Home lifestyle मरने के बाद क्या होता है ? Science Explanation

मरने के बाद क्या होता है ? Science Explanation

0

 

मरने के बाद क्या होता है ? Science Explanation

(Marne ke baad kya hota hai) मरने के बाद क्या होता है ?  यह दुनिया की सबसे रोचक प्रश्नों में से एक है । हम अपनी उम्र को हरी सब्जियां खाके और एक्सरसाइज करके बढ़ा तो सकते हैं पर अमर नहीं हो सकते। आज की टेक्नोलॉजी की बात करें तो आखिर में कभी न कभी सबकी मौत होनी ही है जिसे जीवन मिला है उसकी मौत होनी ही होनी तो आखिर मौत के बाद क्या होता है। मैं फिजिकल शरीर की बात नहीं कर रहा। फिजिकल बॉडी तो आखिरकर मिट्टी में मिल जाती है।

Marne ke baad kya hota hai) मरने के बाद क्या होता है ?
Marne ke baad kya hota hai) मरने के बाद क्या होता है ?

Question ये है कि मैं जी हां। इस शरीर में जिसे आप “मैं “ कहते हो मैं यानी हमारी आत्मा चेतना Soul या Consciousness ये आखिर कहां जाती। अभी अब जिन्दा होगी मतलब आप फील कर पा रहे हो कि आप हो , इसे Consciousness कहते हैं।

तो सवाल ये है कि क्या मरने के बाद भी आप अपने होने को फील करते हों या पूरी तरह से जीरो हो जाते हो।

मरने के बाद कैसा लगता होगा

एक एक्सपेरिमेंट कीजिये अब एक बार सोचिए कि मरने के बाद कैसा लगता होगा तो आपको ऐसा लगेगा कि आप सोच ही नहीं पा रहे हैं और आप अपने नहीं होने को सोच ही नहीं सकते। नहीं होने को भी मतलब Nothingless को भी एक्सपीरियंस करने के लिए इसी चीज का होना जरूरी है जो नहीं होने को एक्सपीरियंस कर रहा है। इसका मतलब शायद मरने के बाद भी आप अपने आप को फील कर पाओगे। (Marne ke baad kya hota hai)

इस पूरी दुनिया में 4200 Religion और सबकी अलग अलग मान्यता है कि मरने के बाद क्या होता है। But असल में सिर्फ एक ही ग्रुप है जो असल में जानती है कि मरने के बाद Actuali होता क्या कॉन्ट्रोवर्शियल होने की जरूरत नहीं है। मैं किसी रिलीजन की नहीं कर रहा। वो ग्रुप है।

मरने के बाद क्या होता है ? Science explanation

मरे हुए लोग तो चलिए , मरे हुए लोगों से ही पूछते हैं कि मरने के बाद क्या होता है। hmm चलिए मरे हुए लोगों से पूछते हैं अब आप अपने मन में कह रहे होंगे कि क्या बक रहा है साफ साफ बताना । देखिए ऐसे के लोग इस दुनिया में जो ये दावा करते हैं कि वो लोग मर के भी वापस जिंदा हुए है। जी हां ये रियल है और मॉडर्न भाषा में इसे हम NDE (near death experience ) कहते हैं यानी near death experience । (Marne ke baad kya hota hai)

आपने भी ऐसी घटना के बारे में कभी न कभी जरूर सुना होगा। खासकर Indiaकी गांवों में तो ऐसी घटनाएं बिल्कुल Common हैं। पर अगर वर्ल्ड की पॉपुलेशन को ऐसे होल देखें तो पूरी पॉपुलेशन में बहुत कमी लोगों ने इसे एक्सपीरियंस किया। जिन लोगों को ये हुआ है उन लोगों में से अलग अलग व्यक्ति अलग अलग चीजों को एक्सपीरियंस करता है। उन लोगो का ये कहना है कि वो एक दूसरी दुनिया में चले जाते हैं।

एक दूसरे आयाम में और कुछ अजीब सा एक्सपीरियंस करते हैं और फिर वापस अपने शरीर में आ जाते हैं तो आखिर वो लोग क्या एक्सपेरिएंस करते है। यही तो हम जानना चाहते हैं। क्या वो सच में उस चीज को एक्सपीरियंस करते हैं जो इस दुनिया के परे है।

मरने के बाद क्या होता है ? Science Explanation / Marne ke baad kya hota hai
मरने के बाद क्या होता है ? Science Explanation / Marne ke baad kya hota hai

2011 में एक इंसान की सर्जरी हो रही थी। पुरुष सर्जरी फेल हो गई और डॉक्टर्स ने कहा कि वो इंसान मर चुका है। मतलब डॉक्टर्स ने इंसान को मृत घोषित कर दिया। पर कुछ मिनट बाद मॉनिटर में अपने आप ऐक्टिविटी होने लगी और डॉक्टर्स उसे बचाने में कामयाब रहे। जो कुछ मिनट हुए अपने शरीर में नहीं थे तब उनकी सांसे रुक गई थीं तब उन्होंने

एक्सपीरियंस किया। उन्होंने उस कुछ को ऐसे Explain किया। उन्होंने ये कहा कि वो Emptiness यानी कुछ नहीं होने को एक्सपीरियंस कर रहे हैं। मतलब उन्हें ऐसा तो नहीं लग रहा था कि वो तैर रहे हैं पर वो थे वो अपनी प्रेजेंस को फील कर पा रहे थे  (Marne ke baad kya hota hai)

