MahaShivratri 2021: Wishes, Date And Subh Muhurat , quotes, In Hindi

0

MahaShivratri 2021 :-  हिंदू धर्म के सबसे अधिक मशोर त्योहारो में से एक त्यौहार MahaShivratri है MahaShivratri को भगवन शिव के सम्मना में प्रत्येक वर्ष भारत में बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मानते है। आज हम आपको MahaShivratri 2021 से जुडी हर जानकरी को आपको बताने वाले है जैसे की  MahaShivratri कब है MahaShivratri  2021 का सुबह मुहूर्त , महाशिवरात्रि व्रत नियम , MahaShivratri wishes in hindi , MahaShivratri quotes in hindi जैसे जानकरी को आपके साथ साझा करने वाले है तो बने रहिये अंत तक हमारे साथ। 

Maha Shivratri कब है   :-  Thursday 11 March 2021

MahaShivratri क्यों मानते है ?

शिवरात्रि क्यों मनाते हैं इसके पीछे का कारण क्या है। क्या कथा है और शिवरात्रि कैसे मनाएं। इन सभी प्रश्नों का उत्तर हम आपको इस Article में देंगे। शिवरात्रि से जुड़ी दो प्रमुख कथाएं हैं जो उत्तर भारत और दक्षिण भारत में प्रचलित हैं। उन दोनों कथाओं को हम इस Article में आपको संक्षेप में बताने की चेष्टा करेंगे। आप इस Article को अंदर तक देखिएगा। पहली कथा है जो शिव त्याग की कथा है शिव विवाह की कथा है।

यह कथा रामचरितमानस में और श्रीमद् भागवत पुराण में भी यह कथा मिलती है। इस कथा के अनुसार एक बार शिव जी और सती जी जा रहे थे तभी उन्होंने दंडकारण्य में राम और लक्ष्मण को देखा जो देवी सीता को ढूंढ रहे थे। तब वे शंकर जी ने उन्हें प्रणाम किया और मां सती को भ्रम हो गया कि ऐसा कैसे हो सकता है कि निराकार भगवान साकार हो जाए और साकार हो भी गया तो अपनी स्त्री को ढूंढ रहा है वह तो सर्वज्ञ है सर्व अंतर्यामी है उसको मालूम होना चाहिए उसकी पत्नी का है। अस्तु यह भ्रम हो जाता है शंकर जी उन्हें समझाते हैं।  (MahaShivratri 2021 wishes In hindi)

सतीश जी नहीं मानती हैं तो शंकर जी कहते हैं जाओ परीक्षा ले लो। शंकर जी जब परीक्षा लेने को कहते हैं तो वह सती सीता जी का भेष धारण करके जाकर बैठ जाती हैं। तब वे राम जी उन्हें तुरंत पैसा लेते हैं और कहते हैं कि माता जी पिता जी के देह रहे हैं। ऐसा देख मां सती को और भ्रम हो जाता है कि क्या बात है तो सती वापस आती हैं शिव के पास तो वह झूठ बोल देती हैं कि मैंने राम की परीक्षा नहीं लिए लेकिन इससे मुझे अंतर्यामी।

इसलिए वो जान गए कि यह मेरी माता सीता का भेद से हरण करके गई थी। परीक्षा लेने के लिए उन्होंने सोचा कि इन्होंने मेरी मां का स्वरूप धारण किया है अतएव इस जन्म में तो इनके साथ अब पति पत्नी का रिश्ता नहीं रह सकता इसलिए उन्होंने अपने मन ही मन में सती को त्याग दिया था। बाद में सती जी को यह शंका हो ही गई थी कि शिव जी ने मुझे मन ही मन त्याग दिया था। एक दिन जब दक्ष जो सती के पिता थे वह यज्ञ करवा रहे थे लेकिन शिवजी को नहीं बुलाया था सती जी जिद करने लगी।

शंकर जैसे कि हमें भी जाऊंगी तो शंकर जी ने उन्हें कहा कि टीके जाओ गणों को साथ भेजा सती जी जब वहां पर गई वहां पर उनकी बहनों ने उनके साथ ज्यादा बातचीत नहीं की लेकिन मां ने आदर सत्कार उनका किया। जब सती जी यज्ञ में जाती हैं तो देखती हैं कि वहां पर शिवजी का आसन नहीं रहता है तो वह अपने पति का अपमान समझ कर वहीं पर अपने आपको योग अग्नि में भस्म कर लेती हैं। इसके बाद फिर स्वयं राम गए थे। (MahaShivratri 2021 wishes In hindi)

