Home lifestyle कीमो operation से पहले होती है या बाद में ? ( Chemotherapy...

कीमो operation से पहले होती है या बाद में ? ( Chemotherapy ) Full Information

0

कीमो operation से पहले होती है या बाद में ?

कीमो operation से पहले होती है या बाद में ? ( Chemotherapy ) Full Information In Hindi – क्या आपको पता है कीमो operation से पहले होती है या बाद में ?, यदि आपको नहीं पता की कीमो operation से पहले होती है या बाद में ? तो दोस्तों आपको आज कीमो operation से पहले होती है या बाद में ? इसका जवाब आपको मिल जायेगा। कृपया करके आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आपको कीमोथेरेपी के बारे में सभी प्रकार का जानकारी मिल सके।



मानव शरीर में कई तरह की बीमारियों के बारे में आपने सुना होगा लेकिन अब तक कुछ खास बीमारियों में Cancer को सबसे अधिक खतरनाक माना जाता है , Cancer एक ऐसी बीमारी है जिसे लेकर लोगों में अक्सर भय का माहौल बना होगा लेकिन इससे डरने की बजाय हमें लड़ने का हौसला बनाना चाहिए। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी जरूर है परन्तु समय रहते इसका इलाज कीमोथैरेपी के जरिए किया जाता है।

 कीमो operation से पहले होती है या बाद में ?

Chemotherapy का प्रयोग सर्जरी के पहले या ऑपरेशन के बाद या फिर कई बार Radiationtherapy के साथ किया जाता है । Chemotherapy अब तक की सबसे ज्यादा फायदेमंद therapy में से एक है Chemo कैंसर की सेल्स को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता। इसके बाद शरीर में कैंसर की सेल्स फैलती नहीं है।

कीमो operation से पहले होती है या बाद में ?
कीमो operation से पहले होती है या बाद में ?

कीमोथेरेपी का इस्तेमाल कैंसर के आखिरी स्टेज पर भी किया जाता है जिससे कैंसर को किसी भी तरह से रोका जाए। कीमोथेरेपी के दौरान कैंसर को खत्म करने वाली दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। इन दवाओं से ही ट्यूमर सिकुड़े जाते हैं और Cancer फैलने से रुक जाती।



Cancer और Chemotherapy

Cancer और कीमोथेरेपी  शरीर में कैंसर की सेल्स बहुत ही अलग अलग तरीके से फैलते हैं। इसलिए कीमोथेरेपी के अलग अलग कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में प्रभावी होते हैं।  किसी पीड़ित कैंसर दूसरे से काफी अलग होता है भले ही किसी खास Stage लगभग एक ही हो लेकिन उनके शरीर में कैंसर की कितनी सेल्स कहां फैलती हैं इस पर निर्भर करती Anti Cancer Drugs को इंजेक्शन या दवाइयों के रूप में भी लिया जा सकता है।

Related Post

Chemotherapy कैसी होती है

कीमोथेरेपी कैसी होती है कैंसर रोगियों को जरूरी नहीं कि एक ही तरह से कीमोथेरेपी दी जाए। इसके लिए रोगी पर निर्भर करता है कि उसकी स्थिति क्या है जिसके बाद कीमोथेरेपी दी जाती है। इसमें कई तरीके होते हैं। New Adjuvant Chemotherapy , Radiation therapy या फिर सर्जरी के जरिए ट्यूमर को सिकोड़ने वाली एक थेरेपी है जिसे New Adjuvant Chemotherapy कहा जाता है। Adjuvant कीमोथेरेपी वो थेरेपी होती है जो बची हुई कैंसर सेल्स को मारने के लिए दी जाती है।



Chemotherapy के क्या फायदे हैं

 

कई शोध के बाद कीमो थैरेपी को कैंसर के इलाज के लिए सबसे बेहतर माना गया है।

  • Chemotherapy कैंसर के सेल्स को मारने का काम करती है।
  • इसके साथ ही अगर कोई शख्स कीमो करवाता है तो ऐसे में उसको को फिर से कैंसर का खतरा होना बहुत कम हो जाएगा।
  • कीमो के दौरान लगातार जांच होती है जिससे कि मरीज के शरीर में क्या स्थिति है इसका सही पता चलता है।

Chemotherapy के नुकसान

कीमोथेरेपी का इलाज कैंसर से लड़ने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है।

  • हालांकि Chemotherapy बाद आपके बालों को नुकसान जरूर पहुंचता है।
  • Cancer को खत्म करने के लिए कीमोथेरेपी करवाने के बाद बाल काफी ज्यादा पतले हो जाते हैं जिसकी वजह से काफी ज्यादा बाल झड़ते हैं। इसके बाद बाल दोबारा भी आ जाते हैं।
कीमो operation से पहले होती है या बाद में ?
कीमो operation से पहले होती है या बाद में ?
  • कीमोथेरेपी के बाद आप पहले अपेक्षा ज्यादा जल्दी थकावट महसूस करेंगे।
  • आपको कीमो के बाद काफी ज्यादा आराम करने का मन करे।
  • Cancer के इलाज के बाद यानी कीमो के बाद कई बार जी अचानक मचलता है या फिर उल्टी आने का मन होता है।
  • कीमोथेरेपी इलाज के कारण मुंह के अंदर के सेल्स खत्म हो जाते हैं जिसकी वजह से आपका मुंह लाल हो सकता है और मुंह में घाव पैदा हो सकता है।
  • कीमोथेरेपी के बाद आपके शरीर में खून की कमी हो सकती है जिसकी वजह से आप एनीमिया का शिकार हो सकते हैं।

Related Post

कीमो operation से पहले होती है या बाद में ? इसका जवाब हमने आपको दे दिया है। दोस्तों आपको अब पता चल ही चूका है की कीमो operation से पहले होती है या बाद में ? और साथ की साथ आपको कीमोथेरेपी के नुकसान , और फायदे भी जान चुके है । अगर आपको ये हमारी छोटी सी जानकारी अच्छी लगी तो आपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।



error: Content is protected !!