कंप्यूटर क्या हैं ? What is Computer in Hindi

कंप्यूटर क्या हैं? | What is Computer in Hindi

हर कोई आज कंप्यूटर के बारे में अच्छे से जाता है। आज बच्चो को घर से लेकर स्कूल तक हर जगह कंप्यूटर देखने और इस्तेमाल करने मिल जाता है। इंडिया में अब हर स्कूल में बच्चो को पहली क्लास से ही कंप्यूटर (computer in hindi) के बारे में पढ़ाया जाता है।



FREE PDF DOWNLOAD



कंप्यूटर क्या हैं ? What is Computer

Computer Definition :- A computer is a machine that can be instructed to carry out sequences of arithmetic
or logical operations automatically via computer programming.

अगर आसान भाषा में आप को समझाए तो कम्यूटर एक मशीन है जिसे यूजर द्वारा इनपुट यानि आर्डर देने पर वह अपने पास संचित डेटा और सॉफ्टवेयर के मदत से यूजर को आर्डर दिए गए इनपुट का आउटपुट अपने मॉनिटर के display पर देता है।



कंप्यूटर आपके हर काम को आसान कर देता है। ऐसे बहोतसे काम है जो आप आज कंप्यूटर की मदत से कर सकते हो। मैंने आपके लिए यह आर्टिकल भी कंप्यूटर पर टाइप करकर ही लिखा है।

सभी लोग गेम खेलना काफी पसंद करते हो जिसके लिए आपको अच्छे ग्राफ़िक कार्ड वाला कंप्यूटर चाहिए होता है। कंप्यूटर की सहायतासे आज हर काम किया जाता है आपने कही बार देखा होगा किराना शॉप पर या और किसी दुकान पर आपको पहले के तरह पर्ची वाला बिल नहीं मिलता है बल्कि कंप्यूटर से निकला हुआ प्रिंटेबल बिल मिलता है यह सब कंप्यूटर की क्रांति है।



आपको शायद पता नहीं होगा पर आपका प्यारा कंप्यूटर पहले काफी बड़ा हुआ करता था और उसे कुछ कैलकुलेशन करने के लिए कही घंटे लग जाते थे। आपके कंप्यूटर का नाम compute इस इग्लिश नाम से पड़ा Compute इस शब्द का अर्थ होता है गणना करना।
और शुरुवाती कंप्यूटर को बनाया भी इसीके लिए गया था।दुनिया का सबसे पहला कंप्यूटर .

Image Credit :- computerhistory

आप को यह भी पढ़ना चाहिए

What is Share Market In Hindi : शेयर बाजार क्या है?

Share market marathi शेअर मार्केट मराठी

Computer sizes and power

कंप्यूटर के टाइप्स अगर देखे जाए तो उन्हें अपने साइज और पावर के हिसाब से अलग जाना जाता है जिनके बारे में सभी जानकारी हमने निचे दी है।



  • Personal Computer (पर्सनल कंप्यूटर): यह एक व्यक्ति को अपने थोड़े बहोत काम के लिए लगनेवाला पर्सनल कंप्यूटर है जो माइक्रो प्रोसेसर पर आधारित एक छोटा, एकल-उपयोगकर्ता कंप्यूटर है। इस कंप्यूटर पर आप छोटे मोठे काम कर लेते हो पर किसी और बड़े काम के लिए इस कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
Computer in Hindi
                                               Computer in Hindi

अगर आप अपने लिए खुद का एक पर्सनल कंप्यूटर खरीदना चाहते हो तो आप निचे दिए गए लिंक के जरिये Amazon से सबसे अच्छा पेर्सनल कंप्यूटर खरीद सकते हो।

  • Work Station (वर्कस्टेशन) : एक शक्तिशाली कंप्यूटर जो आपके काम को आसानी से करदे या आपके १०० आदमीओ काम अकेले ही कर ले ,यह भी एक पर्सनल कंप्यूटर की तरह ही एकल-उपयोगकर्ता कंप्यूटर होता है, लेकिन इसमें अधिक शक्तिशाली माइक्रोप्रोसेसर है और सामान्य तौर पर, एक उच्च-गुणवत्ता वाला मॉनिटर है।



 Computer in Hindi
Computer in Hindi

  • Mini computer(मिनी कंप्यूटर): यह एक बहु-उपयोगकर्ता कंप्यूटर है जहा एक कंप्यूटर पर कही लोग अपना काम कर सकते है यानि इस कंप्यूटर के cpu को attach सभी डेस्कटॉप के सहायतासे एक बड़े कंपनी के लोग एकसाथ काम कर सकते है जो एक साथ सैकड़ों उपयोगकर्ताओं को समर्थन देने में सक्षम है।



 Computer in Hindi
Computer in Hindi

  • Main Frame मेनफ्रेम: एक शक्तिशाली बहु-उपयोगकर्ता कंप्यूटर जो एक साथ कई सैकड़ों या हजारों उपयोगकर्ताओं का समर्थन करने में सक्षम है।
Computer In Hindi
Computer In Hindi