शंकरजी के पास और उन्होंने कहा था कि जब प्रस्ताव आएगा। शादी के लिए तो आप हां कर दीजिएगा फिर बाद में यही सती जी मां पार्वती का अवतार लेकर आती हैं। पिता हिम नरेश और माता मैना के घर में उसके बाद फिर नो योग्य शेरों ने मां पार्वती की परीक्षा लेते हैं तो पार्वती जी ने उनसे कहा कि मैं या तो शिवजी से शादी करूंगी नहीं तो अनंतकाल तक कुंवारी रहूंगी ।

ऐसा जवाब मिलकर शिवजी का विवाह तय हुआ और जिस दिन शिवजी का विवाह हुआ वह महाशिवरात्रि के पर्व में मनाई जाती है। अब जो दक्षिण भारत में जो कथा ज्यादा प्रचलित है वह कथा ऐसी है कि हर एक ब्रह्माण्ड में एक ब्रह्मा एक विष्णु एक शंकर होते हैं तो अनंत ब्रह्माण्ड हैं तो अनंत ब्रह्माण्ड में अनंत ब्रह्मा अनंत विष्णु अनंत शंकर होते हैं। इन सभी अनंत ब्रह्माण्ड के एक महाविष्णु और एक सदाशिव होते हैं ये है जो सदाशिव हैं। यह सदा रहते हैं तो जब महाप्रलय होता है जिसमें समस्त ब्रह्माण्ड भगवान में लीन होते हैं तो वह सदा शिव में जाकर लीन हो जाते हैं।

सदा शिव हमेशा सदा रहते हैं वो किसी में लीन नहीं होते तो एक प्रसंग आता है जिसमें ब्रम्हा जी और विष्णु जी के बीच में चर्चा होती है कि हममें से बड़ा कौन है। तभी एक बहुत बड़ा खंभा प्रकट हो जाता है। तब ब्रम्हाजी जी ने कहा कि मैं इसका आदि देखता हूं और विष्णु जी ने कहा ठीक है मैं इसका अंत देखने की कोशिश करता हूं। तो दोनों जाते हैं लेकिन किसी को न आदि पता चलता है न अंत पता चलता है तो यह जो प्रकरण हैं यह महाशिवरात्रि के दिन हुआ था।

इसीलिए महाशिवरात्रि का बड़ा महत्व है। इस दिन कुछ भक्त लोग रात भर कीर्तन करते हैं तो कुछ भक्त लोग उपवास करते हैं। उपवास का अर्थ होता है उप मतलब समीप और वास करना। लास वेगास मतलब निवास भगवान के निकट निवास करना। यह उपवास हो गया भगवान के पास जाने के लिए भक्ति मार्ग को बताया है कि भगवान की भक्ति करके भगवान के निकट जाया जा सकता है तो भगवान की भक्ति करनी है जिससे हम भगवान के पास जा सकें। (MahaShivratri 2021 wishes In hindi)

 

MahaShivratri 2021 का शुभ मुहूर्त 

  • निशीथ काल में पूजा मुहूर्त :24:06:41 से 24:55:14 तक।
  • Time :- 0 घंटे 48 मिनट।
  • महाशिवरात्रि पारणा मुहूर्त :06:36:06 से 15:04:32 तक।

महाशिवरात्रि व्रत नियम –

  1.  महाशिवरात्रि के दिन चावल, गेहूं आदि से बने सामग्री का सेवन न करे।
  2. महाशिवरात्रि के दिन मांस-मदिरा सेवन नहीं करना चाहिए।
  3. इस दिन बेसन, मैदा बने सामग्री का सेवन न करे।
  4. जो मशिवृति का व्रत रखते है उन्हें दिन में नहीं सोना चाहिए , कहते है की ऐसे में व्रत का फल नहीं मिलता है।
  5. मशिवरात्रि के दिन किसी भी बात-विवाद से दूर रहे।
  6. कड़वे शब्दों का प्रयोग न करे।
  7. महाशिवरात्रि के दिन चाय, फल और दूध का सेवन कर सकते है ।
  8. साबूदाना के खिचड़ी खा सकते है।

महाशिवरात्रि पूजा विधि

  1.  तांबे या मिट्टी के लोटे में दूध भरकर ऊपर से बेलपत्र, चावल , आक-धतूरे के फूल, शिवलिंग पर चढ़ाये।
  2.  शिवपुराण का पाठ और महामृत्युंजय मंत्र या शिव के पंचाक्षर मंत्र ॐ नमः शिवाय का जाप करे । साथ ही महाशिवरात्रि के दिन रात्रि जागरण का भी विधान है।
  3.  शास्त्रों के अनुसार, महाशिवरात्रि का पूजा निशील काल में करना उत्तम माना गया है। हालांकि भक्त अपनी सुविधानुसार भी भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं।

