Home Share Market Marathi Corona Virus Essay In Hindi For class 12th , 10th & All

Corona Virus Essay In Hindi For class 12th , 10th & All

0

Corona Virus Essay In Hindi -कोरोना वायरस पर हिन्दी में निबंध

Corona Virus Essay In Hindi (कोरोना वायरस पर हिन्दी में निबंध)हमें कही बार स्कूल और कॉलेज की परीक्षाओ में निबंध पूछा जाता है ,और अभी के वक़्त में दुनिया में कोरोना नाम की जो महामारी आयी थी उसपर सबसे ज्यादा चर्चा हुई है इसलिए काफी ज्यादा संभावना है की आप सभी के आने वाले परीक्षाओं में आपको कोरोना से related कही सारे प्रश्न या निबंध पूछे जा सकते है।



इसीलिए आज हम आपके लिए कोरोना वायरस के ऊपर बननेवाले सभी तरह के निबंध हिंदी भाषा में लाये है।

हमने आज के आर्टिकल में कही सारे कोरोना से बननेवाले topics को cover किया है जैसे की कोरोना क्या है ? कोरोना महामारी कहा से शुरू हुई ? कोरोना का इलाज क्या है ? कोरोना वायरस से कैसे बचे ?

coronavirus essay in hindi
coronavirus essay in hindi

Corona Virus Essay In Hindi Introduction :  प्रस्तावना 

WHO (World health Organization) के द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है , आप corona virus के बारे में यह कह सकते हो की रोना वायरस है तो बहुत ही सूक्ष्म लेकिन है बहुत ही खतरनाक और जानलेवा।

कोरोना वायरस हमारे बाल से लगभग 900 गुना छोटा आकार का है जो की हम अपनी आँखों से नहीं देख सकते जिसे देखने के लिए हमें Microscope की जरुरत पड़ती है। हाला की अब कोरोना वायरस पर वैक्सीन आ गयी है जिसके कारन स्वरुप थोड़ी सी राहत मिली है पर फिर भी कोरोना तेजी से फ़ैल ही रहा है।



Corona Virus :- क्या है 

हम सबने कोरोना वायरस का नाम कही बार अखबारों में और न्यूज़ में सुना है पर क्या आप जानते हो की कोरोना वाइरस होता क्या है ? कोरोना वायरस विषाणु से होने वाला रोग है। जो आजतक में देखा गया सबसे खतरनाक और संक्रामक रोग है।

coronavirusकी उत्पत्ति :- WHO की माने तो कोरोना वायरस आमतौर पे प्राणी जगत में पाया जाता था । पर हाल ही में इसे मनुष्य में भी पाया गया है ।कोरोना वायरस, जिसकी शुरुआत पिछले साल चीन के वुहान प्रांत के सीफ़ूड और पोल्ट्री बाजार मे हुई  है, आज दुनिया भर के लिए एक गंभीर मामला  बन गयी है |



यह वायरस आज तक 70 देशों में फैलने के बाद, करीबन 3 हज़ारों कि मौत और 10 हज़ार से ज़्यादा लोगो के बीमारी कि वजह बन चुकि है | क्या है यह वायरस, इसकि शुरुवात कैसे  हुई, कैसे बन गयी यह एक ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी, अपने आप और अपने परिवार वालो को कैसे बचा सकते है इस वायरस से, क्या इस वायरस का कोई इलाज है? यह सब प्रश्नो का जवाब और इस वायरस कि पूरी जानकारी जानने के लिए आगे पढ़ें |

कोरोना वायरस के लक्षण एक मामूली ज़ुखाम से लेकर ज़्यादा गंभीर रोगों कि वजह हो सकती है जैसे कि मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (Middle East Respiratory Syndrome: MERS-CoV) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (Severe Acute Respiratory Syndrome: SARS-CoV) |

कोरोना वायरस ज़ूनोटिक (zoonotic) है जिसका अर्थ है पशुजन्य रोग | यह वायरस से इंसान और जानवर दोनों भुगत सकते है | यह वायरस को अभी “SARS-CoV-2” का नाम रखा गया है और इसकि वजह से आने वाली बीमारी को “Corona Disease 2019” जिसका सक्षिप्त नाम “COVID-19” है |

