[Pilot Kaise Bane Puri Jankari] How To Become Pilot In Hindi

0

आसमान में उड़ते हवाई जहाज को देखकर के अक्सर लोगों का मन करता है उसमें बैठने का लेकिन आपका मन करता है उसे उड़ाने का तो बिल्कुल  ये Article है आपके लिए नमस्कार दोस्तो आप सभी का स्वागत है Blog24 में तो अक्सर आप भी सोचते हैं कि पायलट कैसे बने , [Pilot Kaise Bane Puri Jankari] , आपके सभी के मन में और भी बहुत से सवाल होंगे जैसे की , Pilot बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए? Pilot बनने के लिए कितना खर्च आता है ?

तो इन सारे सवालों का जवाब आपको मिलेगा आज इस Article में दोस्तों बेहतर पायलट बनना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। अब पायलट भी बहुत तरीके के होते हैं।  कुछ एयरफोर्स पायलट होते हैं कुछ कमर्शियल पायलेट होते हैं जो कि प्लेन उड़ाते हैं और एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए इन सभी के लिए अलग अलग प्रोसेस है तो यहां पर हम आपको कमर्शल पायलट कैसे बने इसकी जानकारी दे रहे हैं तो आइए इससे पहले हम जान लेते हैं कि इसके लिए क्या क्या योग्यता चाहिए।  [Pilot Kaise Bane Puri Jankari] 

 Pilot बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए? [ Pilot  Eligibility In Hindi ]

  •  इसके लिए 12th पास होना चाहिए ।
  • आपके 12th में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट होने ही चाहिए ।
  • 12th में कम से कम 50%  Marks होने चाहिए ।
  • और भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • High कम से कम 5 फीट होनी चाहिए ।
  • आपका EYE VISION Perfect होना चाहिए ।

और अब आगे हम जानेंगे कि Pilot Kaise Bane Puri Jankari 

Pilot कैसे बने पूरी जानकारी 

1. 12th Pass करे

12th पास करें , साइंस सब्जेक्ट से अगर आपको 12th के बाद पायलट बनना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको 12th की परीक्षा पास करनी होगी वो भी Science Subject में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स के साथ ।  तो आप भी 10th की पढ़ाई कर रही हैं तो 10th पास करने के बाद सीधा साइंस सब्जेक्ट को चूज करें 11th में तभी आप पायलट बन सकते हैं। आगे जा करके और इसके अलावा आप के 12th में कम से कम 50% Marks होना जरूरी है।

2. Student Pilot Licence

स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें जैसी आप 12th पास कर लेते हैं तो इसके बाद आप कोई पायलट बनने के लिए सीधा स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा जिसे हम शॉर्ट में SPL भी कहते हैं तो इसके लिए आपको DGCA यानि की डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन गवर्मेंट [Directorate General of Civil Aviation ] आफ इंडिया के अंडर जो भी कॉलेज है उसमें एडमिशन लेना होगा और एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होगा और इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट भी देना होता है [Pilot Kaise Bane Puri Jankari] 

 

[Pilot Kaise Bane Puri Jankari] How To Become Pilot In Hindi
[Pilot Kaise Bane Puri Jankari] How To Become Pilot In Hindi

Related Post

 

 Student Pilot Licence Apply करने के लिए कुछ जरूरी बातें हैं

तो स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए कुछ जरूरी बातें हैं जो आपको पता होनी चाहिए।

  • आप Science के साथ Math Subject होना चाहिए
  •  Candidate का  Age Minimum 16 वर्ष  होनी चाहिए।
  • DGCA कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई करने बाद ट्रेनिंग पूरी करें।
  • आपके पास अच्छा खासा पैसा भी होना चाहिए।

3. Private Pilot Licence

अब आपको प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना पड़ेगा । जैसे ही एसपी एग्जाम पास कर लेते है , इसके बाद अब आपको प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना पड़ेगा जिसे पीपीएल भी कहते हैं तो यहां पर भी आपको एग्जाम देने होंगे और अपनी पायलट बनने की पूरी प्रोसेस क्लियर करना होगा और पायलट बनने के लिए आपके पास SPL सर्टिफिकेट के बाद आपको PPL का सर्टिफिकेट होगा और ये थोड़ा मुश्किल होगा।

4. Commercial Pilot Licence

जैसे ही आप प्राइवेट पायलट लाइसेंस और स्टूडेंट पायलट अप्लाई करने के बाद अब आपको कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना पड़ेगा। तभी तो आप कमर्शियल जहाज उडा पाएंगे । इसमें भी आपको एग्जाम और ट्रेनिंग पास करने होंगे तभी जाकर आपको कमर्शियल का लाइसेंस मिलता है।

4. Pilot बनने में कितना खर्चा होता है ?

हमारे कुछ दोस्तों के मन में ये सवाल आरहा होगा की पायलट बनने में खरचा कितना आता है ? तो दोस्तों आपको बता दे की पायलट बनने में नार्मल डिग्री कोर्स करने के बहुत अधिक आता है। जहा आप किसी कॉलेज से अपना डिग्री कम्प्लेटे करने में 4-5 लाख और किसी अच्छे कॉलेज और इंस्टिट्यूट में पढाई करने का खर्च 10 लाख तक हो सकता है। लेकिन आपको अगर पायलट बनने के लिए आपके पास 20-30 लाख रूपये होने ही चाहिए तब जाकर आप एक पायलट बन सकते है।

 

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न  FAQ 

1. पायलट बनने के लिए कौन सी पढाई करना होता है ?

Ans :-  पायलट बनने के लिए 12th  में Science के साथ Physics , Chemistry & Math पढ़ना होता है। [आसान भासा में कहा जाये तो आपको १२वी में मैथ सब्जेक्ट लेकर पढ़ा होगा। ]

2. पायलट बनने के लिए उम्र कितना होना चाहिए ?

Ans :- Minimum 16 Years

3.  पायलट बनने के लिए कितना खर्चा होता है ? 

Ans : – 20-30 Lakh

Related Post