Related Post :- 

 

MahaShivratri 2021 wishes In hindi

  1. ऊँ नम: शिवाय, ऊँ महेश्वराय नम:, ऊँ शंकराय नम: , ऊँ रुद्राय नम:, ह्रीं ॐ नमः शिवाय ह्रीं! महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं!!  (MahaShivratri 2021 wishes In hindi)
  2. भगवान शिव की भक्ति से नूर मिलता हैं, दिल के धड़कनों को सुरूर मिलता हैं, जो भी आता भोले के द्वार कुछ न कुछ जरूर मिलता हैं महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं!
  3. शिव की महिमा है अपार, करते हैं सबका उद्धार, भोले बाबा की कृपा सब पर बरसती रहे, जीवन में आएं खुशियां हजार! महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं!!
  4. happy mahashivratri 2021
    happy mahashivratri 2021

  5. आज जमा लो भांग का रंग, आपकी जिंदगी बीते खुशियों के संग! भगवान भोले की कृपा बसरे आप पर, जीवन में भर जाए नई उमंग। महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं!!
  6. सारा जहाँ है जिसकी शरण में नमन है उस शिव जी के चरण में बने उस शिवजी के चरणों की धुल आओ मिल कर चढ़ाये हम श्रद्धा के फूल! महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं
  7. जगह-जगह में शिव हैं हर जगह में शिव हैं है वर्तमान शिव और भविष्य भी शिव हैं ! महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं!
  8. आज है महाशिवरात्रि, करिए भोले भंडारी का जाप! ऊँ नमः शिवाय के जाप धुलते हैं सारे पाप, महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं!!




[su_button url=”https://blog24.org/khatrimaza-full-hd-movie-download-in-2021/” style=”3d” size=”4″ wide=”yes” icon=”icon: download”]Download Maha Shivratri Status[/su_button]




  1. शिव की महिमा अपारशिव करते सबका उद्धार, उनकी कृपा आप पर सदा बनी रहे और आपके जीवन में आएं खुशियां हज़ार!! महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं!
  2. mahashivratri quotes in hindi
    mahashivratri 2021 quotes in hindi 

  3. शिव अनादि, आदि, मध्य और अनंत है। शिव है प्रथम और शिव ही है अंतिम। शिव है सनातन धर्म का परम कारण और कार्य। शिव है धर्म की जड़। शिव से ही धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष है। सत्य शिव हैं, अनंत शिव हैं, अनादि शिव हैं, ओंकार शिव हैं, शिव ही ब्रह्म, शिव ही शक्ति!! महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं!  (mahashivratri 2021 quotes in hindi)
  4. सत्य शिव हैं, अनंत शिव हैं, अनादि शिव हैं, ओंकार शिव हैं, शिव ही ब्रह्म, शिव ही शक्ति! महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं!
  5. सत्य शिव हैं, अनंत शिव हैं, अनादि शिव हैं, ओंकार शिव हैं, शिव ही ब्रह्म, शिव ही शक्ति! महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं!

MahaShivratri 2021 Quotes In hindi

  1. कर्ता करे न कर सकै,शिव करै सो होय। तीन लोक नौ खंड में,महादेव से बड़ा न कोय…  (mahashivratri 2021 quotes in hindi)
  2. मस्तक सोहे ‪चन्द्रमा‬, गंग ‪‎जटा‬ के बीच, श्रद्धा‬ से ‪‎शिवलिंग‬ को, निर्मल जल मन से सीच।
  3. mahashivratri wishes in hindi
    mahashivratri wishes in hindi – mahashivratri 2021

  4. किस्मत लिखने वाले को भगवान कहते हैं, और बदलने वाले को भोलेनाथ कहते हैं।
  5. कण कण में वो ही समाया हैं, दुःख भी सुख सा बीतेगासर पे जब शिव का साया हैं हर हर महादेव
  6. कृपा जिनकी मेरे ऊपर, तेवर भी उन्हीं का वरदान है,शान से जीना सिखाया जिसने, महाकाल उनका नाम है (mahashivratri 2021 quotes in hindi)
  7. हीरे मोती और जेवरात तो सेठ लोग पहनते है हम तो भोले के भक्त है, इसीलिए रुद्राक्ष पहनते है
  8. MahaShivratri 2021 wishes In hindi

