Gangubai Kathiawadi-मुंबई की माफिया क्वीन’ गंगूबाई काठियावाड़ी

0

जानिए कौन थी गंगूबाई जिसके जीवन पर आधारित है आलिया भट्ट की Movie Gangubai Kathiawadi

Gangubai Kathiawadi Real Story / Biography In hindi– दोस्तो यह कहानी है एक ऐसी महिला की जिसे ना चाहते हुए भी वैश्यावृत्ति करने पर मजबूर होना पड़ा क्योंकि महज 500 रुपये में ही उसे बेच दिया गया था। हालांकि उन्होंने अपनी जिंदगी में कभी भी हार नहीं मानी और आगे चलकर Mafia Queen के नाम से पहचानी गई।




जी हां दोस्तो मैं बात कर रहा हूं Gangubai Kathiawadi की जिनके ऊपर आधारित बॉलीवुड फिल्म भी बहुत ही जल्द रिलीज होने वाली है।जिसका नाम है  Gangubai Kathiawadi जिसमे मैंन रोल में है आलिया भट्ट .

 

Gangubai Kathiawadi-मुंबई की माफिया क्वीन' गंगूबाई काठियावाड़ी
               Gangubai Kathiawadi-मुंबई की माफिया क्वीन’ गंगूबाई काठियावाड़ी

 Gangubai Kathiawadi Story

दोस्तों इस कहानी की शुरुवात होती है 1939 से जब गंगा हर जीवनदास काठियावाड़ का जन्म कटिहार में हुआ था।

वैसे तो गंगूबाई का जन्म एक ऐसे खानदान में हुआ था जहां पर पैसों की कोई कमी नहीं थी और इसी वजह से उनके घरवाले भी चाहते थे कि वह किसी अच्छे स्कूल में पढ़ाई करे लेकिन गंगूबाई को तो शुरू से ही सिनेमा में जाने का शौक था इसकी वजह से पढ़ाई लिखाई छोड़ कर वह दिन भर टीवी के सामने ही बैठी रहती थी और फिर इसी तरह से ही समय बीतता गया और जब गंगूबाई करीब सोलह साल की थीं ।

तब उनके पिता के पास Account का काम करने के लिए रमणीक लाल नाम का एक लड़का था जो कि गुजरात आने से पहले मुम्बई में रहता था इसलिए वह मुंबई के फिल्म जगत से काफी वाकिफ था जिससे प्रभावित होकर फिर गंगूबाई लवनीक के साथ मिलकर घंटो तक मुम्बई की फिल्मी दुनिया के बारे में बातें करती और तब गंगूबाई को ऐसा लगता था कि उनके सपनों को पंख लग चुके हैं .


हालांकि आगे चलकर धीरे धीरे दोनों में दोस्ती गहरी होने लगी और फिर यह दोस्ती प्यार में कब बदल गई पता ही नहीं चला।

लेकिन प्रॉब्लम यह थी कि गंगूबाई के पिता इस रिश्ते को कभी भी स्वीकार नहीं करते और इसी वजह से लवनीक और गंगा दोनों ने घर से भागकर शादी करने का फैसला कर लिया और 16 साल की नासमझ गंगा अपने कुछ कपड़े और मां के गहने लेकर रमणीक लाल के साथ मुंबई भागी ।

गंगा हर जीवनदास काठियावाड़ी की Gangubai बनने की कहानी

दोस्तों यहीं से अब शुरू हुई गंगा हर जीवनदास काठियावाड़ी की Gangubai बनने की कहानी दरअसल Mumbai आने के बाद से गंगा के पति रमणीक लाल ने गंगा को सिर्फ पांच सौ रुपये के लिए कोठे पर बेच दिया और रमणीक लाल ने यह कहकर गंगा को एक टैक्सी में बैठाया कि जब तक वह रहने के लिए घर खोजता है तब तक तुम मेरे मौसी के वहां चले जाओ।

हालांकि गंगा तो उस समय तक अनजान थी कि महज 500 रुपये के लिए उसके पति ने उसे बेच दिया है। हालांकि टैक्सी उसकी मौसी के वहां जाने की बजाय मुम्बई के मशहूर रेडलाइट एरिया कमाठीपुरा में जाकर रुकी अब गंगा को भी धीरे धीरे सारी बातें समझ में आने लगी थी।

हालांकि काफी चीखने चिल्लाने के बाद से आखिरकार थक हार कर गंगा ने अपने हालातो से समझौता कर लिया और मजबूरन वह वैश्यावृत्ति के काम में लग गई और फिर कुछ समय के बाद ही गंगूबाई की सुन्दरता को देखते हुए बहुत दूर दूर से लोग उनके बारे में पूछते हुए आने लगे थे .