  • Super Computer सुपर कंप्यूटर: आप सभी ने कही बार न्यूज़ में सुपर कंप्यूटर के बारे में पढ़ा होगा। हर एक देश सुपर कंप्यूटर बनाने ने में लगा होता है ,सुपर कंप्यूटर एक बहुत तेज़ कंप्यूटर जो प्रति सेकंड लाखों निर्देशों का प्रदर्शन कर सकता है।
    २०२० में दुनिया का सुपर कंप्यूटर जापान ने बनवाया है जिसका नाम Fujitsu Fugaku है।



Computer In Hindi
Computer In Hindi

Image Credit : – asahi.com

Hardware और Software क्या होते है ?

  • Computer Hardware : अगर आप सभी को हार्डवेयर के बारे में आसानी से समझाऊ तो यह बात याद रखिये कंप्यूटर के जिस भी पार्ट को आप देख सकते हो जैसे की कंप्यूटर माउस ,Keyboard और प्रिंटर जैसे अनेको मशीन जो कंप्यूटर को अपना काम करने में मदत करते है इन्हे हम हार्डवेयर कहते है।

Computer In Hindi

  • Computer Software : सॉफ्टवेयर को आप किसी भी कंप्यूटर का आत्मा कह सकते हो। जिस तरह कोई भी इंसान बिना आत्मा के जी नहीं सकता है। उसी तरह कोई भी कंप्यूटर बिना सॉफ्टवेयर के कुछ भी नहीं कर सकता है।



    Computer In Hindi – सॉफ्टवेयर एक प्रोईग्राम होता है जो कंप्यूटर के हार्डवेयर को यूजर का निर्देश अच्छे से समझकर हार्डवेयर से काम करवाता है। सॉफ्टवेयर बेसीकली कंप्यूटर लैंग्वेज से बने प्रोग्राम होते है।
    आप कॉम्पटर पर पावर पॉइंट या वर्ड पर कुछ काम करते हो यह सबकुछ सॉफ्टवेयर के मदत से ही संभव हो पाता है।

Computer In Hindi

Computer In Hindi

Types Of Computers विभिन्न प्रकर के कंप्यूटर 

Computer In Hindi – दोस्तों आज कल दुनिया बड़ी प्रगति शील हो गयी है हर नए दिन कोई नया उपकरण या मचने आप को देखने मिल जाता है उसी तरह जब पहला कंप्यूटर बना था वह काफी बड़ा हुआ करता था फिर उसमे सुधर करके उसे छोटा और पावरफुल बनाया गया और आज आप अपने घर या ऑफिस में जो कंप्यूटर देख प् रहे हो उसका जन्म हुआ.
पर यह बदल आज भी चल रहा है इंसान और भी ज्यादा अच्छा कंप्यूटर बनाना चाहता है जिसके कुछ उदाहरण निचे दिए गए है।

  • Desktop Computer : यह कंप्यूटर कुछ साल पहले निचे दिए फोटो की तरह था इसमें बदल करके आज led में आपको कंप्यूटर देखने मिल जाता है। अगर आप कोई नया कंप्यूटर खरीदना चाहते हो तो आपको cpu के साथ इनबिल्ड कॉम्पटर स्क्रीन भी मिल जाती है।



Computer in Hindi
Computer in Hindi

  • Laptop : यह कंप्यूटर का एक ऐसा प्रकार है जिसे आप अपने साथ अपने बैग में रखकर कही भी ले जा सकते हो और अपना काम कही भी कर सकते हो। यह बॅटरी पे चलनेवाला उपकरण है जो पर्सनल कंप्यूटर से भी बेहतर और तेज होता है। अभी नए लैपटॉप को आप उसके स्क्रीन से भी मैनेज कर सकते हो जो बिलकुल आसान काम हो गया है।
Computer In Hindi
Computer In Hindi

  • Tablet Computers : यह बेसिकली मोबाइल और कंप्यूटर दोनों के साथ इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया था जो शुरवाती दिनों में काफी पॉपुलर हुआ फिर इसका इस्तेमाल काफी काम हो गया।



Computer In Hindi– टेबलेट हैट में लेकर घुमा जा सकता है इतना छोटा कंप्यूटर है जिसके मदत से आप अपना कॉम्पटर का काम भी कर सकते हो साथ ही इसके मदत से आप किसी को फोन भी कर सकते हो।

Computer In Hindi

Computer In Hindi

Server क्या होता है ?

