IPS Kaise Bane – How to become IPS in hindi

93 / 100

IPS KAISE BANE – यह सवाल हर उस स्टूडेंट के मन में होता है जिन्हे आईपीएस बनना होता है। IPS बनने के लिए बहुत सरे स्टूडेंट 10th क्लास से ही अपने स्टडी पर बहुत ही ध्यान देते है। और आखिर IPS बने ही क्यों न , IPS भारत का सम्मानीय व भारत के मुख्या सेवा या नौकरी में से एक है। IPS बनना एक किसी का सपना होता है , लेकिन IPS बनने के यह सपना किसी किसी का साकार होता है , जो अच्छे से पढाई करते है , IPS बनना कोई आसान बात नहीं है , IPS बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ साथ आपको ध्यान लगाकर पढ़ना होगा।

IPS KAISE BANE
IPS KAISE BANE

IPS (IPS kaise bane ) की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है , IPS की परीक्षाओ में लाखो उम्मीदवार बैठते है लेकिन कुछ ही स्टूडेंट जो पढाई में अच्छे होते है वही IPS के परीक्षाओ को पास करके IPS बनता है। IPS के परीक्षा को UPSC संचालित करता है। आईपीएस के एग्जाम को पास करने के बाद आपका ट्रेनिंग और इंटरव्यू लिया जाता है , यदि आप टैनिंग और इंटरव्यू को पास करते है तो , आपको आईपीएस अफसर बना दिया जाता है। चलिए दोस्तों आप सभी को IPS Kaise bane , IPS की सैलरी , IPS के लिए योग्यता , आगे आपको डिटेल्स से बताने वाले है, जिससे आपको IPS कैसे बने पता चल सके। आशा करते है यह जानकारी आपको पसंद आये।

IPS के लिए ELIGIBILITY

  • यदि आपको आईपीएस अफसर बनना है तो आपकी  उम्र 21-30 के बीच में होना चाहिए , SC/ST कैंडिडेट को 5 साल की छूट दी जाती है।
  • आईपीएस अफसर बनने के लिए कैंडिडेट के पास बैचलर डिग्री होना आवश्यक है  तभी आप एग्जाम के लिए qualify  होंगे।
  • कैंडिडेट को भारत , नेपाल , भूटान के नागरिकता होना चाहिए।

RELATED

IPS (IPS kaise bane ) के लिए Physical Requirement

पुरुष :-  जनरल उम्मीदवार की उचाई कम से कम 165cm होना चाइये। और SC/ST कैंडिडेट के लिए उचाई 160cm होना चाहिए, तथा सीना की चौड़ाई 84cm होना चाहिए।

महिला :-  mahila की उचाई कम से कम 150cm होना चाहिए  जनरल कैंडिडेट के लिए और SC/ST कैंडिडेट के लिए 145cm होना चाहिए और सीना 79cm होना चाहिए।

EYE SIGHT :- महिला और पुरुष दोने की आखो की विज़न 6/6 या 6/9 होना चाहिए और विक विज़न के लिए 6/12 या 6/9 होना चाहिए।

यह सब जान लेने के बाद अब आपको डिटेल्स से बताते है की IPS kaise bane  – How to become IPS officer in hindi

IPS Kaise Bane – How to become IPS in hindi

12th क्लास पास करे

  • IPS बनने के लिए आपको सबसे अपने 12th क्लास पास करना होगा , चाहे आप किसी भी स्ट्रीम से 12th क्लास पास करे , चाहे आप साइंस या कॉमर्स या फिर आर्ट सब्जेक्ट से भी 12th पास किये रहेंगे , फिर भी आप IPS अफसर बनने के लिए योग्य होंगे ।

Graduation पूरा करे

  • IPS बनने के लिए आपको 12th पास करने के बाद आपको किसी भी कोर्स में अपना स्नातक पूरा करना होगा, आप अपना स्नातक किसी भी फिल्ड से कर सकते है ,  आईपीएस बनने के लिए कोई भी जरुरी कोर्स नहीं है .