और एक दूसरी केस एक कॉलेज स्टूडेंट की जो स्लीपिंग पिल्स की ओवरडोज के चलते गिर पड़ा। पड़ोसियों ने एक ऐम्बुलेंस बुलाया पर एम्बुलेंस जब उसे हॉस्पिटल ले जा रही थी उसी दौरान उसकी मौत हो गई। आप इसे चमत्कार कही या फिर कुछ और। पर तीन मिनट बाद। होश आया और उसने उन तीन मिनिट्स में एक्स्पीरियंस किया था। उसे उस लड़के ने बताया। उसने ये कहा कि वो अपने शरीर से निकल चुका है और वो अपने ही शरीर को Ambulance में देख रहा था । उसने अपनी शरीर को देखा। मतलब उसकी आत्मा उस शरीर से निकल कर अपने ही शरीर को देख रही थी। अजीब लगता ये सुनने में ।

You Read Also :- 

  1. Hanuman Chalisa | Hanuman Chalisa lyrics| श्री हनुमान चालीसा
  2. Dragon fruit in hindi | dragon fruit क्या है ? ड्रैगन फ्रूट के 20 फायदे
  3. Immunity System कैसे बढ़ए | Top 10 Immunity Boosting Foods
  4. Black Fungus क्या है? – लक्षण , कारण , उपाए , [Mucormycosis]

पर क्या उस लड़की ने जो एक्सपीरियंस किया था वो उसकी आत्मा थी या फिर दिमाग का कोई भ्रम। इस बात को टेस्ट करने के लिए जो लोग एम्बुलेंस में थे उन्होंने टेस्ट करने के लिए उस लड़की से पूछा कि उस तीन मिनट के दौरान उसे एम्बुलेंस में डॉक्टर्स ने क्या क्या किया।

उस लड़की ने एक एक वॉर्ड को रिकॉल कर दिया और उस तीन मिनट के दौरान ऐम्बुलेंस किस मोड़ से गुजर रही थी उसे सब याद था। इसका मतलब जो बोल रहा था वो बिल्कुल सच था। ऐसी एक्सपीरियंस हजारों नहीं लाखों लोगों ने एक्सपीरिएंस किया पर अलग अलग केस में हर कोई अलग अलग चीजों को एक्स्पीरियंस करता है। Researchers ने उन एक्सपीरिएंस को एकसाथ रखा जो ज्यादातर

सबको होता सबसे कॉमन एक्सपीरियंस जो होता है वो एक टनल के एक्सपीरियंस मतलब लोगों लगता है कि वो किसी सुरंग से गुजर रहे हैं और कई लोगों को आउट ऑफ बॉडी एक्सपीरिएंस होता है। इसमें वो अपने ही शरीर को एक दूरी से देखते हैं जो उस ऐम्बुलेंस वाले लड़के ने एक्सपीरियंस किया। (Marne ke baad kya hota hai)

मरने के बाद क्या होता है ? Science Explanation , marne ke baad kya hota hai
मरने के बाद क्या होता है ? Science Explanation , marne ke baad kya hota hai

मरने के बाद जो एक्सपीरियंस होती है जो उन लोगों ने कहा है वह बहुत ही ज्यादा अजीब होती है। मतलब आप सोच भी नहीं सकते हो कि वो सीन कैसी होती होगी । जिंदा State में जो आप सोच सकते हो वो तो उसके परे है इसलिए वो लोग सही से डिफाइन भी नहीं कर पाते हैं क्योंकि उस समय जो होता है उसे शब्दों में बयान करना बहुत ही मुश्किल है।

उस लकीर को एक्सपीरियंस करते हैं जो जिंदगी और मौत को अलग अलग करती है। ज्यादातर लोगों को Out Of Body एक्स्पीरियंस होता है जिसके बारे में मैंने अभी बताया पर कइयों को डार्कनेस के सीरियस होता है

यानी Nothingness उस डार्कनेस में कुछ कुछ गीली नहीं करते। मतलब उनके लिए दुनिया नहीं होती। पर्व खुद होते हैं मतलब कुछ नहीं होने के बावजूद भी वो खुद कर रहे होते उस समय मतलब उनकी मैं , मैं वाली फीलिंग होती है। समय को क्या छू सकते हो। जिन लोगों ने Near death experience किया है उसमें से कइयों ने ये कहा है कि उस समय उस समय को देख सकते हैं।

मतलब समय को एक फिजिकल Object की तरह देख पाते हैं मैं जनता हु की ज्यादातर बातें आपको थोड़ी ने बहुत ही ज्यादा अजीब लग रही होगी। सच्चाई यही है कि ये सब अजीबो गरीब एक्स्पीरियंस हमारे लॉजिक के परे हैं।

 

Marne ke baad kya hota hai :- सवाल का जवाब

 

दोस्तों आपको ये बात बता दे की marne ke baad kya hota hai इसका जवाब न तो किसी धर्म के पास है और नहीं की कोई साइंस के बाद है। लेकिन बहुत से धर्मो में मरने के बाद क्या होता है इसका अपनी अपनी अलग अलग विचार प्रकट किये है।

दोस्तों आज की ये रोचत और रहस्यमय घटना कैसे लगी , कमेंट में जरूर बताये अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

 

You Read Also :- 

  1. Hanuman Chalisa | Hanuman Chalisa lyrics| श्री हनुमान चालीसा
  2. Dragon fruit in hindi | dragon fruit क्या है ? ड्रैगन फ्रूट के 20 फायदे
  3. Immunity System कैसे बढ़ए | Top 10 Immunity Boosting Foods
  4. Black Fungus क्या है? – लक्षण , कारण , उपाए , [Mucormycosis]
DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!