Top 13 Face Shaving Tips दाढ़ी बनाने के लिए टिप्स

दाढ़ी बनाते वक़्त इन चीजों का खास ध्यान रखे

Face Shaving Tips – दोस्तों कही लोगो को अपनी ढाढी बनानी नहीं आती है या यह समझ लीजिये की वह अपनी दाढ़ी करने से डरते है। अगर आप भी इन्ही लोगो में से हो तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है इसे अच्छे से पढ़िए। इसके बाद आप आसानी से दाढ़ी करना सिख जाओगे।

Face Shaving Tips
  Face Shaving Tips

Face Shaving Tips– दोस्तों कोरोना जैसे महामारी के वक़्त आपको सबसे ज्यादा अपने आप को लोगो से दूर रखना होता है ,और आप दाढ़ी बनाने के लिए किसी और के इतने नजदीक जाते हो यह अच्छी बात नहीं है। इससे अच्छा अपनी जान कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए एक छोटी चीज सी दाढ़ी बनाना ही सिख लीजिये।





RELATED

DIABETES MELLITYS- मधुमेह क्या है?

वास्तु दोष (Vastu dosh Issue) कैसे दूर करे ?

शेयर बाजार क्या है?

Make Money Online

Make Money Idea 

घर पर दाढ़ी बनाना स्वच्छता के लिहाज से उत्तम माना जाता है. आप अपनी सुविधानुसार जब चाहें, अधिक समय बर्बाद किए बिना दाढ़ी बना सके हैं. दाढ़ी बनाते समय कुछ बातों पर

Face Shaving Tips

  1. दाढ़ी बनाते समय जिन चीजों की आवश्यकता होती है उन्हें अलग से रखें.
  2. दूसरों के सामान को प्रयोग में न लाएं, जैसे तौलिया, ब्रश, ब्लेड आदि.
  3. चेहरे पर किसी प्रकार के दाने-फुसी या पिंपल आदि हैं तो उन स्थानों पर ध्यान से दाढ़ी बनाएं.




  1. कोशिश करें कि पहले उनका उपचार कर लें ताकि दाढ़ी बनाते समय वे छिल न जाएं और उनसे खून बहना न शुरू हो जाए.
  2. दाढ़ी बालों की उत्पत्ति (ग्रोथ) के अनुसार बनाएं. कई लोगों को प्रतिदिन दाढ़ी बनाने की आवश्यकता पड़ती है, जबकि कई लोगों को एक दिन के अंतराल में दाढ़ी बनाने की आवश्यकता पड़ती है.
  3. अधिक दिनों के अंतराल में दाढ़ी न बनाएं.




  1. शेव करते समय रेजर को एक ही तरफ रख कर चलाएं. रेजर की दिशा बदलने पर दाढ़ी के बाल तिरछे आते हैं जो देखने में गंदे (खिचड़ी) से लगते हैं और दाढ़ी के बालों की जड़ें सख्त सी हो जाती हैं.
  2. जब आप दाढ़ी बना लें तो उसके बाद एंटीसेप्टिक लोशन या क्रिम अवश्य लगाएं, जो छोटे कट लग जाते हैं उन पर क्रीम और लोशन दवा का काम करते हैं.
  3. दाढ़ी बनाने के बाद ब्रश, रेजर और ब्लेड को अच्छी तरह से धो-पोछ कर अपने शेविंग किट में संभाल के रखे.
  4. आजकल डिस्पोजेबल रेजर बाजार में उपलब्ध हैं जो बाहर ले जाने में भी सुविधाजनक हैं और घर पर भी ब्लेड अलग से रखने की समस्या नहीं रहती.




  1. जब आप दाढ़ी बना रहे हैं तो ध्यान बातों पर न लगाएं और म्यूजिक की मस्ती में भी दाढ़ी न बनाएं नहीं तो कई जगह कट लगने का खतरा बढ़ जाता है.
  2. रेजर चलाते समय रेजर के कोण पर विशेष ध्यान दें. कोण बिगड़ने पर चेहरे पर चोट लग सकती है.
  3. कोशिश करें कि दाढ़ी घर पर स्वयं बनाएं.

कभी मजबूरीवश बाजार से दाढ़ी बनवानी पड़े तो इन बातों पर ध्यान दें-

  • शेव बनवाने से पहले ब्रश और रेजर को गर्म पानी से अच्छी तरह उबालने पर ही प्रयोग करवाएं.




  • ध्यान दें कि दाढ़ी बनाने से पूर्व हज्जाम ने ब्लेड नया लगाया या नहीं. नए ब्लेड का प्रयोग ही करवाएं, जिस सैलून पर आप दाढ़ी बनवाने जा रहे हैं वहां की सफाई पर ध्यान दें. गंदे नुक्कड़ किनारे बैठे हज्जाम से दाढ़ी न बनवाएं.
  • स्वयं हज्जाम कितना सफाई पसंद है, इस बात पर ध्यान दें. प्रत्येक दाढ़ी बनाने के बाद हज्जाम को साबुन से अच्छी तरह हाथ धोकर साफ तौलिए से पोंछने चाहिए.आपके लिए जो तौलिया प्रयोग में लाया जा रहा है, यदि धुला हुआ न हो तो डिस्पोजेबल नेपकिन उपयोग करने को कहें.




  • मस्सा, फोड़ा-फुसी होने पर हज्जाम को पहले बता दें कि जिस स्थान पर आपको तकलीफ है,उस स्थान को छोड़कर दाढ़ी बनाएं. बाद में उसके आसपास के बालों को ध्यानपूर्वक कैंची से साफ कर दें.