आज के समय में पूरे विश्व में ये “COVID-19” वायरस फैलते जा रहा है और अभी तक 28 से भी ज्यादा देशों में इसका संक्रमण हुआ है जिसके चलते विश्व के सबसे बड़ी स्वास्थ्य संस्था WHO ने इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है। कोरोना वायरस zoonotic Disease के लिए कारण है। जिसका मतलब ये है कि वो प्राणियों से मनुष्य में फैलते हैं।

Corona Virus Essay In Hindi For class 12th , 10th & All
Corona Virus Essay In Hindi For class 12th , 10th & All

इसके पहले एक कोरोना वायरस आया था जोकि सार्स बिल्लियों से फैला था और दूसरा कोरोना वायरस MERS जोकि ओटो से मनुष्यों में फैला था। मरीजों की बढ़ती हुई संख्या ये बता रही है कि ये वाइरस एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में काफी तेजी से फैल रहा है। ये जो नया कोरोना वायरस है ये मनुष्य में इसके पहले कभी भी पाया नहीं गया था।



Corona Virus Symptoms :- लक्षण 

यह रोग जितना भयंकर है उतना ही भयंकर इस रोग के लक्षण है क्योकि इस रोग के कारण मनुष्य के हेल्थ पर जो परिणाम होता है वह सबसे ज्यादा घातक होता है जिसके चलते मनुष्य की जान भी जा सकती है।

इस बीमारी के लक्षण को इस प्रकार हैं मरीज को बुखार आता है, गला ख़राब होने की समस्या भी होती है। खांसी आती है ,सांस लेने में उसको तकलीफ होती है और कभी कभी ये तकलीफ इतनी बढ़ जाती की गंभीर परिस्थितियों में उसे निमोनिया होता है या फिर सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम होता है। किडनी फेल हो जाती है और अंत में उसकी मौत हो जाती है।

इस बीमारी के लक्षण इतने साधारण है की हमेशा से होने वाली छोटी छोटी बीमारी यानि सर्दी खासी से बिलकुल मिलते जुलते है जिसके कारन किसु इंसान को साधी जुकाम खासी है या कोरोना की खासी है यह पहचानना काफी मुश्किल हो गया है।

NOTE:-अगर आप को मौसम के बिगड़ते ही सर्दी खासी हो तो डरिये मत अपने फॅमिली डॉक्टर से जांच करवाए और अपना इलाज करवाए।



  1. सूखी खांसी :- विश्व स्वास्थ संगठन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कुछ लोगों को सूखी खांसी की भी समस्या हो जाती है। साथ ही कोरोना के लक्षण में काफी ज्यादा लोगो को न रुकनेवाली खासी हुई है।
  2. बंद बहती नाक :- बदलते मौसम में ये समस्या होना वैसे आम समस्या है लेकिन आपको बता दें कि कोरोना वायरस के लक्षणों में से एक लक्षण ये भी है। डब्लूएचओ के अनुसार कोरोना से संक्रमित पांच फीसदी मरीजों का इसी समस्या से सामना करना पड़ रहा है।
  3. तेज बुखार : – अगर किसी व्यक्ति को अचानक तेज बुखार आ जाए और वो आसानी से न उतरे तो एक बार जरूर डॉक्टर से संपर्क करें।
  4. थकान : – कोरोना से संक्रमित लोगों को अधिक थकान की जो समस्या है वो हो जाती है लेकिन जरूरी नहीं कि वह उससे संक्रमित हो। कई बार अधिक काम स्ट्रेस या कई अन्य कारणों से यह थकान हो जाती है।
  5. स्वाद या गंध प्रभावित होना :-  किसी भी चीज का स्वाद या गंध महसूस न होना भी कोरोना वायरस का ही एक लक्षण है।
  6. सांस लेने में कठिनाई :-  ये लक्षण बहुत ही ज्यादा देखा जा रहा है और ये कोरोना का यह सबसे गंभीर लक्षण माना जाता है। अगर आपको भी कुछ ऐसी समस्या हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें यह आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है।