UPSC के लिए Apply करे

जैसे ही आप अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लेते है , ठीक उसके बाद आपको UPSC के लिये अप्लाई करना होगा , यदि आप अपने ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में हो तो पर भी आप UPSC के लिए अप्लाई कर सकते है। आपको पता होना चाहिए UPSC ही IAS, IPS, IFS के एग्जाम संचालित करता है , और यह सबसे कठिन परीक्षा होता है। और जो कोई भी आईएएस या आईपीएस बनते है , वो सभी उपस्क के सभी एग्जाम को पास किये होते है।

IPS Kaise Bane - How to become IPS in hindi
IPS Kaise Bane – How to become IPS in hindi

जैसी ही आप उपस्क एग्जाम के लिए अप्लाई कर देते है तो , आपको 3 स्टेज से जुगाड़ने होंगे जिसमे से दो एग्जाम और एक इंटरव्यू पास करने होंगे तभी आप आईपीएस अफसर बन पाएंगे। पहला है प्रिलिमनरी एग्जाम (Preliminary Exam) और दूसरा है Main Exam और लास्ट है इंटरव्यू। जैसे ही आप दोनों एग्जाम को पास कर लेंगे तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है , और आप जैसे ही इंटरविव पास कर लेंगे तो आपको ट्रेनिंग के  लिए भेज दिया जाता है , और  आपको टैनिंग के बाद आपके रैंक के अनुसार आपको आईपीएस अफसर बना दिया जाता है।

Preliminary Exam पास करे

IPS Kaise bane -जैसे आप उपस्क एग्जाम के लिए अप्लाई कर लेते है , तो आपको सबसे पहले प्रिलिमिनार्य एग्जाम पास करना होगा। प्रिलिमनरी  एग्जाम में आपको  दो पेपर देने होते है ।

पेपर I :-  यह एग्जाम 200 अंक के होते है , जिसमे आपको भारत के इतिहास , राजनैतिक , राष्‍ट्रीय आंदोलन भूगोलराजतंत्र और गवर्नेंस , आर्थिक , सामाजिक विकास ,  इनवायरमेंटल इकोलॉजी , बायो-डायवर्सिटी , जेनेरल साइंस जैसे विषयो पर आपको प्रश्न किये जाते है। और पेपर की समय सीमा 2 घंटे की होती है।

पेपर II :-  यह भी एग्जाम 200 अंक के होते है , इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन , इंटरपर्सनल स्किल , लॉजिकल स्किल , , जनरल मेंटल एबिलिटी, बेसिक न्‍यूमरेसी और डेटा इंटरप्रिटेशन , डिसिजन मेकिंग और प्रॉब्‍लम सॉल्विंग , जैसे कुछ कठिन प्रश्न पूछे जाते है। इस पेपर की समय सीमा 2 घंटे होती है।

Mains Exam पास करे

जैसे ही आप प्रिलिमनरी एग्जाम को पास कर लेते है , आपको मैन्स एग्जाम के लिए सेलेक्ट किया जाता है आपको बता दे की मैन्स एग्जाम में आपको 9 पेपर देने होते है जो कुल 2025 अंक के होते है।  इन सभी एग्जाम में आपको जेनरल स्टडीज और ESSAY के बारे में पूछा जाता है। आपको आईपीएस अफसर बनने के लिए यह एग्जाम पास करना जरुरुई है , तब जाकर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

Interview पास करे

जैसे ही आप प्रिलिमनरी एग्जाम और मैन्स एग्जाम पास करने के बाद आपको सीधे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिसे आपको पास करने होंगे , यह इंटरव्यू 45 मिनट का होता है , जिसमे आपको आपके रैंक के अनुसार आपको पोस्ट दिया जाता है। इंटरव्यू लेने वाले ग्रुप होते है

IPS Kaise Bane - How to become IPS in hindi
IPS Kaise Bane – How to become IPS in hindi

जो बेहद ही कठिन और ट्रिकी सवाल पूछते है। जैसे ही आप इंटरव्यू राउंड पास कर  लेते है आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। और फिर आपको ट्रेनिंग के बाद आपके रैंक के अनुशार पोस्ट दे दिया जाता है।

Top 5 Coaching Centers In Delhi

Rank Institute Faculties Teaching Proces Mock test quality Student Cracking exam
 1 Vedant Institute 10  10  9.5  65%
 2  The Analytic 10  9  9.5  61.4
 3  

Chronicle IAS Academy

 9.5  10  9  60.4
4 Superprofs.com 9.5 9.5 9 57.2
 5  

Cambridge Institute of Professional Studies

 9  9  8.7  55

 

#IPS #IPS Kaise bane #ipsstudy #ipsexam #ipsjob #ipsfullform #ipskaisebaneonlinestudy #IPS kaise bane in hindi #IPS kaise bane