UPI Pin Kya Hota Hai और कैसे बनाये ?? Best UPI APP ?

92 / 100

दोस्तों क्या आपने कभी  PhonePay & Paytm से पैसे ट्रांसफर किये है , अगर हाँ , तो आप जरूर जानते होंगे UPI Pin Kya Hota Hai है , और कैसे बनाये। दोस्तों जैसे की आज पूरी दुनिया डिजिटल होते जा रहा है। नई नई टेक्नोलॉजी विकसित हो रही है, और जैसे ही भारत मे BHIM UPI Lanch हुआ है , तब से किसी दूसरे को पैसे ट्रांसफर करने में बहुत आसान हो रहा है , Bhim upi pin बनाने के लिए आपको कही भी जाने की जरूरत नहीं है।

UPI Pin Kya Hota Hai और कैसे बनाये।
UPI Pin Kya Hota Hai और कैसे बनाये

Paytm Phonepay Google Pay सभी में एक जैसे ही तरीके से UPI PIN बनाया जाता है। चलिए दोस्तों आपको सबसे पहले आपको बताते है , UPI Kya होता है। UPI Pin Kya Hota Hai है और UPI Pin Kaise Banaye डिटेल्स से बताते है , आशा करते है आपको पसंद आये।



UPI Kya Hota Hai

UPI एक Online Payment System है UPI को भारतीय रिजर्व बैंक और NPCI द्वारा बनाया गया है। UPI के द्वारा आप दुसरो के Bank Account में पैसे ट्रांसफर कर सकते है। अपने मोबाइल से ही , बिना बैंक ब्रांच जाये। और बिना किसी परेशानी के पैसो का ट्रांजक्शन कर सकते है। आपको बता दे UPI बहुत ही फ़ास्ट पेमेंट सिस्टम है , UPI IMPS पर आधारित है जो की बहुत ही फ़ास्ट पेमेंट करता है।

इन्हे भी पढ़े :-

UPI उपि अपने Customer को कोई भी पेमेंट एप्लीकेशन (PhonePay, PayTM, Etc..) में कैसे सरे बैंक को लिंक करने की सुविधा भी देते है। दोस्तों आपको UPI बहुत सारे सुविधा देते है। फ्रेंड्स आपने जान लिए की , UPI क्या होता है अब हम आपको बताते है UPI Ka Full Form Kya Hota Hai क्या होता है

UPI Ka Full Form

UPI का Full Form “UNIFIED PAYMENTS INTERFACE” होता है और इसे हिंदी में “एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस ”कहा जाता है।

UPI Pin Kya Hota Hai और कैसे बनाये

UPI से पैसे ट्रांसफर करना बहुत ही आसान है , और बहुत ही तेजी से पैसे ट्रांसफर होता है। लेकिन पैसे के ट्रांजक्शन के लिए आपको UPI PIN की जरुरत होती है। क्या आपको पता है UPI Pin Kya Hota Hai और कैसे बनाये ? अगर नहीं तो हम आपको बताते है UPI Pin Kya Hota Hai और कैसे बनाये ? है।

इन्हे भी पढ़े :-



UPI PIN जब आप किसी पेमेंट एप्लीकेशन में अपना बैंक अकाउंट और अपना एटीएम कार्ड लिंक करते है UPI ID बनाने के लिए तभी आपको UPI PIN SET करना होता है वही आपका UPI PIN होता है। UPI PIN के बिना आप किसी को पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते है UPI PIN 6 अंक के होते है।

UPI Pin Kya Hota Hai और कैसे बनाये ?
UPI Pin Kya Hota Hai और कैसे बनाये ?

दोस्तों UPI PIN और ATM PIN अलग अलग होते है। अगर आपने किसी भी पेमेंट Application में एक बार UPI ID बना लिया तो , आप उस UPI का उसे सभी पेमेंट एप्लीकेशन में कर सकते है।



Best UPI Application in India

1.PayTM UPI – 

2. Google Pay

3. Phone Pay

क्या हैं UPI की खास बातें?

  • * IMPS (इंस्टेंट फंड ट्रांसफर) की मदद से किसी खाते में फंड ट्रांसफर। फंड ट्रांसफर में NEFT से कम समय लगता है।
  • * एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म होने के नाते, इसे किसी भी समय, छुट्टियों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • * एक मोबाइल एप्लीकेशन से कई बैंक अकाउंट से ट्रांजेक्शन किया जा सकता है.
  • *बैंक द्वारा दिए गए वर्चुअल पेमेंट एड्रेस का इस्तेमाल होता है.
  • *IFSC कोड और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर रकम ट्रांसफर होता है.

इन्हे भी पढ़े :-