Corona Virus से बचने के उपाय

  1. काढ़ा पीएं:- कोरोना के संक्रमण में देखा गया है की आयुष या मालेगाव का यूनानी काढ़ा काफी प्रभावी साबित हुआ है। इसलिए कोरोना से बचने के लिए आप काढ़ा पी सकते है।
  2. हल्दी वाला दूध :- इम्यूनिटी बढ़ाएगा। हल्दी वाला दूध हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरा होता है। रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पीएं।
  3. हरी सब्जियां खाये :- जिनमें भरपूर मात्रा में एसी के कैल्शियम आयरन मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं। खट्टे फल जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन। होता है जैसे नींबू संतरा ये जो फल हैं इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी उपलब्ध रहता है
  4. मास्क पहने :-हमेशा अपने साथ मास रखे और उसका इस्तेमाल करे जिससे आपका कोरोना से प्रोटेक्शन होता है।
  5. अपने हाथो को प्रत्येक 30 Min. के बाद अच्छे से सैनिटीज़ करे ।

Corona का संक्रमण फैलने से कैसे रोकें?

  1. बस ट्रैन जैसे सार्वजनिक जगह पर कम से कम जाये और मास पहने साथ ही दुरी रखे।
  2. अगर आपके शहर या कॉलोनी में कोरोना का संक्रमण बढ़ गया हो तो अपने घर में रिस्तेदार को न बुलाये ।
  3. भीड़ वाले जगह पर न जाये।
  4. आपने आप को हमेशा स्वस्थ और साफ सुथरा करे।




Epilogue : – उपसंहार

कोरोना वायरस के आने से पहले एक और खतनाक बीमारी जिसका नाम सरस है जो लगभग 18 साल पहले आया था । सरस नामक बीमारी के दुनिया भर में 700 से जायदा लोगो को मौत हो गयी थी । पूरी दुनिया में सरस का आतंक फ़ैल गया था ।  (Corona Virus Essay In Hindi)

यह बीमारी लोगो के आर्थिक जीवन , रोजगार पर बहुत ही ज्यादा असर दिखा था। कोरोना वायरस जो चाइना से जन्म लिया है। कोरोना वायरस सिर्फ व्यक्ति के अंदर की लम्बे समय तक जीवित रह सकती है , कोरोना वायरस बहार जगह में ज्यादा टाइम तक जिन्दा नहीं रह सकता है।

Related Post :-

  1. Ansh Pandit Biography :- Age, Networth, Family , GF
  2. Shivangi joshi biography
  3. Jaya Kishoriji Biography
  4. Top 100 Holi Shayari in 2021

Coronavirus Essay  | कोरोना वायरस पर किस टॉपिक पर निबंध लिखे

Coronavirus जैसे महामारी पे आपको कही सारे Essay topics मिल जायेंगे जिनपर आप आसानी से अपनी भाषा में निबंध लिख सकते हो। निचे हमने आपके लिए Coronavirus Essay in Hindi के 15 टॉपिक्स दिए है जिनपर आप Essay लिख सकते हो।

  1. Essay on how COVID 19 affect our life in Hindi
  2. Essay healthy food Reproduction in coronavirus in Hindi
  3. Coronavirus Essay ने हमें क्या सिखाया ?
  4. Impact on human lives by coronavirus in Hindi Essay
  5. Essay on coronavirus pandemic
  6. Essay on lockdown due to coronavirus
  7. Coronavirus Essay में अगर आप डॉक्टर होते तो क्या करते
  8. Coronavirus Essay में शिक्षा का लाभ
  9. Coronavirus Essay और उसके लक्षण
  10. COVID 19 affects all over the world
  11. COVID 19 and lockdown and its importance on human life
  12. Essay on causes and symptoms of covid-19
  13. कोरोना काल के दौरान बदलते हुए माहौल में विद्यालय शिक्षक और बच्चों की भूमिका के बारे में निबंध लिखे
  14. मोबाइल फोन कोरोना काल में बना आत्मनिर्भरता का मुख्य साधन इस विषय पर निबंध लिखे
  15. कोरोना वायरस से बचने के उपाय निबंध

#Corona Virus Essay In Hindi#coronavirus#corona virus nibandh#corona virus essay in hindi For class 12th , 10th & All#corona virus nibandh in hindi#corona par essay#

error: Content is protected !!