  9. सबसे बड़ा तेरा दरबार है, तू ही सब का पालनहार है, सजा दे या माफी महादेव, तू ही हमारी सरकार है हर हर महादेव
  10. महादेव के दरबार में, दुनिया बदल जाती है रहमत से हाथ की, लकीर बदल जाती है लेता है जो भी दिल से, महादेव का नाम एक पल में उसकी, तकदीर बदल जाती है
  11. कहता है की मौत सामने आएगी तो मैं डर जाऊंगा कैलास तक चलनेवाला महादेव का दीवाना हूँ मौत को भी हर हर महादेव कर के निकल जाऊंगा
  12. कैसे कह दूँ कि मेरी, हर दुआ बेअसर हो गई मैं जब जब भी रोया, मेरे भोलेनाथ को खबर हो गई
  13. रूद्र हूं महाकाल हूँ मृत्यु रूप में विकराल हूं नित्य हूं निरंतर हूं शांति रूप में शंकर हूं..!! #हर-हर महादेव  (mahashivratri 2021 quotes in hindi)
  14. कट रहा है मेरा सफर बस इसी सहारे पर…! कि खड़ा है तू वहां दूसरे किनारे पर..!! #हर-हर महादेव
  15. राह संघर्ष की जो चलता है वो ही संसार को बदलता है, जिसने जंग रातों में जीती है वो ही सूर्य बनकर निकलता है.! #हर-हर महादेव
  16. ऊंचे ऊंचे मंदिर तेरे ऊंचा तेरा धाम है, कैलाश के वासी भोलेनाथ हम सब करते तुझे प्रणाम है.!! #जय महाकाल




[su_button url=”https://blog24.org/khatrimaza-full-hd-movie-download-in-2021/” style=”3d” size=”4″ wide=”yes” icon=”icon: download”]Download Maha Shivratri Status[/su_button]




  1. वही सुखी, वही निराला, वही किस्मत वाला जिसका देवों के देव महादेव हो रखवाला..!! #जय महाकाल
  2. मिलती है तेरी भक्ति महादेव बड़े जतन के बाद पा ही लूंगा महादेव आपको शमशान में जलने के बाद..!! #हर-हर महादेव
  3. मेरे महाकाल कहते हैं कि मत सोच तेरा सपना पूरा होगा या नहीं होगा…क्योंकि जिसके कर्म अच्छे होते हैं उनकी तो मैं भी मदद करता हूँ..!! #हर-हर महादेव
  4. महादेव का नारा लगाकर हम दुनिया में छा गए, हमारे दुश्मन भी छुप कर बोले, वो देखो महादेव के भक्त आ गए..!! #हर-हर महादेव   …  (mahashivratri 2021 quotes in hindi)
  5. हम महाकाल नाम की शमा के छोटे से परबाने हैं… कहने बाले कुछ भी कहे हम तो महाकाल के दिवाने हैं..!! #जय महाकाल
  6. पहनकर फकीरों का चोला अनजाने रास्ते पर जा रहा हूं, जो कोई पूछता है मेरी मंजिल में महाकाल बता रहा हूं.!! #हर-हर महादेव  (MahaShivratri 2021 wishes In hindi)
  7. थोड़ा बुरा तो थोड़ा अच्छा हूं, जैसा भी हूं लेकिन महादेव का बच्चा हूं.!! #हर-हर महादेव
  8. जिंदगी में तुम से लंबी मुलाकात हो, सामने बैठे हों भोलेनाथ और उन से दिल की बात हो..!! #हर-हर महादेव
  9. नहीं लगता दिल दिखावे की दुनिया में मुझको खुद में समा ले तू या तो आजा पास मेरे या फिर मुझको पास बुला ले तू..!! #हर-हर महादेव
  10. आजकल हम भी फेमस होने लगे हैं, लोग हमें महादेव का भक्त जो कहने लगे..!! #हर-हर महादेव
  11. मुकदमा चला दो भोले अपने भक्तों पर जिसे भी देखो वह ख़ुद को आपका बता रहा है..!! #हर-हर महादेव  , (MahaShivratri 2021 wishes In hindi)

Related Post :- 

#mahashivratri 2021#mahashivratri 2021 subh muhurat#mahashivratri status#shivratri shayari in hindi#shivrtri 2021#mahashivratri 2021 wishes in hindi#mahashivratri 2021 quotes in hindi#mahashivratri 2021 wishes in hindi#mahashivratri 2021 quotes in hindi