अजवाइन के 10 आश्चर्यजनक लाभ: जो आप नहीं जानते

Ajwain अजवाइन क्या है?

Ajwain benefits in hindi :- अजवाइन, जिसे Celery या carom seed भी कहा जाता है । यह नाम लैटिन शब्द ‘सेलेरिस’ से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘एक तने का आधार’। एक सब्जी के रूप में, Ajawain एशिया में ज्यादा पाया जाता है। लेकिन इसकी खेती खाद्य उत्पादन के लिए लंबे समय से की जाती रही है ,  पारंपरिक चीनी चिकित्सा के अनुसार, अजवाइन कुनैन की तुलना में बहुत अधिक मजबूत होती है और हल्के बुखार और मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने में मदद करती है। (Ajwain benefits in hindi )



जड़ी बूटी का सेवन इसके स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जाता है, और इसका उपयोग पारंपरिक चीनी चिकित्सा में यकृत, गुर्दे और प्लीहा के घावों और विकृतियों के साथ-साथ हृदय और रक्त वाहिकाओं के लिए किया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि एक अध्ययन से पता चलता है कि अजवाइन में पॉलीफेनोल यौगिक होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में सुधार कर सकते हैं और इसके खिलाफ सुरक्षा कर सकते हैं

अजवाइन के क्या फायदे हैं? (Ajwain benefits in hindi)

कैरम बीज – विटामिन का एक समृद्ध स्रोत – जिसे कैरम बीज भी कहा जाता है, जिसे उड़द बीन भी कहा जाता है, आहार फाइबर के मुख्य स्रोत हैं। भले ही वे इतने छोटे हों, लेकिन अजवायन के बीज आपके दैनिक पोषण में बहुत काम आते हैं। यह आपको कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग, मोटापा, और बेहतर त्वचा पाने से रोकने में आपकी मदद कर सकता है। अजवायन को सूखे मेवों के साथ मिलाकर स्वादिष्ट स्वास्थ्यवर्धक भोजन बनाया जा सकता है। (Ajwain benefits in hindi)

Top 10 Ajwain benefits in hindi :- अजवाइन के 10 आश्चर्यजनक लाभ
Top 10 Ajwain benefits in hindi :- अजवाइन के 10 आश्चर्यजनक लाभ

आज हम अजवाइन के फायदे के बारे में बात करेंगे। तो, यहाँ हम जाते हैं:

  • आपकी हड्डियों को मजबूत करता है अध्ययनों से पता चलता है कि अजवायन में पाया जाने वाला विटामिन ई आपकी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में भी आपकी मदद कर सकता है। विटामिन ई आपको ऑस्टियोपोरोसिस से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।
  • हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है अजवायन में पोषक तत्व आपके हृदय को हृदय रोग से बचाने में मदद करते हैं।

 

अजवाइन कैसे खाएं?

अजवाइन कोलन को डिटॉक्सीफाई और साफ करने में मदद करता है। आपको इसे दिन में दो या तीन बार खाना चाहिए क्योंकि यह उचित पाचन में मदद करता है। अजवाइन घुलनशील फाइबर से भरपूर होती है जो इसे वसा में घुलनशील फाइबर बनाती है। यह कोलेस्ट्रॉल, पट्टिका निर्माण और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करता है। यह रक्तचाप, हृदय रोग और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है। (Ajwain benefits in hindi)

Ajwain benefits in hindi

अजवाइन स्वस्थ त्वचा, बालों और नाखूनों को बनाए रखने में मदद करती है। अजवायन के बीज स्टार्चयुक्त सब्जी के बीज होते हैं। उन्हें सबसे अधिक हाइड्रेटिंग सब्जी बीजों में से एक कहा जाता है। इनमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। अध्ययनों से पता चलता है कि अजवाइन का सेवन दिल का दौरा पड़ने के जोखिम को कम करने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों की इसकी उच्च सामग्री के कारण है। अजवायन के बीज के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।



अजवाइन कैसे उगाएं?

खैर, सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि जब आपको अजवाइन उगाने की जरूरत होती है, तो सबसे पहले आपको प्याज के पौधे उगाने की जरूरत होती है। प्याज के पौधे उगाने के लिए आपके पास पीट या मिट्टी होनी चाहिए। फिर, अपने प्याज के बीज को पीट या मिट्टी में लगाएं और पौधे को पानी दें। अंकुर तब बड़े प्याज में विकसित हो सकते हैं। जब प्याज के पौधे बड़े हो जाएं तो आप अजवाइन के बीज को उसी मिट्टी में लगा सकते हैं। (Ajwain benefits in hindi)

अजवाइन को उगने में लगभग 20-30 दिन लगते हैं। जब अजवाइन लगाने का सबसे अच्छा समय आता है, तो आपको याद रखना चाहिए कि अजवाइन एक द्विवार्षिक पौधा है। इसका मतलब है, जब अजवाइन उगाई जाती है, तो बीज केवल एक बार ही उगाए जाते हैं। इसका मतलब है, जब आप बीज बोते हैं, तो वे उस मौसम के दौरान लगाए जाएंगे जब अजवाइन अपने सबसे कमजोर विकास चरण में होगी, और फिर वे बढ़ते हैं और फूल का डंठल बनाते हैं जो फूल का सिर बना सकते हैं।

निष्कर्ष

क्या आप जानते हैं अजवाइन खाने के फायदे? (ajwain benefits in hindi) यदि हाँ, तो आपने अब आधिकारिक तौर पर अजवाइन को अपने आहार में शामिल करना आसान बना दिया है और साथ ही यह एक स्वस्थ सब्जी भी है। अजवाइन तीन अलग-अलग किस्मों में उपलब्ध है: अजवाइन अपनी ताजी अवस्था में, सूखी और जमी हुई अजवाइन। अजवाइन की ताजी अवस्था स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है क्योंकि इसमें सूखे और जमे हुए समकक्षों की तुलना में बहुत कम वसा और कैलोरी होती है। (Ajwain benefits in hindi)

सूखे और जमे हुए अजवाइन में प्रति कप 50 कैलोरी से थोड़ा कम होता है, और यही कारण है कि यह अजवाइन का एक दुबला संस्करण है। यह एक स्वस्थ सब्जी है, जो कई विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? आगे बढ़ो और अजवाइन खाओ क्योंकि यह दुनिया की सबसे स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है।

You Also Read :-

 

DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!