और कुछ इसी तरह से ही एक दिन शौकत खान नाम का ग्राहक गंगूबाई के कोठे पर आया और फिर आने के बाद से उसने गंगूबाई के शरीर को बुरी तरह से नोच डाला और फिर अंत में वह बिना पैसे दिए ही वहां से चला भी गया।

Related Post :-

हालांकि इस बार गंगूबाई चुप रही लेकिन दुबारा एक बार फिर से शौकत खान गंगू बाई के पास आया और जानवरों की तरह व्यवहार किया और इस बार तो परिस्थिति कुछ ऐसी हो गई थी कि गंगूबाई को हॉस्पिटल में एडमिट करना पड़ा। हालांकि इन जख्मों ने ही गंगूबाई को खामोश करने की बजाय साहस दिया और फिर उन्होंने विरोध करने का फैसला ले लिया और फिर गंगूबाई ने यह ठान लिया कि शौकत खान को वह सबक सिखाकर रहेंगी।

हालांकि जब शौकत के बारे में गंगूबाई ने पता लगाने की कोशिश की तब यह पता लगा कि शौकत खान उस समय के जाने माने डॉन करीम लाला का आदमी था और इसी वजह से वह किसी के साथ भी जोर जबरदस्ती करता।




गंगूबाई कठियावाड़ी कैसे बानी लेडी डॉन

लेकिन दोस्तों गंगूबाई ने भी बिना किसी डर के डॉन करीम लाला से अपने साथ हुए आपबीती को बताने का ठान लिया था और इसीलिए गंगूबाई डॉन करीम लाला के घर पहुँच गई।

हालांकि घर पर एक वैश्या को देखकर डॉन करीम लाला के आदमियों ने गंगूबाई को एक अलग जगह पर बिठाया और उनके लिए नाश्ते का प्रबंध किया।

Gangubai Kathiawadi-मुंबई की माफिया क्वीन' गंगूबाई काठियावाड़ी
                           Gangubai Kathiawadi biography in hindi

हालां कि खुद समाज से अलग बैठाए जाने की वजह से गंगूबाई ने किसी भी चीज को हाथ नहीं लगाया और फिर जब करीम लाला आए और गंगूबाई का नास्ता ऐसे ही रखा हुआ देखा तो फिर उनसे फिर से कुछ खाने का आग्रह किया .

हलाकि गंगूबाई ने उन्हें उत्तर दिया कि जिस तरह से आपके घर के अंदर आने से आपका घर गंदा हो सकता है वैसे ही मैं आपके बर्तन को छूकर उसे गंदा नहीं करना चाहती हूं

और वे यही कहने के बाद से गंगूबाई ने अपनी सारी आपबीती करीम लाला को सुनाई और फिर करीम लाला ने अपने आदमी को गलत पाते हुए उसके ऊपर कार्यवाही की बात की और गंगूबाई से कहा कि अगर आगे से कोई भी आपके साथ ऐसा व्यवहार करे तो मुझे जरूर बताना मैं उसे देख लूंगा .

और फिर इतनी सी ही बात सुनकर गंगूबाई ने रोते हुए अपने बैग से एक धागा निकालकर करीम लाला के हाथों पर बांध दिया ,और यह कहा कि आज तक किसी भी व्यक्ति ने मुझे इतना सुरक्षित महसूस नहीं करवाया और इसी वजह से आज से आप मेरे भाई हो .

दोस्तों इस घटना के बाद तो मानो हर कोई गंगूबाई से डरने लग गया था और दोस्तो जब इस बात की खबर समाज में फैली तो उसके बाद से ही गंगूबाई का सिक्का कमाठीपुरा में जमने लगा क्योंकि लोग अब जान गए थे ,कि गंगूबाई को परेशान करने का मतलब था मुंबई के डॉन करीम लाला से पंगा लेना .

और फिर बीते दिनों के साथ ही गंगूबाई ने रेडलाइट एरिया के इलेक्शन में खड़े होने का फैसला किया और अपने विनम्र स्वभाव की वजह से वो इलेक्शन जीतने में भी सफल हो गयी ।

Gangubai Kathiawadi Movie:- Release Date , Cast ,  Crew,

गंगूबाई काठियावाड़ी डायरेक्टर संजन लीला भंसाली की आने वाली नयी मूवी है। यह मूवी मुंबई के हुसैन जैदी की किताब माफिया क्वीन गंगूबाई पर आधारित है इस मूवी में गंगूबाई का किरदार Alia Bhatt निभा रही है।

गंगूबाई काठियावाड़ी Cast & Crew

Cast Crew
Alia Bhatt Sanjay Lila Bhansali (Director)
Vijay Raaj Utkarshini Vashishtha (Producer)
Emraan Hashmi Sheetal Sharma (Costume Designer)
Ajay Devgn as Karim Lala
Seema Pahwa
Santanu Maheshwari
Rohit Sukhwani
Huma Qureshi

 

Gangubai Kathiawadi Movie Release Date

गंगूबाई की ट्रेलर 24 फ़रवरी को रिलीज़ किया गया। और यह ट्रेलर लोगो को बहुत ही पसंद आया है। संजय लीला भंसाली की यह मूवी 2020 में रिलीज़ होने वाली थी लेकिन यह मूवी अब 30 जुलाई 2021 को रिलीज़ होगी।

Related Post :-

यह पूरा आर्टिकल आलिया भट्ट की नयी मूवी गंगूबाई काठियावाड़ पर लिखा गया है। यह कहानी मुंबई के कमाठीपुरा जैसे रेड लाइट एरिया की है। यह आर्टिकल हम सिर्फ आप के जानकारी के लिए लिख रहे है।
#GangubaiKathiawadi #gangubaikathiawadibiographyinhindi #gangubaikathiawadiwikipedia #gangubaikathiawaditrailer #gangubaikathiawadistory #gangubaikathiawadideath #gangubaikathiawadirealpic #gangubaikathiawadifullmovie #gangubaikathiawadikikahani


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here