Server एक बड़ा पावरफुल कंप्यूटर होता है जिसे कही सारे कंप्यूटर जुड़े होते है। और उन सभी कंप्यूटर का डाटा उसी सर्वर में स्टोर किया जाता है। आपने कही ऑफिसेस या आपके स्कूल में निचे दिए गयी इमेज की तरह मशीन देखे होंगे जिन्हे हम सर्वर कहते है।

Computer In Hindi
Computer In Hindi

आसान शब्दों में बताऊ तो आप अपने शहर में रहते है और वहां के लाखो लोग रोज इंटरनेट का इस्तेमाल करते है। उन सभी को आपस में जोड़नेवाला एक सर्वर आपके शहर में होता है।

Latest Computers नए कंप्यूटर

Computer In Hindi -आपको पता है २०२० में कही नयी चीजे आयी है जिनमे आपको कंप्यूटर देखने मिल जायेगा आपने कभी सोचा नहीं होगा इतनी यह चीजे बदल चुकी है। और आपके हात में पहननेवाली घडी से लेकर आपके चश्मे तक में आप कंप्यूटर देख सकते हो।

  • Computer Hand Watch : यह सबसे बढ़िया कंप्यूटर का अविष्कार है आपने कही सालो पहले यह कभी सोचा भी नहीं होगा की जिस घडी में आप वक़्त देखा करते थे उसे आज आप अपने कंप्यूटर और मोबाइल की तरह इस्तेमाल कर सकते हो। यह बिलकुल नया अविष्कार है।
Computer In Hindi
 Computer In Hindi

Image Credit : expresscomputer

  • Computer Eyes Glasses : कही दिनों से दुनिया की बड़ी बड़ी कम्पनिया यह डिवाइस बनाने में लगे हुए थे फिर जाकर उनको सफलता मिली और आप सभी के लिए Computer Eyes Gogles मिले जो आपके Eyes के मदत से ऑपरेट किये जाते है।
Computer In Hindi
Computer In Hindi

Image Credit :- kpkreative

 

  • Smart Android TV : आज मिलनेवाली एंड्राइड स्मार्ट टीवी भी एक कंप्यूटर है जिसमे आप हर एक काम कर सकते जो आप अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर में किया करते थे।

Computer In Hindi

Feathers/characteristic of computers
  • Speed (गति): यह कंप्यूटर की सबसे बड़ी विशेषता है आपको पता है हर रोज नए नए कंप्यूटर का अविष्कार होता है और उनकी स्पीड बधाई जाती है क्योकि तरक्की के साथ आज हर कोई चाहता है की कंप्यूटर उसका काम जल्दी और असानि से करे।
    आप पहले कोई लेटर टाइप राइटर के सहायतासे लिखते थे उस वक़्त आपका काफी समय जाता था उस टाइप राइटर पर लेटर लिखने में पर आज कंप्यूटर की सहायतासे आप यही काम बिलकुल जल्दी और अच्छे से कर लेते हो।
  • Automation (स्वचालन) : बड़े बड़े कंपनियों में सभी काम मचिनो के मदत से किये जाते है। जैसे की गाड़ी बनानेवाली कही कम्पनिया रोबोटिक आर्म्स का इस्तेमाल करते हो वह सब अपना काम किंपुटेर की मदत से करते है।
  • Accuracy (शुद्धता) : यह सबसे बड़ा मुद्दा है जिसके कारन इंसान अपने से ज्यादा मचिनो पर भरोसा रखते है पहले अगर आप को कोई कुछ हिसाब पूछे तो आप झट से अधिक या गुना करके अपने मष्तिष्क में उसका जवाब बनाकर सामने वाले इंसान को बता देते थे पर आज के नवजवान पहले अपना फोन निकालेंगे और कैलकुलेटर पर वह हीओसब करके आपको बताएँगे इसका मतलब यही है की वह अपना काम जल्दी और Accuracy से करना चाहते है।
  • High Storage Capacityकंप्यूटर की मदात से आप कही सारा डेटा आसानी से स्टोर करकर रख सकते हो। पहले आपको डेटा स्टोर करने के लिए फिजिकली फाइल्स बनाकर रखने होते थे साथ ही उन फाइल्स को रखने के लिए बड़ी जगह की आवश्यकता होती थी पर अब कंप्यूटर की मदत से आपका स्टोरेज करने का काम बच गया है। आप कंप्यूटर के स्टोरेज के हिसाब से काफी डेटा स्टोर करके रख सकते हो और साथ इंटरनेट के मदत से दुनिया के किसी भी देश से उसका इस्तेमाल कर सकते हो।
  • Power Of Remembers (याद रखने की क्षमता) : अगर आपको कोई पूछे की आपने कल क्या खाया था आपको वह बात भी जल्दी से याद नहीं आएगी पर आप अपने कंप्यूटर को कही सालो पहले की बात पूछो वह आपको करेक्ट बता देगा।
    आपने कोई फाइल सालो पहले अपने कंप्यूटर में सेव की हुई हो और आपको वह आज अर्जेन्ट चाहिए तो आपको बस आपके कंप्यूटर के सर्च बार में उस फाइल का नाम लिखना होगा।
    फिर कुछ ही सेकंड में कंप्यूटर आपको आपकी फाइल अपने स्टोरेज से लाकर दिखा देगा।

#Computerinhindi