने के लिए अपने कस्टमर बेस को एक्सपैंड करने के लिए। मतलब कि कस्टमर बेस को और बढ़ाने के लिए ऑनलाइन सेल्स जनरेट करने के लिए या इनक्रीज करने के लिए यूजर्स की जो ऑनलाइन कम्यूनिटी है उसके साथ एंगेज करने के लिए यानी संलग्न करने के लिए ।

कस्टमर्स के साथ कनेक्शंस बिल्ड करने के लिए। आज कंटेंट मार्केटिंग एक बहुत ही पावरफुल मॉडल बन चुका है Marketers के लिए। इसमें स्टोरी टेलिंग का भी इस्तेमाल होता है जैसे कहानियों के जरिये कंपनीज के मैसेजेस या गोल को ऑडियंस तक पहुंचाना नाकि उनको प्रोडक्ट या सर्विस खरीदने के लिए पुश करना।

Content Marketing का Example

आइए आपको कुछ Example बता देता हूं। कॉन्टेंट मार्केटिंग के ताकि आप इसे और अच्छी तरह से समझ पाएं। पहला एग्जाम्पल है रेड बुल का Red bull तो पता ही होगा आपको रेडबुल जो हाई एनर्जी बेवरेज बेचती है उसने काफी यू ट्यूब वीडियोस पब्लिश किए हैं जिसमें उसने अपने जो इवेंट स्पॉन्सर्ड किए हैं स्पोर्ट्स के लिए माउंटेन बाइकिंग के एक्सपीरियंस जैसे विडियोज़ वह डाले हैं। रेडबुल की एक यूनिट है रेडबुल मीडिया हाउस जो काफी फीचर फिल्म क्रिएट करती है। उनकी एक इंटरनैशनल मंथली मैगजीन भी है। The Red Bull नाम से जो मैन स्पोर्ट्स कल्चर और लाइफस्टाइल पर फोकस करती है तो ये सारे कंटेंट को क्रिएट करते हैं। वीडियोज मैगजीन्स ।